Loading

25 March 2017

समाचार :-

  • निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु मे आर के नगर विधानसभा उपचुनाव से पहले डीएमके पार्टी की शिकायत पर चेन्‍नई के पुलिस आयुक्‍त के स्‍थानांतरण का आदेश दिया।
  • महाराष्‍ट्र में रेजीडेंट डॉक्‍टर आज सुबह काम पर लौटे। पांच दिन की हड़ताल समाप्‍त।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में विभिन्‍न मुद्दों पर लोगों से अपने विचार साझा करेंगे।
  • असम के मुख्‍यमंत्री ने कहा-राज्‍य की प्रादेशिक अखंडता से कोई समझौता नहीं।
  • उत्‍तरप्रदेश में मुख्‍यमंत्री का अधिकारियों को बाढ़ नियंत्रण के  सभी उपाय 15 जून तक पूरा कर लेने का निर्देश।
  • धर्मशाला क्रिकेट टेस्ट में चायकाल तक आस्ट्रेलिया के 6 विकेट पर 208 रन।

-----
निर्वाचन आयोग ने तमिलनाडु में आर.के. नगर विधानसभा उपचुनाव से पहले डीएमके पार्टी की शिकायत के बाद चेन्नई के पुलिस आयुक्त एस. जॉर्ज के स्थानांतरण का आदेश दिया है। स्थानांतरण आदेश कल रात जारी किए गए। सूत्रों के अनुसार शहर के नये पुलिस प्रमुख के रूप में श्री करण सिंह की नियुक्ति की गई है।आर.के नगर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 12 अप्रैल को होना है। तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के देहांत के बाद से यह सीट खाली है।
-----
महाराष्‍ट्र में मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस के आश्‍वासन और बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय के हस्‍तक्षेप के बाद रेजीडेंट डॉक्‍टर अपनी पांच दिन की हड़ताल समाप्‍त कर आज सुबह ड्यूटी पर लौट आए। हमारी संवाददाता ने बताया है कि रेजीडेंट डॉक्‍टरों की महाराष्‍ट्र एसोसिएशन ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस के साथ कल रात उनकी बातचीत संतोषजनक रही।
पांच दिनों के सामूहिक अवकाश के बाद महाराष्‍ट्र के करीब चार हजार पांच सौ रेजीडेंट्स डॉक्‍टर काम पर वापस लौट गये हैं। महाराष्‍ट्र एसोसिएशन ऑफ रेजीडेंट्स डॉक्‍टर्स ने एक बयान में कहा कि राज्‍य सरकार ने आश्‍वासन  पत्र जारी किया है कि उनकी मांगों पर ध्‍यान दिया जा रहा है। सरकार डॉक्‍टर्स की कुछ मांगों पर सहमत हुई है। जिनमें शामिल है अस्‍पतालों में पर्याप्‍त सुरक्षा तैनात करना।  कैजुअल्‍टी वार्ड में दो पास प्रणाली प्रति मरीज़ जबकि आम वार्ड में प्रत्‍येक मरीज पर एक पास की अनुमति दी जायेगी। अस्‍पताल में भर्ती मरीजों को देखने के लिए सुबह साढे सात बजे से साढ़े आठ बजे और शाम साढे चार बजे से साढे छह बजे तक का तय किया गया। लुबना युसुफ मूसा, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।
------
वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने पहली जुलाई से वस्‍तु और सेवाकर लागू करने के मद्देनजर केन्‍द्रीय आबकारी और सीमा शुल्‍क बोर्ड सी बी ई सी के ढांचे में रद्दोबदल को स्‍वीकृति दे दी है। इस स्‍वीकृति के बाद इस बोर्ड का नाम बदल कर केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड - सी बी आई सी हो जायेगा। प्रस्‍तावित सी बी आई सी निदेशालय और क्षेत्रीय कार्यालयों के समस्‍त कामकाज की निगरानी करेगा तथा सरकार को वस्‍तु  और सेवा कर के बारे में नीति बनाने में मदद करेगा। वित्‍त मंत्री ने एक बयान में कहा कि सी बी आई सी के 21 आंचलिक और 101 वस्‍तु और सेवा कर जमा करने वाले कार्यालय होंगे। यह सभी करदाताओं को अप्रत्‍यक्ष कर प्रशासन ढांचे के जरिये कर जमा करने संबंधी सुविधाएं मुहैया करायेगा।
-----
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल दिन में ग्‍यारह बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कई विषयों पर अपने विचार रखेंगे। मन की बात कार्यक्रम की यह 30वीं कड़ी होगी। इस कार्यक्रम को आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क से प्रसारित किया जाएगा।कार्यक्रम का हिन्‍दी में प्रसारण समाप्‍त होने के तुरंत बाद  क्षेत्रीय भाषाओं में इसका प्रसारण किया जाएगा। आप टोल फ्री नम्‍बर 1 9 2 2 पर भी यह कार्यक्रम सुन सकते हैं।
------
असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि राज्‍य की प्रादेशिक अखंडता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उनका यह बयान एन एस सी एन -आइजेक मुइवा गुट के महासचिव टी मुइवा के उस दावे के बाद आया है कि केन्‍द्र पूर्वोत्‍तर में नगा इलाकों के प्रादेशिक एकीकरण पर सहमत हो गया है। श्री सोनोवाल ने कहा कि वृहद नगालिम की मांग के संबंध में केन्‍द्र के साथ कोई बातचीत नहीं हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि एन एस सी एन -आइजेक  मुइवा गुट असम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर के नगा इलाकों को मिलाकर नगालिम के निर्माण की मांग कर रहा है।
मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि नगालैंड के मुद्दे पर केंद्र सरकार से कोई बात नहीं हुई है। गौरतलब है कि हाल ही में एनएससीएन मुइवा गुट द्वारा केंद्र सरकार ने नागालिम के साथ दावा करने के बाद असम में विरोध शुरू हो गई है। विरोधी कांग्रेस ने केंद्र और एनएससीएन मुइवा के बीच 2015 में हुई फ्रेम ऑफ एग्रीमेंट के बारे में लोगों को बताने का दावा किया। एनएससीएनआईएम के मुताबिक असम, मणिपुर और अरूणाचल प्रदेश के कुछ हिस्‍से मिलाकर नागालिम बनाया जाये। इस बीच प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष रंजीत कुमार दास ने कहा कि केंद्र सरकार नागालिम के बारे में कोई घोषणा नहीं किया है। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
------
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने राज्य में बाढ़ की आशंका वाले क्षेत्रों के सभी अधिकारियों को 15 जून तक बाढ़ नियंत्रण के सभी आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया है। संबद्ध विभागों के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री योगी ने कहा कि आपराधिक पृष्ठभूमि के ठेकेदारों की पहचान कर उन्हें निविदाएं भरने से रोका जाए। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभागों से अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को भी कहा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री आज शाम दो दिन के लिए गोरखपुर जा रहे हैं।
मुख्‍यमंत्री आदित्‍य नाथ योगी की मुख्‍यमंत्री का दायित्‍व संभालने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र गोरखपुर की पहली यात्रा के लिए व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। शहर के लगभग सभी सड़कों को विभिन्‍न संस्‍थाओं, संगठनों और लोगों ने श्री योगी के सम्‍मान में पोस्‍टरों और बैनरों से पाट दिया है। सभी सड़कों पर उनके सम्‍मान में  तोरण द्वार बनाये गये हैं। अपने प्रवास के दौरान श्री योगी वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ गोरखपुर और बस्‍ती जिलों में क्रियान्वित की जा रही विकास योजनाओं की समीक्षा करेंगे। वह स्‍थानीय भारतीय जनता पार्टी  कार्यालय भी जाएंगे जहां उनकी पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से मुलाकात निर्धारित है।  श्री योगी के सम्‍मान में एक स्‍थानीय शिक्षण संस्‍थान के परिसर में सार्वजनिक सम्‍मान समारोह भी आयोजित किया गया है।  श्री योगी अपने प्रसिद्ध गोरखनाथ मठ में भी प्रवास करेंगे। सुनील शुक्‍ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
------
फिल्‍म निर्माता शिरीष कुन्‍दर ने उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री आदित्‍यनाथ योगी के खिलाफ कथित अभद्र टिप्‍पणी मामले में एफ आई आर दर्ज होने के बाद सोशल मीडिया पर माफी मांग ली है। श्री कुन्‍दर ने ट्वीट किया कि उनका उद्देश्‍य किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था। अयोध्‍या के ठाकुर द्वारा मन्दिर ट्रस्‍ट के सचिव की शिकायत पर कल लखनऊ में कुन्‍दर के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराई गई थी। 
------
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि दिल्‍ली सरकार जन अकांक्षाओं पर खरी नहीं उतरी है और आम आदमी पार्टी की सरकार के तहत भ्रष्‍टाचार फल-फूल रहा है। दिल्‍ली में नगर निगम चुनाव से पूर्व पार्टी के बूथ स्‍तरीय कार्यकर्ताओं के सम्‍मेलन में श्री शाह ने कहा कि लोगों ने आम आदमी पार्टी को सुशासन की आशा से वोट दिया था, लेकिन सरकार ने लोगों के साथ किये गये चुनावी वायदों को पूरा नहीं किया।
आप पार्टी की सरकार के द्वारा जो भ्रष्‍टाचार हुआ है उसकी न्‍यायिक जांच कराने के लिए उन्‍होंने घोषणा करनी चाहिए मगर वो नहीं करेंगे। फिर से वादों की झड़ी बरसायेंगे। केजरीवाल जी यूपी की भारतीय जनता पार्टी की सरकार तो अभी-अभी बनी है मगर मैं कहना चाहता हूं  भारतीय जनता पार्टी में जो कहते हैं वो कर देते हैं।
भाजपा अध्‍यक्ष ने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार दिल्‍ली में महिलाओं को सुरक्षा मुहैया कराने के अपने वादे पर भी नाकाम रही है। उन्‍होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से घर घर जाकर लोगों से सम्‍पर्क करने और आम आदमी पार्टी के तहत पनप रहे भ्रष्‍टाचार के बारे में बताने को कहा। श्री शाह ने कहा कि उन्‍हें इस बात का गर्व है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कुशल नेतृत्‍व में भारतीय जनता पार्टी ने आम चुनाव के दौरान किये गये सभी वायदों को पूरा किया है। उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकार ने नियंत्रण रेखा के पार जाकर सर्जिकल स्‍ट्राइक के जरिये आतंकी हमलों का माकूल जवाब दिया है। उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकार अपने कार्यकाल के तीन वर्ष पूरे करने जा रही है और इसके खिलाफ अभी तक भ्रष्‍टाचार का एक भी मामला सामने नहीं आया है।
देश की सरकार नरेन्‍द्र भाई के नेतृत्‍व में बनने के बाद एक के बाद एक जिस प्रकार से काम हाथ में लिया आज तीन साल के बाद हम कह सकते हैं कि आज देश की परिस्थिति में आमूल चूर परिवर्तन  नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में करने में भारतीय जनता पार्टी  सफल हुई। तीन साल में नरेन्‍द्र भाई ने जिस प्रकार से सरकार चलाई है भ्रष्‍टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा सकते।
इस मौके पर भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने दिल्‍ली नगर निगम चुनाव को लघु भारत का चुनाव बताया क्‍योंकि दिल्‍ली में देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से आये लोग रह रहे हैं। उन्‍होंने भ्रष्‍टाचार के मुद्दे को लेकर आम आदमी पार्टी को निशाने पर लिया और कहा कि सत्‍ता में आने के कुछ ही समय बाद इसके कई नेताओं पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगे।
-----
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि यदि उनकी पार्टी नगर निगम चुनाव में जीत जाती है तो  आवास कर समाप्त कर दिया जायेगा और पुराना बकाया माफ कर दिया जायेगा। श्री केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आवास कर भ्रष्टाचार का प्रमुख स्रोत है और वायदा किया कि उनकी पार्टी इसे समाप्त कर देगी।
--------------
राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि दुनिया के देश पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सक्रियता से आगे आ रहे हैं। नई दिल्‍ली में पर्यावरण पर विश्‍व सम्‍मेलन में राष्‍ट्रपति ने कहा कि पर्यावरण का दूषित होना और इसका स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रभाव तथा जलवायु परिवर्तन की चुनौतियां केवल सिद्धांत की बाते नहीं रह गई हैं बल्कि लोग  दैनिक जीवन में वास्‍तव में इसके दुष्‍प्रभावों को झेल रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पूरे अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय का हस्‍तक्षेप आवश्‍यक‍ है। उन्‍होंने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण का कार्य अब समावेशी और सहभागी बन गया है। राष्‍ट्रपति ने पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर वैश्विक चिंताओं को लेकर विस्‍तृत विचार-विमर्श के लिए विश्‍व सम्‍मेलन आयोजित कराने पर राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण की सराहना की।
-----
संयुक्‍त अरब अमीरात सहित दुनिया के 175 देश सात हजार से भी ज्‍यादा शहरों में आज अर्थ आवर मना रहे हैं। पृथ्‍वी के संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्‍य से ये सबसे बड़ा पर्यावरण कार्यक्रम है। एक रिपोर्ट
जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूकता को लेकर सिडनी में आयोजित दुनिया के पहले अर्थ आवर कार्यक्रम के दस वर्ष बाद वर्ल्‍ड वाइड फंड फॉर नेचर दुनिया के लाखों लोगों को एक बार फिर इस कार्यक्रम के जरिये एकजुट करने जा रही है। जलवायु परिवर्तन के दुष्‍प्रभावों को रोकने में मदद के लिए  दुनिया भर के लोगों, समुदायों और संगठनों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की दुनिया की यह सबसे बड़ी मुहिम आज रात मूर्त रूप लेगी। दुबई लगातार दस वर्षों से अर्थ आवर कार्यक्रम में हिस्‍सा ले रहा है। इसके तहत सभी सरकारी भवनों की बत्तियां रात आठ बजकर तीस मिनट से रात नौ बजकर तीस मिनट तक बुझा दी जाएंगी। अर्थ आवर के इस एक घंटे के दौरान स्थानीय नागरिक कैंडल मार्च निकालेंगे। समाचार कक्ष से मैं भूपेन्‍द्र सिंह।
------
उत्‍तर प्रदेश में 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी हिमांशु कुमार को भाजपा की नई सरकार और वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ अपमानजनक टिप्‍पणी ट्वीट करने के मामले में निलंबित कर दिया गया है। सरकार ने उनके खिलाफ जांच बिठा दी है। हिमांशु कुमार अभी चिकित्‍सा अवकाश पर हैं।
-----
भारत ने उत्‍तराखंड में स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली विकास परियोजना के लिए विश्‍व बैंक के साथ दस करोड़ अमरीकी डॉलर के वित्‍तीय समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। नई दिल्‍ली में आर्थिक मामलों के मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव राजकुमार और विश्‍व बैंक के कार्यवाहक कंट्री डायरेक्‍टर हिशाम अबदो ने समझौते पर हस्‍ताक्षर किए।
------
भारतीय नौसेना ने विमान वाहक पोत आई एन एस विक्रमादित्य से जमीन से हवा में मार करने वाली बराक मिसाइल प्रणाली का पहला सफल परीक्षण किया है। यह परीक्षण 21 से 23 मार्च के बीच किया गया। नौसेना के एक अधिकारी ने नई दिल्ली में बताया कि अरब सागर में हुए इस परीक्षण में, मिसाइल से काफी कम ऊंचाई पर लेकिन बहुत तेज गति से उड़ रहे लक्ष्य को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया गया।
------
सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा है कि टिकाऊ समाज के लिए दिव्‍यांगों के प्रति लोगों का नजरिया बदलने की आवश्‍यकता है। डाउन सिन्‍ड्रोम पर नई दिल्‍ली में एक राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में श्री गहलोत ने कहा कि हर दिव्‍यांग मानव समाज का अंग है और उसे अपना विकास करने और अवसरों को हासिल करने का पूरा अधिकार है। श्री गहलोत ने डाउन सिन्‍ड्रोम से प्रभावित लोगों के कल्‍याण के लिए कार्य करने वाले लोगों की प्रशंसा की।
------
हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला में खेले जा रहे चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में ताजा समाचार मिलने तक आस्ट्रेलिया ने चायकाल तक 6 विकेट पर 208 रन बना लिए थे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। विराट कोहली कंधे की चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनके स्थान पर आजिंक्य रहाणे कप्तानी कर रहे हैं। चार मैचों की श्रृंखला में भारत और ऑस्ट्रेलिया एक-एक की बराबरी पर हैं।
------
ब्रिटेन को छोड़ कर यूरोपीय संघ देश के 27 नेता रोम की संधि पर हस्‍ताक्षर होने के 60 साल पूरे होने पर इटली की राजधानी रोम में मिल रहे हैं। ये  देश 1957 की संधि के सम्‍मान में एक नए घोषणा पत्र पर हस्‍ताक्षर करेंगे। 1957 की संधि से यूरोपीय संघ की नींव का मार्ग प्रशस्‍त हुआ था।
-----
भारत ने अमरीकी सरकार से ऐसे दो सौ 71 प्रवासियों का ब्योरा देने को कहा है जिन्हें अमरीका ने वापस लेने को कहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने नई दिल्ली में यह बात कही।
-----

No comments:

Post a Comment