Loading

18 March 2017

गांवों में क़ानूनी जागरूकता व साक्षरता अभियान की शुरु

सिरसा,18 मार्च। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय अपने सामाजिक सरोकारो को पूरा करने के लिए विधि विभाग के लीगल ऐड क्लीनिक के माध्यम से जिले के विभिन्न गांवों में क़ानूनी जागरूकता व साक्षरता अभियान की शुरुआत की है। 
विश्वविधालय  के कुलपति प्रोफेसर विजय कायत के सुझाव व् विधि विभागा के अध्यक्ष प्रोफेसर जे.एस .जाखड़ के  निर्देश पर अस्सिस्टेंट प्रो. विकास पुनिया के नेतृत्व में अंतिम वर्ष के छः विधि छात्रों का एक दल गाँव अहमदपुर में ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए पहुँचा।
सरपंच सर्वमित्र सिंह की अध्यक्षता में ग्राम सचिवालय में आयोजीत इस कार्यक्रम में ग्रामीणों की भारी भीड़ मौजूद थी। सीनियर छात्र प्रधुम्न दहिया व अन्य छात्रों ने ग्रामीणों के सम्मुख प्रथम सूचना  रिपोर्ट (ऍफआईआर), सीऍम विंडो दरखास्त, भरण पोषण कानून, बाल मजदूरी अधिनियम व् उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम पर विस्तृत जानकारी रखी।
सीनियर छात्र प्रधुम्न दहिया ने प्रथम सूचना रिपोर्ट पर ग्रामीणों को जानकारी देते हुए क़ानूनी अधिकार बताए और कहा की ग्रामीणों को अपराध के प्रति सचेत रहते हुए किसी भी घटित अपराध की सूचना तुरन्त पुलिस को देनी चाहिए। दहिया ने कहा कि पुलिस आम जनता की सेवा,सुरक्षा व् सहयोग के लिये है तथा नागरिकों को भी पुलिस प्रसाशन का सहयोग करना चाहिए ताकि एक अच्छे समाज का निर्माण हो सके।
भरण पोषण से सम्बंधित कानून के बारे में जानकारी देते हुए  छात्र सुभाष कलोइया ने कहा कि परिवार के मुख्य सदस्य का यह कर्तव्य है कि वो अपने माता पिता,बच्चों व् अपनी पत्नी का समुचित भरण पोषण करे।भरण पोषण में भोजन, वस्त्र,आवास,शिक्षा और चिकित्सा उपचार के प्रावधान शामिल है।यदि वह ऐसा नही करता हो तो मुखिया के खिलाफ कर्तव्यों से विमुख होना और उनका उलंघ्नन माना जाएगा।जिस पर क़ानूनी करवाई हो सकती है।
उपभोक्ता सरंक्षण अधिनियम 1986 की जानकारी देते हुए  छात्र शंकर ने बताया कि नागरिक जब भी कोई घरेलू आवश्यक सामान या वस्तुएं खरीदते समय विशेष सावधानी रखनी चाहिए।उपभोक्ता को खरीदे गए सामान का पक्का बिल लेना चाहिए,तथा आईएसआईं मार्का,बन्द सील आदि के बारे में सचेत रहना चाहिए ताकि धोखाधड़ी से बचा जा सके।यदि कोई दुकानदार उपभोक्ता का शोषण करता है तो उसके खिलाफ कंज्यूमर फोरम में शिकायत कर सकते है।
इसके अलावा छात्रों में शामिल कुशाग्र गोयल ने सीएम विन्डो पर शिकायत व् समस्या के समाधान पर जानकारी दी व् वकील गुरप्रीत ने घरेलू हिंसा अधिनियम तथा छात्र बजरंग इंदल व अभिमन्यु कस्वा ने बाल श्रम पर अपराध,नियँत्रण व् रोकथास पर व्यापक प्रकाश डाला।क़ानूनी जागरूकता अभियान पर ग्राम पंचायत की तरफ से सरपंच सर्वमित्र ने विधि विभाग की सराहना करते हुए धन्यवाद किया।इस दौरान  हरचरनदास,बूटा सिंह,मलकीत सिंह,कुलवंत सिंह,रामसेवक,सुनील कुमार,ओमप्रकाश व् अन्य भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment