Loading

27 January 2011

जिलास्तरीय समारोह में हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव श्री प्रहलाद सिंह गिल्लांखेड़ा ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया

सिरसा
                 आज 62 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्थानीय शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में आयोजित जिलास्तरीय समारोह में हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव श्री प्रहलाद सिंह गिल्लांखेड़ा ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया तथा भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।
    उन्होंने इस अवसर पर देश के जाने अनजाने वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि हरियाणा प्रदेश वीरों की ऐतिहासिक भूमि रही है। यहां के स्वतंत्रता सेनानियों ने स्वतंत्रता संग्राम में बढ़ चढ़कर  भाग लिया। उन्होंने कहा कि वीर शहीदों  व स्वतंत्रता सेनानियों  के संघर्ष के कारण देश को आजादी मिली और भारत एक गणराज्य बना। देश को गणराज्य बने 61 वर्ष हो चुके है। उन्होंने कहा कि छह दशकों के इस काल में देश के विभिन्न क्षेत्रों में ऐतिहासिक प्रगति हुई है। इस प्रगति को ओर आगे बढ़ाने के लिए सभी देशवासियों को मिलजुल कर कार्य करना होगा ताकि एक बार फिर भारत दुनिया का सिरमोर बने।
    श्री गिल्लांखेड़ा ने जिलावासियों के नाम अपने संदेश में राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनवायी और कहा कि हरियाणा कई क्षेत्रों में देशभर में पहले स्थान पर है तो कई में नंबर वन स्थान प्राप्त करने के लिए तेजी से अग्रसर है। उन्होंने कहा कि प्रति व्यक्ति आय और प्रति व्यक्ति निवेश में देश में अव्वल होना प्रगति का एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक सुरक्षा एवं न्यूनतम मजदूरी की सर्वाधिक दर देने वाला भी हरियाणा देश का पहला राज्य है। इतना ही नहीं, किसानों, मजदूरों, व्यापारियों को विभिन्न तरह की रियायतें देने में भी हरियाणा प्रदेश ने एक पहचान कायम की है। किसानों के हित में लागू की गई भूमि अधिग्रहण नीति को और अधिक किसान मैत्री बनाने के लिए पुनर्वास एवं पुनस्र्थापना नीति भी बनाई गई है। किसानों को स्थान विशेष के आधार पर 40 लाख रुपए, 30 लाख रुपए, 25 लाख रुपए, 20 लाख रुपए एवं 12 लाख रुपए प्रति एकड़ का फ्लोर रेट दिया जा रहा है। हरियाणा में किसानो को गन्ने का 220 रुपए प्रति क्विंटल का सर्वाधिक मूल्य दिया जा रहा है। हिसार में पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है।
    उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण विकास पर भी विशेष बल दिया गया है। प्रदेश में ढांचागत एवं यातायात सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य परिवहन के बेड़े में एसी तथा नॉन एसी बसों की संख्या बढ़ाई जा रही है। गुडग़ांव तक मैट्रो रेल सेवा शुरु हो चुकी है तथा प्रदेश में इस सेवा के विस्तार की योजना है। राज्य परिवहन की बसों में 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को आधे किराए पर यात्रा करने की सुविधा दी गई है।
    श्री गिल्लांखेड़ा ने कहा कि प्रदेश में घटते लिंगानुपात को सुधारने के लिए लाडली स्कीम को पांच वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके साथ-साथ इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना तथा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए डा. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना जैसी स्कीमें बहुत लाभदायक सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वृद्धावस्था भत्ता योजना के अंतर्गत बुजुर्गों को 500 व 700 रुपए प्रति माह की दर से और विधवा पेंशन 750 रुपए प्रति मास दी जा रही है। स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी विधवाओं की पेंशन 6 हजार रुपए प्रतिमास से बढ़ाकर 11 हजार रुपए प्रतिमास की गई है। इसके अलावा सरकार द्वारा अनुसूचित जातियों, पिछड़े-ए वर्ग एवं बीपीएल परिवारों के स्कूल एवं कॉलेज स्तर के विद्यार्थियों के लिए मासिक वजीफा स्कीमें भी शुरु की गई है।
    मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि प्रदेश में लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के बजट में कई गुणा वृद्धि की गई है। अस्पतालों एवं स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए और डॉक्टर भर्ती किए जा रहे है। गरीब महिलाओं को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए मोबाइल वैन सेवा भी शुरु की गई है। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए निशुल्क सर्जरी पैकेज योजना आरंभ की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के विद्यार्थियों को विश्वस्तर की शिक्षा सुविधाएं प्रदान करने के लिए कुंडली में राजीव गांधी एजुकेशन सिटी स्थापित की जा रही है। सोनीपत जिले के खानपुर कलां में उत्तरी भारत का पहला महिला विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है।
    उन्होंने कहा कि पंडित बी.डी शर्मा स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, रोहतक को यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साईंसिज तथा मुरथल में दीनबंधु छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज को साईंस एवं टैक्रोलॉजी विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। तकनीकी संस्थानों में सीटों की संख्या में वृद्धि की गई है। जिला रोहतक के गरणावठी गांव में आईआईएम विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में बिजली की कमी एवं मांग को पूरा करने के लिए नए-नए थर्मल पावर प्लांट लगाए जा रहे है। फतेहाबाद में 2800 मेगावाट क्षमता का परमाणु सयंत्र स्थापित किया जा रहा है। दीनबंधु छोटूराम थर्मल प्लांट, यमुनानगर को इसके सर्वोतम प्रदर्शन के लिए केंद्रीय बिजली मंत्रालय द्वारा गोल्ड शिल्ड अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है। राजीव गांधी थर्मल पावर प्लांट, खेदड़ के 600-600 मेगावाट की दोनों इकाईयों ने बिजली उत्पादन शुरु कर दिया है। इसके साथ-साथ प्रदेश सरकार ने विकलांगों, वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों के विकास एवं उत्थान के लिए जवाहर सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन का शुभारंभ किया गया है, जिसके तहत जिला स्तर पर 150 करोड़ रुपए की लागत से विशेष स्कूल या संस्थान खोले जाएंगे।
    उन्होंने कहा कि सरकार खेलों को भी विशेष प्रोत्साहन दे रही है। हाल ही में संपन्न हुए राष्ट्रमंडल एशियाई खेलों में भाग लेनें व उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा करोड़ों रुपए के नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्होंने सरकारी, गैर सरकारी, समाजसेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 43 लोगों को सम्मानित किया। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले 125 खिलाडिय़ों को सम्मानित किया। इसके साथ-साथ उन्होंने परेड में प्रथम, द्वितीय व तृतीय तथा झांकी प्रदर्शन में अव्वल स्थान पाने वाले विभागों के अधिकारियों को सम्मानित किया। परेड में राजकीय उच्च विद्यालय सिकंदरपुर प्रथम, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सिरसा द्वितीय व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खैरपुर को तृतीय स्थान मिला। इसी प्रकार से झांकी प्रदर्शन में शिक्षा विभाग की झांकी प्रथम, कृषि विभाग की झांकी द्वितीय व वन विभाग की झांकी ने तृतीय स्थान हासिल किया।  गणतंत्र दिवस समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए है। मुख्यातिथि ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को 51 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की। समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों को भी सम्मानित किया गया। उन्होंने गांव बणी की पंचायत को भी गांव में लिंगानुपात सुधार की उपलब्धि के लिए एक लाख रुपए का चैक देकर सम्मानित किया।  इससे पूर्व मुख्य अतिथि श्री गिल्लांखेड़ा ने लघु सचिवालय परिसर स्थित स्वतंत्रता सेनानी व शहीद स्मारक स्थल पर भी पुष्पअर्जित कर शहीदों को याद किया। इस अवसर पर उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन, वायुसेना केंद्र के गु्रप कैप्टन श्री अनिल सभरवाल, पुलिस अधीक्षक सतेंद्र गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी, उपमंडल अधिकारी ना0 श्री एस.के जैन, नगराधीश एच.सी भाटिया, जिला कांग्रेस प्रधान मलकीत सिंह खोसा, कांग्रेस नेता एवं प्रमुख समाजसेवी गोबिंद कांडा, जिला महिला कांग्रेस प्रधान श्रीमती शिल्पा वर्मा, आनंद बियानी, सुरेश मेहता व स्थानीय वायुसेना केंद्र के अधिकारियों सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
    इसी क्रम में जिला के ऐलनाबाद और डबवाली उपमंडल स्तर पर भी गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया। जहां संबंधित उपमंडलाधीश क्रमश: श्री रुप सिंह व श्री मुनीश नागपाल ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया। इन समारोह में भी स्कूली बच्चों द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

No comments:

Post a Comment