Loading

14 February 2017

समाचार                                 

  • उच्चतम न्यायालय आज ऑल इंडिया अन्ना डीएमके नेता वीकेससिकला से जुड़े आय से अधिक संपत्ति के मुकदमे में फैसला सुनाएगा। इससे ससिकला के राजनीतिक भविष्य के बारे में स्थिति स्पष्ट होगी। तमिलनाडु में सुरक्षा  बढ़ाई गई।
  • समूचे उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए व्यापक इंतजामनिर्वाचन आयोग ने कल तक पूर्व अनुमति के बिना विज्ञापन प्रकाशित करने पर रोक लगाई।
  • रिकॉर्ड 104 उपग्रहों के साथ इसरो के पी.एस.एल.वीसी-37 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू।
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्व सम्मति से उत्तर कोरिया के हाल के मिसाइल परीक्षण की निंदा करते हुए कड़े कदम उठाने की चेतावनी दी।
  • अमरीका के सबसे ऊंचे ओरविल बांध में दरार के कारण कैलिफोर्निया राज्य से करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित निकालने के आदेश।
  • और विश्व टेबल टेनिस फेडरेशन का भारत में पहला मुकाबला आज से नई दिल्ली में।

..................
उच्चतम न्यायालय आज ऑल इंडिया अन्ना डीएमके नेता वी.केससिकला पर 21 वर्ष पुराने आय से अधिक संम्पत्ति के मुकदमे में  फैसला सुनाएगा। यह फैसला सवेरे साढ़े दस बजे सुनाया जाना है। न्यायमूर्ति पी.सीघोष और न्यायमूर्ति ए.केरॉय की पीठ आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति के मामले में फैसला सुनाएगीजिसमें पूर्व मुख्यमंत्री जेजयललिता का नाम भी आरोपी के रूप में शामिल है। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने निचली अदालत के फैसले को रद्द करते हुए मई 2015 में जयललिता और ससिकला को दोषमुक्त करार दिया था। कर्नाटक सरकार ने उच्च न्यायालय के निर्णय को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी।
दोषी पाए जाने की स्थिति में ससिकला के चुनाव लड़ने पर अगले छह साल के लिए प्रतिबंध लग जाएगा।
जयललिता की लंबे समय तक सहयोगी रही ससिकला और कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम् के बीच तमिलनाडु में सरकार के गठन के मुद्दे पर कड़ा सत्ता संघर्ष चल रहा है।
दोनों गुटों के बीच जारी सत्ता संघर्ष के बीच सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना डीएमके के मदुरई से विधायक एस.एससर्वनन कल शाम ओ पन्नीरसेल्वम खेमे में शामिल हो गए। उन्होंने कहा कि वे किसी प्रकार कुवाथुर रिज़ॉर्ट से बाहर निकलने में कामयाब हो सके। ये घटना मद्रास उच्च न्यायालय में सरकारी वकील द्वारा बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका की सुनवाई के दौरान न्यायालय को यह बताने के बाद कि 119 विधायक रिज़ॉर्ट में स्वेच्छा से रह रहे हैं के कुछ घंटों बाद हुई है। तमिलनाडु में राजनीतिक उठापटक के बीच पुलिस ने राज्य में संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से गौरव राघव।
..................
उत्तराखण्ड में विधान सभा की सीटों के लिए एक ही दिन मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने बताया कि कल अनेक मतदाता पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।
जीवन में पहली बार मताधिकार का प्रयोग करने वाले सबसे अधिक दो हज़ार 625 युवा वोटर रूद्रपुर विधानसभा क्षेत्र से हैंजबकि सबसे कम युवा वोटर विकासनगर विधानसभा क्षेत्र से हैं। इस चुनाव में कुल 82 हज़ार 732 युवक और 52 हज़ार 461 युवतियां पहली बार विधानसभा चुनाव में मतदान करेंगी। उधर 60 की उम्र पार कर चुके 10 लाख 54 हज़ार 662 वरिष्ठ मतदाता भी इस विधानसभा चुनाव में प्रतिभाग करेंगे। संजीव सुंद्रियालआकाशवाणी समाचारदेहरादून।
..................
उत्तर प्रदेश में विधानसभा के दूसरे चरण के लिए प्रचार कल शाम समाप्त हो गया। मतदान सुचारु तरीके से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। इस चरण में कल ग्यारह जिलों की 67 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।
राजनीति के जानकारों के अनुसार इस चरण में त्रिकोणीय लड़ाई रहने के आसार हैं और इस क्षेत्र में अल्पसंख्यकोंविशेषकर मुस्लिम मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। विभिन्न पार्टियों के दिग्गजों के साथ रामपुर से प्रदेश काबीना मंत्री आजम खांशाहजहांपुर से पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसादभाजपा विधानमण्डल नेता सुरेश कुमार खन्ना तथा अमरोहा से मंत्री महबूब अली के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा। मुल्तान सिंह यादवआकाशवाणी समाचारबरेली।
..................
उत्तर प्रदेश में बाकी चरण के चुनाव के लिए सभी नेता जोर-शोर से प्रचार में लगे हुए हैं।
भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेन्द्र मोदी कल कन्नौज में एक चुनावी रैली को सम्बोधित करेंगे। खुश्बू और इत्र के लिए मशहूर कन्नौज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव का संसदीय क्षेत्र है। बसपा प्रमुख मायावती आज लखनऊ और कानपुर में तो भाजपा नेता राजनाथ सिंह मैनपुरी के बेबर में चुनावी कार्यक्रमों में भाग लेने वाले हैं। सभी पार्टियां बेहतर कानून व्यवस्था और बेहतरीन शासन प्रणाली देने तथा एक से बढ़कर एक जनहित के कार्यक्रमों को शुरू करने का वादा कर लोगों से उनका वोट मांग रही हैं। मेराजुद्दीनआकाशवाणी समाचारलखनऊ।
..................
उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव में शामिल राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों पर निर्वाचन आयोग की पूर्व अनुमति के बिना आज और कल समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित करने पर प्रतिबंध रहेगा। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए तथा समूचे उत्तराखंड में एक ही चरण में कल वोट डाले जाएंगे।
निर्वाचन आयोग ने कहा है कि उम्मीदवार और दल विज्ञापन प्रकाशित कराने से पहले राज्य और जिला स्तर की मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति से इसकी पुष्टि करवा लें।
..................
एक सौ चार उपग्रहों को ले जा रहे इसरो के प्रक्षेपण रॉकेट पी.एस.एल.वीसी-37 की उल्टी गिनती आज सुबह पाँच बजकर 28 मिनट पर शुरु हो गई। इसे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से कल सुबह नौ बजकर 28 मिनट पर छोड़ा जाएगा। एक रिपोर्ट-
ऐसा पहली बार हो रहा है जब सौ से ज़्यादा उपग्रहों को एक साथ प्रक्षेपित किया जा रहा है। पीएसएलवी सी-37 के जरिए कार्टोसैट-2 श्रृंखला का एक उपग्रहदस किलोग्राम भार के दो छोटे उपग्रह और दूसरे देशों के101 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे जा रहे हैं। इनमें इस्राइलकज़ाख्स्तान,नीदरलैंड्सस्विट्जरलैंड और संयुक्त अरब अमारात का एक-एक उपग्रह तथा अमरीका के 96 उपग्रह हैं। इस मिशन के जरिए भारत प्रक्षेपण के सभी रिकॉर्ड तोड़ देगा। कार्टोसैट-2 श्रृंखला के उपग्रह में निगरानी के लिए अत्याधुनिक और उच्च शक्ति का कैमरा लगा होगा। चेन्नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अंजुम आलम।
..................
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के हाल के बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण की सर्वसम्मति से निन्दा करते हुए  कड़े कदम उठाने की चेतावनी दी है। दक्षिण कोरिया के मुख्य सहयोगी चीन सहित सुरक्षा परिषद के सदस्य देश अमरीका के इस बयान पर सहमत हुए कि मिसाइल का परीक्षण संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का गम्भीर उल्लंघन है। उत्तर कोरिया ने घोषणा की थी कि उसने रविवार को एक नई मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इसके बाद अमरीकाजापान और दक्षिण कोरिया ने कल तत्काल बैठक बुलाने का आग्रह किया था।    
..................
अमरीका में ओरविल बांध में दरार के बाद उत्तरी कैलीफोर्निया की कई काउन्टियों से दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। अमरीका के सबसे ऊँचे इस बांध को कोई नुकसान नहीं पहुंचा हैलेकिन अधिक जलस्तर की स्थिति में रक्षा करने वाले आपात स्पिलवे का कटाव हो रहा है। इसके कारण ओरविल झील के आसपास के शहरों और काउन्टियों से लोगों को सुरक्षित निकालना जरूरी हो गया है। यूबा काउन्टी के लोगों को भी सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है। इस काउन्टी में तेरह प्रतिशत जनसंख्या पंजाबी-अमरीकियों की है और यहाँ कई गुरुद्वारे हैं।
..................
विश्व टेबल टेनिस फेडरेशन का भारत में पहला टूर्नामेंट आज से नई दिल्ली के त्यागराज खेल परिसर में शुरु हो रहा है। टूर्नामेंट की राशि डेढ़ लाख अमरीकी डॉलर है। कुल मिलाकर अस्सी खिलाड़ियों ने इसमें भाग लेने की पुष्टि की है। आज और कल क्वालीफिकेशन दौर के मैच होंगे।
16 फरवरी से शुरु हो रहे मुख्य ड्रॉ में पुरुष और महिला वर्ग के शीर्ष सोलह खिलाड़ियों को सीधा प्रवेश मिलेगा।
शरत कमल पुरुष सिंगल्स ड्रॉ में सीधे पहुंचने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं।
..................
आस्ट्रेलिया के साथ क्रिकेट टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का चयन आज मुंबई में होगा। इस श्रृंखला के लिए उसी 16 सदस्यीय टीम को बरकरार रखने की संभावना है जिसने बांग्लादेश को एकमात्र टेस्ट में 208 रन से हराया है।
बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला का पहला टेस्ट 23 फरवरी से पुणे में खेल जाएगा। आस्ट्रेलियाई टीम स्टीव स्मिथ के नेतृत्व में कल मुंबई पहुंची। ऑस्ट्रेलियाई टीम 17 से 19 फरवरी तक भारत ए के साथ ब्रेबोर्न स्टेडियम में अभ्यास मैच खेलेगी।
..................
समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अखबारों ने अलग अलग खबरों को अहमियत दी हैजनसत्ता की बड़ी खबर हैएक्जिट पोल प्रकाशित करने पर चुनाव आयोग की कार्रवाईदैनिक जागरण अखबार के संपादकों पर प्राथमिकी का आदेश।
व्यापमं घोटाले में प्रवेश रद्द का फैसला कायम रखते हुए 634 छात्रों को कोई राहत न दिये जाने के समाचार को अमर उजालाहिन्दुस्तानराजस्थान पत्रिका और देशबंधु ने सुर्खियों में दिया है।
तमिलनाडु की राजनीति के इर्दगिर्द घूमते घटनाचक्र पर भी आज सभी अखबारों की नजर है।
इकनोमिक टाइम्स की खबर हैअमरीका में साइंसइंजीनियरिंग और मैथस के पाठ्यक्रमों में अधिकतर विदेशी विद्यार्थी। पत्र ने लिखा हैआंकड़ों के मुताबिक अमरीका में चीन और भारत के विद्यार्थी सबसे बड़ी संख्या में हैं। पत्र ने विवरण देते हुए बताया है कि हायर अमेरिकन के नारे को पूरा करने की कोशिश करने में कंपनियां तो लगीं हैंलेकिन खुद उनके सामने समस्या प्रतिभा ढूंढने की है।
राजस्थान पत्रिका ने पहले पन्ने पर विस्तार से खबर दी है - भारत के तबला वादक संदीप दास को ग्रैमी अवार्ड। अमर उजाला ने खबर को बॉक्स में देते हुए लिखा हैतबले की जुगलबंदी के लिए संदीप ने जीता ग्रैमी।
देशबंधु के पहले पन्ने पर उर्दू की मशहूर लेखिका सलमा सिद्दीकी के निधन की खबर है।
राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में ऐप आधारित टैक्सी सेवाओं से यात्रियों को आ रही कठिनाईयों का जिक्र भी अधिकांश अखबारों ने मुखपृष्ठ पर किया है।
दैनिक जागरण की खबर हैदेश में सबसे अधिक वायु प्रदूषण गुरूग्राम में। सोमवार को देश के नौ शहरों का वायु प्रदूषण मानक स्तर से ज्यादा पाया गया।
और नवभारत टाइम् ने पाकिस्तान के इस्लामाबाद हाईकोर्ट के वेलेंटाइन्स डे मनाने पर रोक लगाने की खबर दी है।

No comments:

Post a Comment