Loading

07 February 2011

किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया

. ओढ़ां  न्यूज
    गांव रिसालियाखेड़ा में जागृति युवा क्लब व ग्राम पंचायत के सहयोग से प्रकृति मानव केंद्रित जन आंदोलन की ओर से किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन को पंजाब के बरनाला से मघर सिंह कुलडिय़ा, फाजिल्का से हरीश उत्तम, श्रीगंगानगर से मनीराम पूनियां, सूरतगढ़ से लीलाधर स्वामी और जोधपुर से इंजीनियर जवाहर लाल सहित अन्य राज्यों से आए वक्ताओं ने संबोधित किया।
    उन्होंने कहा कि पूंजीवाद के सिद्धांत पर आधारित व्यवस्था के चलते आज खेती प्रथम दर्जे की बजाय तीसरे दर्जे पर चली गई है। सरकारों की गत 50 वर्षों की हरित क्रांति नीति का परिणाम किसानों की आत्महत्या, बढ़ता कर्ज, प्रदूषित खाद तथा पलायन के रुप में सामने आया है। उन्होंने कहा कि खेती जीवन का आधार है न कि मुनाफा कमाने का जरिया, इसलिए केंद्र व राज्य सरकारें अलग से कृषि बजट पेश करें और कुल बजट का 50 प्रतिशत कृषि पर किसानों की भागीदारी से सहकारिता आधारित कृषि पर खर्च होना चाहिए। उन्होंने खतरों से आगाह करते हुए कहा कि आमजन को जागृत होने पर बल दिया जाए, कृषि के विश्व व्यापी संकट के समाधान पर जनता में बहस तेज होनी चाहिए और किसानों को दरपेश अड़चनों के कारणो को देखकर उनका समाधान करना चाहिए।
    इस अवसर पर जागृति युवा क्लब की ओर से प्रधान सत्यवीर, महावीर जोशी, सरपंच सुशीला देवी, पूर्व सरपंच साहिब राम, ओमप्रकाश स्वामी सहित अनेक गांववासी व किसान उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment