Loading

19 February 2011

ग्रामीण क्षेत्रों के जलघरों के लिए मोबाइल, बिजली की मोटरें, जनरेटर सैट आदि की व्यवस्था करें

सिरसा, 18 फरवरी। उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि गर्मी के मौसम को मद्देनजर रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के जलघरों के लिए मोबाइल, बिजली की मोटरें, जनरेटर सैट आदि की व्यवस्था करें ताकि मोटर आदि खराब होने पर मोबाइल उपकरणों से पानी की सप्लाई की जा सके।
    श्री ख्यालिया अपने कार्यालय में अधिकारियों की मीटिंग ले रहे थे। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिला में हर व्यक्ति को स्वच्छ पीने का पानी मिले। विशेष रुप से जिला के सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना विभाग की प्राथमिकता होनी चाहिए। स्वच्छ पानी के लिए जलघर परिसरों की स्वच्छता भी बेहद जरुरी है इसलिए जिला प्रशासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि इन जलघर परिसरों में पार्क बनाने और पौधारोपण जैसे कार्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत करवाए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों से पूरे जिला की परियोजना तैयार कर कार्य शुरु करने के लिए कहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे संबंधित विभागों की जनसमस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं जिससे आमजन को यह लगे कि प्रशासन जनता की सुध ले रहा है।
    उपायुक्त ने बिजली विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे पूरे जिला में ऐसे स्थानों की पहचान करें जिन स्थानों पर बने मकानों के ऊपर से बिजली की तारें गुजर रही है। उन्होंने सुरक्षा के कारणों से विभाग के अधिकारियों को जरुरी कदम उठाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि नरेगा योजना के तहत बिजली घर परिसरों को भी साफ सुथरा बनाया जाएगा। इन परिसरों में पौधारोपण भी किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को बणी गांव में साफ सफाई और सरकारी भवनों की मरम्मत आदि का कार्य करने के भी निर्देश दिए।
    उन्होंने जिला में चल रही पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना और अल्पसंख्यक केंद्रीत योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों की भी चर्चा की और अधिकारियों को विभिन्न क्षेत्रों में विकास की योजनाएं तैयार करने के निर्देश दिए ताकि पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत और नरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य करवाए जा सके।

No comments:

Post a Comment