Loading

15 January 2011

धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया मकर सक्रांति का पर्व

 ओढां, न्यूज
    ओढ़ां क्षेत्र में मकर सक्रांति का पर्व शुक्रवार को बड़ी धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर गुरुद्वारा श्री चोरमार साहिब में श्रद्धालुओं का आवागमन सुबह चार बजे से शुरु हो गया। इस अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने श्रीगुरुद्वारा के पवित्र सरोबर में डुबकी लगाई और मुख्यग्रंथी द्वारा सुनाया गया माघी का इतिहास सुना जिसमें उन्होंने मकर सक्रांति के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसके अलावा ढाडी जत्थों द्वारा गुरुजी का गुणगान किया गया। इसी प्रकार क्षेत्र के गांव ओढ़ां, घुकांवाली, सालमखेड़ा, किंगरे, चकेरियां सहित अनेक गांवों में स्थित गुरुद्वारों में श्रीअखंडपाठ का भोग डाला गया।
    मकर सक्रांति के अवसर पर प्रतिवर्ष की भांति सुबह चार बजे ओढ़ां से गुरुद्वारा चोरमार साहिब के लिए एक पैदल यात्रियों का जत्था मुखत्यार सिंह तगड़ के नेतृत्व में ओढ़ां बस स्टेंड से रवाना हुआ जिसमें दर्जनों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। यह जत्था पैदल चोरमार गया और सरोबर में स्नान के बाद श्रीगुरुद्वारा साहिब में माथा टेकने के बाद पैदल ही वापिस ओढ़ां लौटा।
    मकर सक्रांति के उपलक्ष्य में ओढ़ां के पुरानी अनाज मंडी स्थित श्रीदुर्गा मंदिर में पुजारी पंडित विष्णु शर्मा द्वारा हवन यज्ञ का आयोजन किया गया और पूजा अर्चना के बाद भंडारा लगाया गया। इसी प्रकार एकता मार्केट के दुकानदारों द्वारा भी इस उपलक्ष्य में भंडारे का आयोजन किया गया।

No comments:

Post a Comment