Loading

17 March 2017

जस्टिस जसवंत सिंह ने न्यायिक परिसर के कैंपस में रुद्राक्ष का पौधारोपण किया

सिरसा, 17 मार्च। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायधीश जस्टिस जसवंत सिंह ने आज स्थानीय न्यायिक परिसर के कैंपस में रुद्राक्ष का पौधारोपण किया।
श्री जसवंत सिंह ने कहा कि पर्यावरण और जीवन का अनोखा संबंध हैं दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। स्वच्छ वातावरण शांतिपूर्ण और स्वस्थ जीवन जीने के लिए बहुत आवश्यक है। लेकिन मनुष्य की लापरवाही से हमारा पर्यावरण दिन प्रतिदिन दूषित होता जा रहा है। यह एक महत्वपूर्ण विषय है और हर किसी को हमारे पर्यावरण को कैसे बचाया जाये और इसे सुरक्षित रखने के बारे में जानना चाहिए ताकि हमारी पृथ्वी पर जीवन के अस्तित्व को जारी रखने के लिए प्रकृति का संतुलन सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि मात्र पौधारोपण करने से हमारा कर्तव्य पूर्ण नहीं हो जाता, हमें उसकी देखभाल भी नियमित रुप से करनी चाहिए ताकि पेड़ बनने पर हर जीव को फायदा मिले। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जरा सी इच्छा शक्ति और थोड़े से प्रयास से पर्यावरण को सुरक्षा और संरक्षण दे सकता हैं। पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया हुआ हैं इस समस्या से उबरने के लिए हमें एक होने की जरुरत हैं।
इस अवसर पर उनके साथ जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती बिमलेश तंवर, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकारी श्री सतीश कुमार, रेंज वन अधिकारी श्री धर्म सिंह, एसडीओ श्री ओ.पी. कामरा, ब्लॉक अधिकारी श्री जसविंद्र पाल, सहित विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment