Loading

19 February 2011

अवैध कालोनियों को शीघ्र ही नियमित कालोनी का दर्जा दिया जाएगा

सिरसा
हरियाणा में शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली 1000 अवैध कालोनियों को शीघ्र ही नियमित कालोनी का दर्जा दिया जाएगा जिनमें सिरसा जिले के शहरी क्षेत्र में आने वाली 43 कालोनियां शामिल है। इन कालोनियों में  मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। यह बात हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज स्थानीय शू कैंप कार्यालय स्थित जनसमस्याएं सुनते हुए कही।

उन्होंने कहा कि सिरसा शहर को एक साफ सुथरा शहर बनाकर मॉडल सिटी का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वे आने वाली शिवरात्रि के अवसर पर शहरवासियों को एक बहुत बड़ा तोहफा देने जा रहे है।
इस तोहफे का खुलासा तो नहीं किया पर कहा कि यह तोहफा शहर के लोगों के लिए सरप्राईज होगा। उन्होंने कहा कि विभाग के पास प्रदेश के विभिन्न शहरों से जितने भी नियमित कालोनियों से संबंधित प्रस्ताव आए है विभाग द्वारा शीघ्र ही उन सभी कालोनियों को नियमित कालोनियों का दर्जा मिलेगा। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में हिमाचल प्रदेश के बद्दी जिले की तर्ज पर उद्योग स्थापित करने में विशेष छूट दिलवाई जाएगी। इसके लिए वे मु यमंत्री हरियाणा से बात करेंगे।

श्री कांडा ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न शहरों में शहरी क्षेत्र की पैरीफरी को भी बढ़ाया जाएगा । उन्होंने कहा कि नगर निगमों, नगरपरिषदों और नगरपालिकाओं की आय बढ़ाने के लिए और अधिक संभावनाओं का पता लगाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने आगामी सप्ताह में विभाग के अधिकारियों की मु यालय स्तर पर बैठक भी बुलाई है जिसमें सभी प्रकार के विषयों पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुविधाएं मिलेंगी और प्रदेश के शहर साफ सुथरे होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नगरपालिकाओं, नगर परिषदों, नगर निगमों की वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए तृतीय राज्य वित्त आयोग का गठन किया गया है। वित्त आयोग के गठन से प्रदेश के शहरों में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा तय की गई नीतियों में रिहायशी कालोनियों में कमजोर वर्गों के लिए आरक्षित कुल प्लाटों का 50 प्रतिशत 500 रुपए प्रति गज की दर से आवास बोर्ड हरियाणा को देने का निर्णय लिया गया है। आवास बोर्ड इस भूमि पर प्लैट बनाकर सरकार द्वारा अनुमोदित उचित कीमत पर केवल गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को आबंटित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहरों में स्वच्छता के लिए परियोजना तैयार की गई जिसके तहत सैकड़ों करोड़ों रुपए की राशि खर्च की जाएगी। शहरी क्षेत्रों में सुरक्षा की दृष्टि से रैसक्यू टेंडर व एक दर्जन से भी अधिक दमकल गाडिय़ां खरीदी गई है। इसके साथ हाई राईजिंग बिल्डिंग की सुरक्षा के लिए दो हाइड्रोलिक प्लेटफार्म खरीदे गए है।

उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि अब शहरी क्षेत्रों में विकास की नई बयार बहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिन नई नगरपालिकाओं का गठन किया गया है उन सभी में भी विकास कार्यों के लिए पर्याप्त मात्रा में धनराशि दी जाएगी। राज्य में गुडग़ांव, अंबाला, करनाल, यमुनानगर, पंचकूला, पानीपत, रोहतक व हिसार शहरों को नगर निगम का दर्जा दिया गया है जिससे इन शहरों में विकास के और नए आयाम स्थापित होंगे। सिरसा शहर का सौंदर्यकरण, ऑटो मार्केट का विकास प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आटो मार्किट सिरसा को जल्द ही अत्याधिक बजट उपलब्ध करवाकर विकसित किया जाएगा तथा 210 दुकानों की अलाटमैंट शीघ्र होगी। उन्होंने कहा कि सिरसा को पूरी तरह प्रदूषण मुक्त शहर बनाया जाएगा। उन्होंने शहर में यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि श्री गोबिंद कांडा, आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र मिचनाबादी, श्री सूरत सैनी, कृष्ण सैनी, पूर्व पार्षद कृष्ण सिंगला, सरपंच रवि गोदारा, राजेंद्र गार श्रीमती रानी रंधावा, राजेंद्र मकानी, भूपेश गोयल, रत्न जमालिया, सतपाल ठेकेदार, नवीन मेहरा, अनिल बांगा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment