Loading

19 February 2011

संत शिरोमणी गुरु रविदास जी की वाणी में राष्ट्र और समाज की एकता का संदेश समाहित है

सिरसा, 18 जनवरी। सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि संत शिरोमणी गुरु रविदास जी  की वाणी में राष्ट्र और समाज की एकता का संदेश समाहित है जो आज के युग में समाज में भाईचारा बनाए रखने के लिए और अधिक प्रासंगिक है। श्री तंवर आज संत शिरोमणी गुरु रविदास जी के 634वें प्रकोटत्सव के अवसर पर स्थानीय चत्तरगढ़ पट्टी में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने स्थानीय चत्तरगढ़ पट्टी में गुरु रविदास मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया और दो लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।
    उन्होंने संत जी के प्रकोटत्सव पर जिलावासियों को बधाई देते हुए कहा कि संत किसी एक जाति व समाज के नहीं होते, संत तो पूरे समाज के युग दृष्टा होते है इसलिए समाज के सभी वर्गों को महापुरुषों का जन्मदिवस मिलजुल कर मनाना चाहिए और सभी महापुरुषों के जीवन दर्शन से शिक्षा लेनी चाहिए ताकि समाज और आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणी गुरु रविदास जी, संत कबीर दास जी और डा. भीम राव अंबेडकर जैसे महापुरुषों ने सदैव समाज का मार्गदर्शन कर नारी सशक्तिकरण, गरीबों को ऊपर उठाने, जातिपाति का भेदभाव मिटाने के लिए काम किया है।
    उन्होने कहा कि संत गुरु रविदास जी ने सामाजिक बुराईयों छुआछुत जैसी व्यवस्था के खिलाफ समाज के लोगों को लामबंद कर संघर्ष किया जिसके परिणाम स्वरुप उस समय समाज में समानता आई और देश में प्रगति हुई। आज संतों के दर्शन को ही आगे बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरु की गई है जिनसे गरीब वर्ग के परिवारों, छात्रों और युवाओं को लाभ प्राप्त हुआ है। इतना ही नहीं, हरियाणा सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के छात्रों को शिक्षित करने और उन्हें रोजगार मुहैया करवाने के उद्देश्य से डा. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना, अनुसूचित जाति छात्र उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति जैसी योजनाए शुरु की गई है। इसके साथ-साथ गरीब समाज की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए भी कई महत्वपूर्ण योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है।
    इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला की अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी ने संत शिरोमणी श्री गुरु रविदास जी को एक महान सुधारक बताया और आमजन से अपील की कि वे श्री गुरु रविदास जी के पद चिन्हो पर चलकर राष्ट्र निर्माण और समाज के उत्थान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे। उन्होंने कहा कि महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेकर सदैव आगे बढऩे की सोच रखे जिससे समाज भी आगे बढ़ेगा और राष्ट्र मजबूत होगा। इस समारोह में ओमप्रकाश केहरवाला, सुरेंद्र दलाल, नवीन केडिय़ा, राजकुमार, आत्मप्रकाश मेहरा, शीशपाल केहरवाला, भूपेश मेहता, लालचंद कंबोज नगरपार्षद राजकुमार, महेंद्र शर्मा, भूपेंद्र हैप्पी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment