Loading

14 February 2017

समाचार :-

  • उच्चतम न्यायालय ने ऑल इंडिया अन्ना डीएमके की अंतरिम महासचिव वी के ससिकला को आय से अधिक सम्पत्ति मामले में चार साल की जेल की सजा सुनायी। डीएमकेभाजपा और पीएमके पार्टी ने फैसले का स्वागत किया।
  • ससिकला गुट ने ई.पलानीसामी को विधायक दल का नया नेता चुना.पन्नीरसेल्वम को पार्टी से हटाया।
  • जम्मू-कश्मीर में बांडीपोरा जिले में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में तीन सैनिक शहीद।
  • उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के एकमात्र चरण और उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कल मतदान के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध।
  • उत्तर प्रदेश पुलिस ने जागरण डॉट कॉम के सम्पादक शेखर त्रिपाठी को चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने स्पष्ट किया - सिनेमाघरों में फिल्म या डाक्यूमेंट्री दिखाये जाने के दौरान राष्ट्रगान बजने पर लोगों का खड़े होना जरूरी नहीं।
  • 104 उपग्रहों को ले जा रहे इसरो के प्रक्षेपण रॉकेट पीएसएलवी सी 37 की उल्टी गिनती शुरू।
  • अमरीका में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने रूस के साथ सम्पर्कों के आरोप पर त्याग पत्र दिया।
  • और क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम घोषित।

------
उच्चतम न्यायालय ने आय से अधिक सम्पत्ति मामले में ऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी की अंतरिम महासचिव वी के ससिकला और उनके दो रिश्तेदारों को दोषी पाया है। 19 वर्ष पुराने मामले में तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता पर भी आरोप लगाया गया था। न्यायमूर्ति पी सी घोष और ए के रॉय की पीठ ने भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत दोषी पाये गये सभी व्यक्तियों को बेंगलूरू की निचली अदालत में तुरन्त समर्पण करने का निर्देश दिया है। श्रीमती ससिकला को शेष चार वर्ष की जेल की सजा पूरी करने को कहा गया है। श्रीमती ससिकला अगले दस वर्ष तक कोई चुनाव नहीं लड़ सकेंगी। उच्चतम न्यायालय ने सुश्री जयललिता की मृत्यु के बाद उन पर कार्रवाई समाप्त कर दी है।
सर्वोच्च न्यायालय ने मई 2015 के कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश को खारिज कर दिया। उच्च न्यायालय ने सुश्री जयललिता और श्रीमती ससिकला को इस मामले में बरी कर दिया था। कर्नाटक सरकार ने उच्च न्यायालय के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी।
-----
उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के वी के ससिकला गुट ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री इदाप्पदी पलानीसामी को विधायक दल का नया नेता चुना है। ससिकला के समर्थक विधायकों ने चेन्नई के पास कुवातुर में एक रिजॉर्ट में श्री पलानीस्वामी को अपना नेता चुना। इस बैठक में श्रीमती ससिकला भी उपस्थित थीं। श्री पलानीस्वामी को विधायक दल का नया नेता चुनने से सम्बद्ध पत्र राज्यपाल विद्यासागर राव को भेज दिया गया है। इन विधायकों ने ओ पन्नीरसेल्वम को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से हटा दिया है।
श्री पन्नीरसेल्वम ने ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के सभी विधायकों और कार्यकर्ताओं से इस समय एकजुट होने की अपील की है।
इस बीचकुवातुर रिजॉर्ट के पास बड़ी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की गई हैजहां पर श्रीमती ससिकला और उनके समर्थक विधायक ठहरे हुए हैं।
प्रमुख विपक्षी दल डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि इस मामले में न्याय हुआ है।
पीएमके के संस्थापक नेता डॉरामदॉस ने कहा है कि तमिलनाडु एक गंभीर राजनीतिक संकट से बच गया।
वीसीके पार्टी के प्रमुख तिरूमावलन ने नये सिरे से राज्य में चुनाव की मांग की है।
भारतीय जनता पार्टी ने उच्चतम न्यायालय के फैसले को ऐतिहासिक बताया है। आकाशवाणी से बातचीत में पार्टी महासचिव मुरलीधर राव ने कहा कि न्यायालय के फैसले का तमिलनाडु और राष्ट्रीय राजनीति दोनों पर असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी को आत्म मंथन करना चाहिए।
यह बहुत ऐतिहासिक फैसला है सुप्रीम कोर्ट सर्वोच्च न्यायालय ने तमिलनाडु के संदर्भ में दिया हैजो तमिलनाडु के राजनीति पर और भारत के राजनीति पर आने वाले दिनों में गहरे प्रभाव डालने वाला है। भारतीय जनता पार्टी तमिलनाडु विकास को ध्यान में रखते हुए हर रचनात्मक कदम को हम समर्थन करेंगे।
कांग्रेस ने कहा है कि तमिलनाडु के राज्यपाल को विधानसभा का विशेष सत्र और ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के दोनों गुटों को बुलाना चाहिए। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि यही एकमात्र रास्ता है। 
उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद जहां एक ओर श्री पन्नीरसेल्वम के समर्थक खुशियां मना रहे हैं तो वहीं ससिकला खेमे में निराशा का माहौल है। ससिकला गुट के विधायक दल के नये नेता पलानीसामी ने कहा कि उनका चुनाव सर्वसम्मति से हुआ है और राज्यपाल की ओर से निमंत्रण मिलने पर वह विधायकों के समर्थन का पत्र उन्हें सौपेंगे। इस बीच दो और विधायक श्री पन्नीरसेल्वम खेमे में आज सुबह शामिल हो गए। विपक्षी दल डीएमके ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह राज्य में एक स्थिर सरकार के पक्ष में है और एआईएडीएमके के किसी भी गुट का समर्थन नहीं करेगी। उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद अब सब की निगाहें एआईएडीएमके के दोनों गुटों और राज भवन पर टिकी हुई हैं। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं विशाल शर्मा।
-----
जम्मू-कश्मीर में बांदीपोरा जिले के हाजिन इलाके में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में तीन सैनिक शहीद हो गए हैं। रक्षा प्रवक्ता ने आकाशवाणी को बताया कि आज तड़के शुरू हुई गोलीबारी में पांच सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुठभेड़ में एक अज्ञात आतंकवादी भी मारा गया।
मुठभेड़ में एक अज्ञात मिलिटेंट भी मारा गयाजिसका संबंध लश्करे तैयबा से बताया जाता है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ में कम से कम छह पुलिस कर्मी भी घायल हो गए हैं। पिछले महीने की 10 तारीख को इसी क्षेत्र में मुठभेड़ के दौरान लश्कर का एक मिलिटेंट मारा गया थाजबकि एक आर्मी मैन घायल हो गया था। तारिक राथरआकाशवाणी समाचारश्रीनगर।
-----
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के एकमात्र चरण और उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कल के मतदन के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।
उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए कल 69 सीटों पर मतदान होगा। चमोली जिले की कर्णप्रयाग सीट पर मतदान बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार कुलदीप कांवसी के निधन के कारण स्थगित कर दिया गया है। इस सीट पर नौ मार्च को मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रशासन ने राज्य में कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।
चुनाव आयोग ने राज्य में मतदान के लिए 10685 पोलिंग बूथ बनाए हैं। राज्य में सबसे दूर का पोलिंग बूथ बद्रीनाथ क्षेत्र का डूमक गांव है। प्रदेश के दूरस्थ इलाकों के लिए कल तक 2515 पोलिंग पार्टियां रवाना हो चुकी थीजबकि बाकी सभी आज रवाना की जा रही हैं। इस बीचनिर्वाचन आयोग ने मुख्यमंत्री हरीश रावत और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को निर्धारित समय-सीमा के वक्त चुनाव प्रचार करने पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का नोटिस जारी किया है। ओ.पीमीणा के साथ संजीव सुंदरियालआकाशवाणी समाचारदेहरादून।
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों के लिए मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कल होने वाले मतदान के लिए युवा और पहली बार मतदाता बने वोटरों में विशेष उत्साह है।
पोलिंग पार्टियों को उनके गंतव्य पर कड़ी सुरक्षा में भेजने का काम आज सुबह से ही शुरू हो गया है। बरेली और रामपुर जनपदों की 14 विधानसभा क्षेत्रों में से 176 उम्मीदवारों के लिए लगभग 47 लाख वोटर हैंजिनमें20 लाख महिलाएं शामिल हैं। हालांकि यह गन्ना कटाई का सीजन है। मतदाता काम में व्यस्त हैं। लेकिन लोग जगह-जगह ये चर्चा करते देखे गए कि कल वोट डालने जाना है। नाज़िया अंजुम के साथ मुल्तान सिंह यादवआकाशवाणी समाचारबरेली।
इस बीचविधानसभा चुनाव के बाकी पांच चरणों के लिए प्रचार में तेजी आ गई है।
छठे चरण के लिए पर्चें भरने का आज आखिरी दिन है। इस चरण में 49 सीटों के लिए चार मार्च को मतदान होगा।
------
उत्तरप्रदेश में पुलिस ने जागरण डॉट कॉम के सम्पादक शेखर त्रिपाठी को चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में गाजियाबाद से गिरफ्तार किया है। चुनाव आयोग के निर्देश के बाद दैनिक जागरण और चुनाव विश्लेषण संगठन  - रिसोर्स डिवलपमेंट इंटरनेशनल के प्रबंध सम्पादक और सम्पादक  के खिलाफ उत्तरप्रदेश के 15 जिलों में मामले दर्ज किए गए हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया कि मतदान समाप्त होने के तुरन्त बाद  दैनिक जागरण की वेबसाइट जागरण डॉट कॉम पर मतदान बाद का सर्वेक्षण एग्जिट पोल दिया गया था।
------
केन्द्रीय वित्तमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता अरूण जेटली ने कहा है कि उत्तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन बाध्यता में उठाया गया अवसरवादी कदम है। आज लखनऊ में संवाददाता सम्मेलन में श्री जेटली ने आशा व्यक्त की कि उत्तरप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी भारी बहुमत से सरकार बनायेगी।
------
उधरमणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का आज अंतिम दिन है। पहले चरण में 38 सीटों के लिए चार मार्च को मतदान होना है। पर्चों की जांच बृहस्पतिवार को होगी। उम्मीदवार शनिवार तक नाम वापस ले सकते है।
मणिपुर विधानसभा की 60 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होना है। दूसरे चरण में 22 सीटों के लिए आठ मार्च को मतदान होगा।
-----
उच्चतम न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि सिनेमाघरों में फिल्म या डाक्यूमेंट्री दिखाये जाने के दौरान राष्ट्रगान बजने पर लोगों को खड़े होना जरूरी नहीं है। उच्चतम न्यायालय ने नवंबर में सिनेमाघरों में फिल्म दिखाये जाने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य रूप से बजाने और लोगों को सम्मान में खड़े होने का आदेश दिया था।
-----
इसरो के प्रक्षेपणयान पीएसएलवी सी-37 से कल रिकार्ड संख्या में एक सौ चार उपग्रह प्रक्षेपित किए जाने की उल्टी गिनती  शुरू हो गई है।  28 घंटे की उल्टी गिनती आज सवेरे पांच बजकर 28 मिनट पर शुरू हुई। श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से कल सवेरे नौ बजकर 28 मिनट पर प्रक्षेपण होना है। इस रॉकेट से कार्टो सैट दो श्रृंखला का सात सौ 14 किलोग्राम का उपग्रह ले जाया जायेगा।
------
अंतर्राष्ट्रीय वैमानिकी रक्षा प्रदर्शनी बेंगलूरू के येलेहंका वायुसैनिक अड्डे में शुरू हो गई है। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने पांच दिन की द्विवार्षिक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां एच ए एल और बी ई एल वैमानिकी के क्षेत्र में र्स्टाटअप को प्रोत्साहित करने के लिए टैक्नोलॉजी में नवाचार के लिए मिलकर योगदान करेंगी।
-----
थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति जनवरी में तीस महीने के उच्चतम स्तर पांच दशमलव दो पांच प्रतिशत पर पहुंच गई। महंगाई में यह वृद्धि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने से हुई है,हालांकि इस दौरान खाद्य पदार्थों की महंगाई दर में कमी आई है। थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति पिछले वर्ष दिसम्बर में तीन दशमलव तीन नौ प्रतिशत थी। पिछले वर्ष जनवरी में महंगाई की यह दर शून्य से एक दशमलव शून्य सात प्रतिशत कम थी।
      ------
सीमा सुरक्षाबल - बीएसएफ ने जम्मू के सांबा जिले में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रामगढ़ सैक्टर में एक और सुरंग का पता लगाया है। सीमा सुरक्षाबल के सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि समय पर सुरंग का पता लग जाने से घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश नाकाम कर दी गई है।
इसी इलाके में पिछले वर्ष नवम्बर में आतंकवादियों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ के लिए एक सुरंग का इस्तेमाल किया था। बीएसएफ ने इन आतंकवादियों का सफाया कर दिया था।
------
अमरीका में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने रूस के साथ सम्पर्को के आरोप पर त्यागपत्र दे दिया है। श्री फ्लिन पर आरोप था कि उन्होंने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के कार्यभार ग्रहण करने से पहले अमरीकी प्रतिबंधों को लेकर रूस के राजदूत से बातचीत की थी।
सेवा निवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल जोसेफ कीथ केलोग को कार्यवाहक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है।
------
ऑस्ट्रेलिया के साथ चार क्रिकेट टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम की आज घोषणा कर दी गई। टेस्ट श्रृंखला की शुरूआत 23 फरवरी को पुणे में होगी। घायल अमित मिश्रा को टीम में जगह नहीं दी गई है। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने बाकी उन सभी सदस्यों को टीम में रखा है जिन्होंने बांग्लादेश को एकमात्र क्रिकेट टेस्ट में हराया था।
विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ऑस्ट्रलिया के साथ चार टेस्ट क्रिकेट मैचों की श्रृंखला खेलेगी।
-------
श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि समाज में वंचित वर्गों से जबरन मजदूरी कराये जाने को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी। नई दिल्ली में बंधुआ मजदूर पर राष्ट्रीय संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान श्रम कानूनों को सम्मिलित कर श्रम संहिता बनाई जा रही है। राष्ट्रीय पारिश्रमिक का निर्धारण करने के लिए सभी सम्बद्ध पक्षों से विचार विमर्श चल रहा है।
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग  के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एच एल दत्तू ने कहा कि बंधुआ मजदूरी सभ्य समाज के लिए अभिशाप है और आयोग ने इस संबंध में 90 प्रतिशत से अधिक मामलों का निपटारा कर दिया है।
------
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि वह तीन तलाक से जुड़े मुद्दों पर बृहस्पतिवार को निर्देश देगा। न्यायालय ने सभी पक्षों से कल तक सुझाव देने को कहा है। न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि वह तीन तलाक से जुड़े कानूनी पहलुओं पर ही निर्देश देगा। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि इस पर फैसला नहीं किया जायेगा कि अदालतों को मुस्लिम पर्सनल लॉ के तहत तलाक के मुद्दे पर निर्णय लेना चाहिए या नहीं।

No comments:

Post a Comment