Loading

27 January 2011

सोयाबीन की दाल से दूध व पनीर निर्माण संबंधी मशीनों को प्रदर्शित किया गया

सिरसा
            62 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज आयोजित जिला स्तरीय समारोह में गणतंत्र दिवस उपलक्ष में ध्वजारोहण, परेड निरीक्षण, पीटी शो व सांस्कृतिक कार्यक्रम के उपरांत प्रदर्शित की गई विभिन्न विभागों की झांकियों में उद्योग विभाग द्वारा प्रदर्शित की गई झांकी आज चर्चित रही क्योंकि इस झांकी में सोयाबीन की दाल से दूध व पनीर आदि के निर्माण संबंधी मशीनों को प्रदर्शित किया गया था।
    स्थानीय बरनाला रोड पर सोया स्टार नाम से उद्योग चला रहे विक्रम कुमार ऊर्फ विक्की कंबोज ने बताया कि सोयाबीन की दाल मुनष्य के स्वास्थ्य के काफी लाभदायक है तथा इसके मद्देनजर ही उन्होंने सोयाबीन की दाल से तोफू नाम से प्रसिद्ध पनीर का निर्माण शुरू किया है तथा सोयाबीन के दाल से वे दूध का भी वे उत्पादन कर रहे हैं। विक्रम कंबोज ने बताया कि कम फेट व कोलस्टॉल फ्री तोफू (पनीर) व दूध पूर्ण प्रोटीन युक्त आहार है तथा विशेषकर बच्चों गर्भवती महिलाओं व माताओं तथा बुर्जुगों के लिए यह उत्पाद विशेष लाभदायक है। उन्होंने बताया कि शुद्ध शाकाहारी तोफू (पनीर) सोयाबीन के दूध  में शरीर वर्धक मांसपेशियों को पूरी तरह पोषण देने वाले वह सभी नौ तत्व मौजूद है जो स्वास्थ्य के लाभ के लिए अति आवश्यक है। उन्होंने बताया कि सोयाबीन की दाल से उन द्वारा बनाए जाने वाला दूध व तोफू (पनीर) उपभोक्ताओं द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है क्योंकि यह पोष्टिक होने के साथ-साथ पशु द्वारा दिए जाने वाले दूध व उससे बनने वाले पनीर के दामों की तुलना में सस्ता भी है तथा उनसे अधिक शक्तिवर्धक है।
जारीकर्ता भारत भूषण 9992599410
फोटो 
सोयाबीन की दाल से निर्मित किए जाने वाले दूध व तोफू (पनीर) बनाए जाने की मशीनों की गणतंत्र दिवस के अवसर पर उद्योग विभाग द्वारा प्रदर्शित की गई झांकी का दृश्य

No comments:

Post a Comment