Loading

18 March 2017

समाचार:

  • उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत अब से थोड़ी देर बाद पद की शपथ लेंगे। समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह उपस्थित रहेंगे।
  • उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल का नेता चुनने के लिए आज शाम लखनऊ में बैठकनये मुख्यमंत्री कल शपथ लेंगे।
  • मुख्य न्यायाधीश जे.एसखेहर ने कहामूक लोगों तथा कमजोर वर्गों को कानूनी सहायता और सेवाओं से वंचित नहीं किया जाना चाहिए।
  • बांग्लादेश के ढाका में पुलिस जांच चौकी में विस्फोटक लेकर घुसने की कोशिश में एक संदिग्ध आतंकवादी मारा गया। हाई अलर्ट घोषित।
  • इराकी सेना इस्लामिक स्टेट के गढ़ मोसुल के पुराने शहर के भीतर पहुंची।
  • चेन्नई में एक कार दुर्घटना में पेशेवर कार रेसर अश्विन सुन्दरम की मौत।
  • रांची क्रिकेट टैस्ट में ऑस्ट्रेलिया के 451 रन के जवाब में भारत ने चायकाल तकविकेट पर 303 रन बनाए।

------------------------------------
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता त्रिवेन्द्र सिंह रावत अब से थोड़ी देर में उत्तराखंड के नौवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। राज्यपाल के के पॉल देहरादून के परेड़ ग्राउंड में श्री रावत को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री त्रिवेन्द्र रावत को कल सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था।
देहरादून के परेड ग्राउंड में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में आज दोपहर बाद त्रिवेन्द्र सिंह रावत प्रदेश के नये मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। साथ ही उनके मंत्रिमंडल में शामिल विधायकों को भी मंत्रि पद की शपथ दिलाई जायेगी। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित केन्द्रीय मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। इसके चलते राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजामात किये गये हैं। शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जनसभा को संबोधित करेंगे। संजीव सुंदरियाल आकाशवाणी समाचार देहरादून।
श्री रावत ने कल कहा कि भारतीय जनता पार्टी उत्तराखंड में भ्रष्टाचार मुक्त सरकार प्रदान करेगी और गरीबों के उत्थान के लिए काम करेगी। वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक रहे हैं। श्री रावत उत्तराखंड में भुवन चन्द्र खंडुरी और रमेश पोखरियाल निशंक की सरकार में मंत्री रहे हैं। उनके पास व्यापक प्रशासनिक अनुभव है।
हाल ही के राज्य विधानसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 70 में से 57 सीटों पर जीत हासिल की। राज्य में भारतीय जनता पार्टी की यह अब तक की सबसे बड़ी जीत हैं।
------------------------------------
उधरआज लखनऊ में विधायक दल का नेता चुनने के लिए भारतीय जनता पार्टी के उत्‍तर प्रदेश विधानमंडल दल की बैठक होगी। सभी तीन सौ 12 नए विधायक राज्य के मुख्यमंत्री के चयन के लिए आज शाम पांच बजे बैठक करेंगे। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडु और भाजपा महासचिव भूपेन्द्र यादव पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में बैठक में उपस्थित रहेंगे।
केन्द्रीय मंत्री एमवैंकेयानायडू ने कहा है कि उत्तरप्रदेश में विधायक दल की बैठक के बाद नये मुख्यमंत्री का चुनाव किया जाएगा। लखनऊ हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के बारे में जो खबरें आ रही हैं वह मीडिया की अटकलें है।
आज शाम चार बजे लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी की विधायक दल की बैठक में चुने गये विधायकों का विचार जानेंगे। इसके बाद ये तय होगा कि कौन विधायक दल का नेता होगा और कौन उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री होगा। हम पार्टी अध्यक्ष से भी इस बारे में बात करेंगे और उन्हें विधायकों के विचार बताएंगे। इसके बाद ही अंतिम निर्णय किया जायेगा।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य का पार्टी मुख्यालय गतिविधियों को केन्द्र बना हुआ है।
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह और गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ के समर्थक अपने-अपने नेताओं को मुख्यमंत्री बनाने की मांग को लेकर नारे लगा रहे हैं। पार्टी के अधिकांश विधायक बैठक में शामिल होने के लिए लखनऊ पहुंच गये हैं। बैठक में केन्द्रीय पर्यवेक्षकों के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्यप्रदेश में संगठन मामलों के प्रभारी ओम प्रकाश माथुरसंगठन सचिव शिव प्रकाश और महासचिव संगठन सुनील बंसल भी मौजूद रहेंगे। लोकभवन के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। नई सरकार का शपथ ग्रहण कल दोपहर बाद कांशीराम स्मृति भवन में होगा। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
नए मुख्यमंत्री और उनकी मंत्रि परिषद के सदस्यों को कल शपथ दिलाई जाएगी।
विधानसभा के हाल के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने तीन सौ 12 सीटें जीतीं और उसके सहयोगियों को तेरह सीटों पर विजय प्राप्त हुई। इस प्रकार चार सौ तीन सदस्यों की विधानसभा में इस गठबंधन को तीन सौ 25 सदस्यों का भारी बहुमत हासिल हुआ है।          
------------------------------------
कश्मीरघाटी में 17 अप्रैल को लोकसभा की दो सीटों पर उपचुनाव और विधान परिषद की 6 सीटों पर होने जा रहे चुनाव से पहले आज भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव जम्मू के दौरे पर हैं। उन्होंने एक प्रतिनिधि मंडल के साथ राज्य के नेताओं के साथ बातचीत की।
बैठक के बाद श्री माधव ने कहा कि उन्होंने राज्य के बीजेपी नेताओं से बातचीत की और चुनाव के लिए रणनीति और राजनीतिक स्थितियों के बारे में विस्तार से चर्चा की।
श्री माधव ने बताया कि विधान परिषद चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर भी बातचीत हुई। पार्टी के महासचिव राम माधव के पास जम्मू -कश्मीर में बीजेपी के पार्टी मामलों का अतिरिक्त प्रभार भी है।
श्रीनगर और अनंतनाग लोकसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवारों के नामों के बारे में श्री राम माधव ने कहा कि सहयोगी दल पीडीपी और बीजेपी को बैठकर इस मसले पर बातचीत करनी चाहिए। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि अंतिम निर्णय नई दिल्ली में पार्टी हाईकमान करेंगी। 
------------------------------------
भारत के प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर ने कहा है कि सभी के लिए न्याय देश में बहुतों के सामने अब भी एक सपना है। नई दिल्ली में आज सवेरे राज्य विधिक सेवा अधिकारियों के 15वें अखिल भारतीय सम्मेलन में उन्होंने कहा कि मामलों को तेजी से निपटाना समय की आवश्यकता है और मूक लोगों तथा कमजोर वर्गों को कानूनी सहायता और सेवाओं से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि मुकदमों में कार्यविधि संबंधी प्रक्रिया में कमी लाई जानी चाहिए ताकि  मुकदमें जल्दी से जल्दी निपटाना सुनिश्चित हो सके। श्री खेहर ने कहा कि अदालतों में आरोपियों का प्रतिनिधित्व होना चाहिए और जब कभी जरूरत हो हर एक को कानूनी सहायता उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने यह भी कहा कि न्यायपालिका को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी आरोपी के बरी होने पर मामले बंद नहीं किए जाएंगे। 
इस अवसर पर विधि और न्याय राज्य मंत्री पी पी चौधरी ने इस बात पर जोर दिया कि गरीबों को न्याय मिलना चाहिए और देश में न्यायायिक प्रणाली को मजबूत किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश भर में कानूनी सेवाओं को बेहतर बनाने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि देश में और अधिक अदालतों की आवश्यकता है क्योंकि कई मामले जल्दी निबटाने के लिए विचाराधीन हैं। 
------------------------------------
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद का कहना है कि देश भर में तकनीकी संस्थानों से निकलने वाले इंजीनियरिंग के स्नातकों में से 60 प्रतिशत से भी अधिक युवा बेरोजगार रहते हैं। इंजीनिरिंग कॉलेजों से हर साल आठ लाख छात्र स्नातक की डिग्री लेकर निकलते है। आकाशवाणी से बातचीत में परिषद के सूत्रों ने कहा कि नेसकॉम और सी आई आई के सर्वेक्षण में भी यही स्थिति पाई गई। इसके अलावा इंजीनियरिंग के एक प्रतिशत से भी कम छात्र ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप में भाग लेते हैं। देश में तीन हजार दो सौ से अधिक संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे 15 प्रतिशत इंजीनियरिंग कार्यक्रमों को नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रिडिशन द्वारा मान्यता प्रदान की गई है।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत की तकनीकी शिक्षा में बड़े पैमाने पर फेरबदल की योजना बना रहा है।            
------------------------------------
असम सरकार ने अपने चार लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए गठित सातवें वेतन आयोग की सिफारिश को मंजूरी दे दी है। गुवाहाटी में कल शाम राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में आयोग की सिफारिश को लागू करने का फैसला किया गया। मंत्रिमंडल ने आगामी बोहाग बीहू पर्व से पहले अपने कर्मचारियों को छह महीने का बकाया वेतन देने का भी निर्णय किया। आयोग द्वारा प्रस्तावित वेतन ढांचे को एक अप्रैल 2016 से लागू किया जाएगा।
------------------------------------
उत्तरप्रदेश में आगरा छावनी रेलवे स्टेशन के पास आज सुबह कम तीव्रता के दो विस्फोट हुए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि रेलवे स्टेशन के पास एक ट्रैक्टर ट्रॉली में कचरा भरा जा रहा था। उसी दौरान दो विस्फोटों की आवाज सुनाई दी। पुलिस को इस स्थल से आतंकी हमले की चेतावनी वाला एक पर्चा भी मिला। पुलिस ने बताया कि दोनों घटनाओं में कोई भी हताहत नहीं हुआ है।
मंडल रेल प्रबंधक प्रभाष कुमार ने बताया कि पुलिस ने आगरा कैंट रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से घेर लिया है और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने क्षेत्र का निरीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि  कारणों का पता लगाने के लिए फॉरेंसिक जांच की जा रही है। इस बीच,आईएस की ओर से ताजमहल पर आतंकवादी हमले की धमकी मिलने के बाद इस ऐतिहासिक धरोहर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
------------------------------------
कर्नाटक में आज चित्रदुर्ग जिले के रामपुरा गांव में एक ट्रक के टैंपो ट्रैवलर और ऑटो रिक्शा से टकराने से 9 लोगों की घटना स्थल पर ही मौत हो गई और 10 घायल हो गए।  घटना के बाद ट्रक चालक फरार हो गया। घायलों को रामपुरा और चित्रदुर्ग में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  
------------------------------------
केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश की एकता और अखण्डता में बाधा पहुंचाने का प्रयास कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। मुम्बई में इंडिया टुडे सम्मेलन में उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता प्रतिबंध के बिना नहीं है। उन्होंने कहा कि‍ मतभेद हो सकते हैंलेकिन देश का विघटन अस्वीकार्य है। श्री नायडू ने कहा कि सत्तारूढ़ सरकार देश की एकता और अखंडता को लेकर कोई समझौता नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि जो कोई भी कानून अपने हाथ में लेगा उसकी हर हालत में निंदा की जानी चाहिए। सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि अगर किसी की वैचारिक भिन्नता है तो वह किसी की भावना को आहत किये बगैर अपने विचार व्यक्त कर सकता है।
------------------------------------
बांग्लादेश में आज तड़के खिलगांव इलाके में पुलिस ने  गोली चला कर एक संदिग्ध आतंकवादी को मार गिराया। उसने इस इलाके में विस्फोटकों के लैस होकर एक मोटर साइकिल के साथ पुलिस चौकी में घुसने की कोशिश की थी। दोनों ओर से गोलीबारी में त्वरित कार्रवाई बटालियन के दो सदस्य घायल हो गए।
इस बीचसभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हाई अलर्ट घोषित किया गया है।                                
------------------------------------
इराक के सैनिक मोसुल के पुराने शहर में पहुंच गए हैं। इस्लामिक स्टेट - आई एस के इस इलाके में बहुत तेज झड़पें होने की संभावना है। मोसुल के पश्चिमी क्षेत्र को फिर अपने कब्जे में लेने के लिए 19 फरवरी को इराक ने सैन्य कार्रवाई शुरू की थी। यह क्षेत्र आई एस गुट का आखिरी प्रमुख शहरी ठिकाना है। इराकी सेनाओं का कहना है कि खराब मौसम के कारण हवाई मदद मिलने में बाधा के बावजूद उन्होंने आसपास के कई इलाके अपने कब्जे में ले लिए है।
------------------------------------
तमिलनाडु में चेन्नई में आज सवेरे एक कार दुर्घटना में पेशेवर कार रेसर अश्विन सुन्दरम और उनकी पत्नी की मौत हो गई। वे कार पर अपना नियंत्रण खो बैठे और कार दीवार से टकरा गई। पुलिस ने शवों को पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया है और मामला दर्ज कर लिया गया है।
27 वर्षीय अश्विन पिछले एक दशक से अधिक समय से कार रेसिंग के पेशेवर थे। विभिन्न श्रेणियों में पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन रहे अश्विन ने 2002 में आयोजित अंडर-17 आयुवर्ग वाली एम आर एफ नेशनल गो-कार्ट चैम्पियनशिप् 13 वर्ष की आयु में ही जीत ली थी।
------------------------------------
खेल की खबरों से
रांची क्रिकेट टैस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 451 रन के जवाब में भारत ने आज तीसरे दिन चायकाल तक 4 विकेट पर 303 रन बना लिये थे। चेतेश्वर पुजारा ने अपना शतक पूरा कर लिया है। वे 109 रन पर खेल रहे हैं। मुरली विजय 82 और विराट कोहली छह रन बनाकर आउट हुए। चार मैचों की श्रृंखला में दोनों टीम एक एक मैच जीतकर बराबरी पर हैं।
मौजूदा चैंपियन एच एस प्रणय की क्वार्टर फाइनल में हार के साथ ही स्विस ग्रां पी गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की चुनौती समाप्‍त हो गई है। प्रणय को चीन के शी युकी ने हराया। इससे पहले प्रणव जेरी चौपड़ा और एन सिक्‍की रेड्डी की जोड़ी मिक्‍सड डबल्‍स क्‍वार्टर फाइनल में चीन के झांग नान और ली यिनहुई से 21-19, 21-17 से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई।
------------------------------------
फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोज़ी आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिले। श्री सरकोज़ी ने विमुद्रीकरण की सफलता और कई राज्यों में हाल के विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत पर प्रधानमंत्री को बधाई दी। श्री मोदी ने श्री सरकोज़ी को उनकी पुस्तक तूत पाफ ले फोंस के प्रकाशन और उसकी सफलता पर बधाई दी। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की।
------------------------------------
एक अमरीकी व्यापारी समूह भारत में कारोबार के सर्वोत्तम तौर तरीकों और ताजा विकास क्रम के बारे में ह्यूस्टन में एक सम्मेलन आयोजित करेगा। ह्यूस्टन-इंडिया नामकदो दिन का यह सम्मेलन 24 मार्च को शुरू होगा। सम्मेलन का विषय है- 'मेक इन इंडियाद इनसाइड स्टोरी'। आयोजकों का कहना है कि सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य आज के भारत के बारे में टैक्साज़ के उन लोगों को जानकारी देना है जो भारत में निवेश करने के इच्छुक है। यह जानकारी ऐसे लोग देंगे जो आधुनिक भारत को रूपाकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।       
------------------------------------

No comments:

Post a Comment