Loading

25 March 2017

समाचार

  • महाराष्ट्र में रेज़ीडेंट डॉक्टरों की पांच दिन से जारी हड़ताल समाप्त।
  • सीबीआई ने नवीन जिंदल और अन्य के खिलाफ कोयला घोटाले में पूरक आरोप पत्र दाखिल किया। पांच और लोगों को आरोपी बनाया गया।
  • सेबी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और बारह अन्य कम्पनियों के इक्विटी डेरेवेटिव्स कारोबार करने पर एक साल की रोक लगाई।
  • नौसेना ने आईएनएस विक्रमादित्य से ज़मीन से हवा में मार करने वाली बराक मिसाइल प्रणाली का पहला सफल परीक्षण किया।
  • ब्रिटेन सरकार ने कारोबारी विजय मल्या के प्रत्यर्पण के लिये भारत के अनुरोध की पुष्टि की।
  • सीबीएसई का इस वर्ष राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा 23 और शहरों में आयोजित करने का फैसला।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प का स्वास्थ्य देखभाल विधेयक संसद के निचले सदन में समर्थन जुटाने में विफल।
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और अंतिम क्रिकेट टैस्ट आज से धर्मशाला में।

----------------------------
महाराष्ट्र में रेजिडेंट डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है। इससे पहले कल भारतीय चिकित्सा संघ-आई एम एने हड़ताली रेजिडेंट डॉक्टरों से अपना समर्थन वापस ले लिया था। आई एम ए की महाराष्ट्र शाखा के बयान में कहा गया है कि उनके सदस्य अपनी ड्यूटी पर लौट आयेंगे क्योंकि उनकी मांगों पर राज्य सरकार ने संतोषजनक तरीके से कार्रवाई की है। आई एम ए ने कहा कि पेथोलोजी और रेडियोलोजी से संबंधित डॉक्टरों के संगठन ने भी अपनी हड़ताल वापस ले ली है। 
आईएमए ने एक बयान में कहा कि कुल दस अंक थे जिस पर दोनों दल आईएमए और सरकार लिखित रूप से सहमत हुए हैं। आईएमए के अनुसार पूवर्ती आईजी रविन्द्र दीक्षित के अधीन एक समिति सभी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों की सुरक्षा लेखा परीक्षा आयोजित करेगी और अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपेगी। प्रत्येक अस्पताल में तीन निवासी डॉक्टरों का एक अन्य सुरक्षा दल नियुक्त किया जाएगा। हर सरकारी अस्पताल द्वारा त्रिकोणी मासिक सुरक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत किए जाएंगे और मेडिको कानूनी मामलों में एफआईआर दर्ज करने के लिए अस्पतालों में पुलिस पदों को सशक्त बनाए जाएंगे। लुबना युसूफ मुसाआकाशवाणी समाचारमुंबई।
इस बीचबम्बई उच्च न्यायालय ने हड़ताली डॉक्टरों से आज सुबह तक काम पर लौट आने या कार्रवाई का सामना को कहा था।
----------------------------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने कांग्रेस नेता और उद्योगपति नवीन जिंदल तथा अन्य के खिलाफ कोयला घोटाले में पूरक आरोप पत्र दायर कर पांच और लोगों को अभियुक्त बनाया है। सीबीआई की विशेष अदालत के जज भारत पराशर ने कल इस मामले की अंतिम रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए सभी नये पांच अभियुक्तों को दस अप्रैल को अदालत में बुलाया है। अंतिम रिपोर्ट में जिंदल स्टील के सलाहकार आनंद गोयलगुरूग्राम स्थित ग्रीन इन्फ्रा के अध्यक्ष सिद्धार्थ मादरानिहार स्टॉक लिमिटेड के निदेशक बी एस एन सूर्यनारायणमुंबई स्थित के.इंटरनेशनल के मुख्य वित्तीय अधिकारी राजीव अग्रवाल और मुंबई के एस्सार पावर लिमिटेड के कार्यपालक उपाध्यक्ष सुशील कुमार मारू को अभियुक्त बनाया गया है।
----------------------------
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड - सेबी ने रिलायंस इन्डस्ट्रीज और बारह अन्य कंपनियों को एक वर्ष के लिए इक्विटी डेरिवेटिव्स के कारोबार से प्रतिबंधित कर दिया है। सेबी ने कल एक आदेश जारी कर मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी को लगभग 10 वर्ष पुराने एक मामले में कथित रूप से फर्जी कारोबार कर गैर-कानूनी मुनाफा कमाने के आरोप में लगभग एक हजार करोड़ रुपये जमा करने को कहा है। यह मामला रिलायंस इन्डस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ववर्ती सहायक कंपनी रिलायंस पेट्रोलियम लिमिटेड की प्रतिभूतियों में वायदा कारोबार और विकल्पों में कथित फर्जीवाड़े से जुड़ा है।
रिलायंस इन्डस्ट्रीज लिमिटेड ने कहा है कि वह इस आदेश को प्रतिभूति अपीलीय ट्राइब्यूनल में चुनौती देगी।
----------------------------
भारतीय नौसेना ने विमान वाहक पोत आई एन एस विक्रमादित्य से जमीन से हवा में मार करने वाली बराक मिसाइल प्रणाली का पहला सफल परीक्षण किया है। यह परीक्षण 21 से 23 मार्च के बीच किया गया। नौसेना के एक अधिकारी ने नई दिल्ली में बताया कि अरब सागर में हुए इस परीक्षण मेंमिसाइल से काफी कम ऊंचाई पर लेकिन बहुत तेज गति से उड़ रहे लक्ष्य को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया गया। इससे नौसैना के विमान वाहक की कार्य क्षमता काफी बढ़ जाएगी।
----------------------------
रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कल भारतीय नौसेना को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन-डी.आर.डी.द्वारा निर्मित तीन नौसेना प्रणालियां सौंपी। इनमें सोनार सिस्टम USHUS-2, डायरेक्टिंग गीयर और इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम शामिल हैं। सोनार पानी के नीचे या पानी की सतह पर वस्तुओं का पता लगाता है और इन नई प्रणालियों से नौसेना की नौसंचालन और संचार को मजबूती मिलेगी।
       ----------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल दिन में ग्यारह बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कई विषयों पर अपने विचार साझा करेंगे। मन की बात कार्यक्रम की यह 30वीं कड़ी होगी। इस कार्यक्रम को आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क से प्रसारित किया जाएगा।
कार्यक्रम का हिन्दी में प्रसारण समाप्त होने के तुरंत बाद  क्षेत्रीय भाषाओं में इसका प्रसारण आकाशवाणी से किया जाएगा।
----------------------------
उद्योगपति विजय माल्या को ब्रिटेन से प्रत्यर्पित करवाने के मामले में सरकार को सफलता मिलती दिख रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने बताया कि प्रत्यर्पण के अनुरोध को ब्रिटिश सरकार ने प्रमाणित कर दिया है।
ब्रिटेन सरकार के गृह मंत्रालय ने सूचित किया है कि माल्या के प्रत्यर्पण के भारत के अनुरोध की पुष्टि कर दी गई है। अब वारंट जारी करने के लिए मामला अदालत में भेजा गया है।
वित्त मंत्री अरुण जेटली से पिछले महीने उनकी ब्रिटेन  यात्रा के दौरान वहां की सरकार ने कहा था कि वह इस मामले में सहयोग करेगी।
----------------------------
अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने स्वास्थ्य देखभाल विधेयक वापस ले लिया है। अमरीकी संसद कांग्रेस के निचले सदन के अध्यक्ष पॉल रयान ने पर्याप्त समर्थन न होने के कारण विधेयक को वापस लेने की घोषणा की। श्री ट्रम्प ने इस पर निराशा और आश्चर्य व्यक्त किया।
इस सदन में 235 सदस्यों के साथ रिपब्लिकन पार्टी के पास स्पष्ट बहुमत है। लेकिन सदन में अपने ही कुछ सदस्यों और अन्य सदस्यों के विरोध के कारण यह पार्टी केवल 215 मत ही जुटा सकी।
----------------------------
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने चिकित्सा से संबंधित एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा-नीट 23 और शहरों में आयोजित करने का फैसला किया है। परीक्षा 7 मई को आयोजित होनी है। अब परीक्षा केंद्रों की संख्या 103 हो गई हैं।
केंद्रों में बदलाव के इच्छुक उम्मीदवार सीबीएसई की वेबसाइट के जरिए 27 मार्च तक अपना विकल्प दे सकते हैं।   
----------------------------
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच आज से हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में शुरू हो रहा है। मैच सुबह साढ़े नौ बजे से खेला जाएगा। इस मैच के लिए भारतीय टीम में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को शामिल किया गया है।
फिलहाल दोनों टीमें श्रृंखला में एक-एक की बराबरी पर हैं।
----------------------------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर ब्रिटिश सरकार के सहमत होने पर हिन्दुस्तान लिखता हैमाल्या को भारत को भेजने पर वेस्टमिनिस्टर कोर्ट फैसला लेगी। नवभारत टाइम्स ने भगौड़ों की घेराबंदी शीर्षक से लिखा है माल्या के प्रत्यर्पण पर ब्रिटेन का सपोर्ट मिला। दाउद पर नकेल की ईडी ने की तैयारी।
एयरइंडिया कर्मचारी के साथ मारपीट के बाद शिवसेना सांसद पर छह एयरलाइनों ने लगाई पाबंदी। दिल्ली में दो केस दर्जदैनिक जागरण की पहली खबर है। राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैंउड़ नहीं पाएंगे सांसद जी।
आईपीएल की फ्रैंचाइजी कोलकाता नाईट राइडर्स के मालिक शाहरुख खान और जूही चावला को प्रवर्तन निदेशालय ने भेजा नोटिसनवभारत टाइम्स सहित कई अखबारों में हैं।
1984 के सिख दंगों से जुड़ी 190 फाइलें अदालत में जमा कराने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को हिन्दुस्तान ने प्रमुखता से दिया है। राजस्थान पत्रिका ने सुप्रीम कोर्ट के इस वक्तव्य को पहली खबर बनाया है कि दोषियों पर चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध क्यों ना लगा दी जाए। पत्र में न्यायालय ने इस संबंध में केन्द्र से एक हफ्ते के भीतर हलफनामा मांगा है।
अमर उजाला की खबर है कि देशभर के सीबीएसईजवाहर नवोदय और केन्द्रीय विद्यालय के छठीं से नौवीं कक्षा के छात्रों को गणतंत्र-स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर ही ग्रेड दिया जाएगा। पत्र लिखता है कि इसका मकसद छात्रों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ समाजदेश के प्रति जिम्मेदारी को लेकर भी जागरुक करना है।
----------------------------

No comments:

Post a Comment