Loading

19 January 2014

समाचार :

  • शीतलहर से उत्तर प्रदेश में १५ और दिल्ली में छह लोगों की मौत।
  • भारत का अफ्रीकी नागरिकों सहित सभी विदेशी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के कदम उठाने का आश्वासन।
  • दिल्ली जल बोर्ड ने भ्रष्टाचार में लिप्त १४ इंजीनियरों को निलंबित किया।
  • सीरिया में राष्ट्रीय विपक्षी गठबंधन ने राजनीतिक संकट के समाधान के लिए अगले सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने का फैसला किया।
  • अंग्रेजी लेखक साइरस मिस्त्री को इस वर्ष का दक्षिण एशियाई साहित्य पुरस्कार।
  • नेपियर में पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत के साथ खेलते हुए २० ओवर में २ विकेट पर ९० रन बनाए।
  • न्यूजीलैंड को हराकर हॉलैंड ने वर्ल्ड लीग हॉकी फाइनल्स का खिताब जीता। भारत छठे स्थान पर।
------
उत्तर प्रदेश में शाीतलहर और तेज हो गई है। कल तापमान में गिरावट और वर्षा की वजह से १५ लोगों की जानें गईं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जौनपुर जिले में पांच, हमीरपुर में तीन, एटा, बाराबंकी और सीतापुर जिलों में दो-दो और भदोही जिले में एक मौत हुई।

प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि ने दलहनी और तिलहनी फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। इसे बढ़ी ठंड के कारण लोगों की और खासकर शहरों में रहने वाले बेआसरा लोगों की मुश्किलें बहुत बढ़ गई है। क्योंकि रैनबसेरे पहले से ही खचाखच भरे हुए हैं और बारिश के कारण अलाव जल पाना संभव नहीं हो पा रहा है। मौसम विभाग ने यह कहकर थोड़ी राहत जरूर दी है कि आने वाले ३६ घंटों में मौसम के कुछ बेहतर होने की उम्मीद है। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

उत्तराखंड में ऊंची पहाड़ियों पर भारी हिमपात हुआ जबकि मैदानी इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। मसूरी, मुक्तेश्वर, औली और गैरसैण में फिर हिमपात हुआ जबकि देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश और रुद्रपुर में लगातार वर्षा हुई।

पंजाब और हरियाणा के विभिन्न भागों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई और कंपकंपाती ठंड से जनजीवन पर असर पड़ा। चंडीगढ़ में ४५ दशमलव ७ मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

कश्मीर घाटी में धूप खिली रही लेकिन शीतलहर में कोई कमी महसूस नहीं की गई। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान तीन दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
------
दिल्ली में भी शीतलहर जारी है। पुलिस ने बताया कि शहर के विभिन्न भागों में पिछले दो दिन में छह लोगों की मौत हो गई। दिल्ली के शहरी विकास मंत्री मनीष सिसोदिया ने जांच के आदेश दिए हैं और मौतों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट मांगी।
------
भारत ने अफ्रीकी नागरिकों सहित सभी विदेशी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है। सरकार ने हाल में दिल्ली में युगांडा के नागरिकों से जुड़ी एक घटना पर विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और बीस से अधिक अफ्रीकी देशों के राजनयिकों के साथ बैठक के बाद यह आश्वासन दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि दिल्ली पुलिस विदेशी नागरिकों की शिकायतों के समाधान के लिए एक विशेष कक्ष बनाने जा रही है। विदेशी नागरिक सहित दिल्लीवासियों के जान-माल की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त गश्तीदल तैनात किये जा रहे हैं।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अफ्रीकी महिलाओं को परेशान करने की मीडिया की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि ये रिपोर्ट भ्रामक है।
------
संसद का विस्तारित शीतकालीन सत्र ५ फरवरी से २१ फरवरी के बीच होगा। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार अगले महीने की पांच तारीख को सुबह ११ बजे राज्यसभा की बैठक होगी। अप्रैल-मई में होने वाले संसदीय चुनाव से पहले लेखानुदान मांगें पारित करने के लिए इसी अवधि में लोकसभा की भी बैठकें होगी। सरकारी सूत्रों ने बताया कि १७ फरवरी को लेखानुदान मांगें पारित होने की संभावना है। संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि आगामी सत्र शीतकालीन अधिवेशन का ही हिस्सा होगा, क्योंकि दोनों सदनों का सत्रावसान नहीं हुआ था।
------
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि वह देश में कर प्रणाली को तर्कसंगत और सरल बनाने के प्रति वचनबद्ध है। पार्टी ने अर्थव्यवस्था और निवेश की स्थिति सुधारने का भी वादा किया। पार्टी का कहना है कि प्रस्तावित कर सुधार लागू नहीं किए जा सकते क्योंकि यूपीए सरकार इस मुद्दे पर राज्यों की चिंता का समाधान करने में नाकाम रही है। कल नई दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में सर्व-सम्मति से पारित आर्थिक प्रस्ताव में कहा गया है कि पार्टी शिक्षा, न्यायिक, प्रशासनिक और करों के क्षेत्र में सुधार करेगी। भारतीय जनता पार्टी ने देश की अर्थव्यवस्था की खराब हालत के लिए यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराया।
------
दिल्ली जल बोर्ड ने उन १४ इंजीनियरों को निलंबित कर दिया है जिनके खिलाफ सीबीआई ने सीवरेज उपकरण आपूर्ति में कथित धोखाधड़ी और हेराफेरी के मामले दर्ज किए हैं। नई दिल्ली में कल आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर इन इंजीनियरों को निलंबित किया गया है। इससे पहले सीबीआई ने पांच मामले दर्ज किए थे जिनमें एक निजी कंपनी के अलावा आठ कार्यपालक इंजीनियरों और छह कनिष्ठ इंजीनियरों का नाम था।
------
सीरिया में राष्ट्रीय विपक्षी गठबंधन-सीरियन नेशनल अपोजिशन कोएलिशन ने सीरिया के बारे में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में आखिरकार भाग लेने का फैसला किया है। इस्ताम्बूल में कल गठबंधन की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में मौजूद ७५ सदस्यों में से ५८ ने इसके पक्ष में जबकि १४ ने विरोध में मत दिया। दो सदस्यों ने वोट नहीं डाला जबकि एक ने मतपत्र पर अपनी राय नहीं दी। गठबंधन के ४४ अन्य सदस्य विरोध व्यक्त करते हुए बैठक में शामिल नहीं हुए।

इस्ताम्बुल में सीरिया के राष्ट्रीय विपक्षी गठबंधन के फैसले के बाद २२ जनवरी को पहले स्विटजरलैंड के मॉंन्ट्रियो में और फिर २४ जनवरी को जिनेवा में सीरिया सरकार और बागी गुट पहली बार आमने-सामने होंगे। मौका है संयुक्त राष्ट्र अमरीका और रूस द्वारा आयोजित सीरिया पर अंतराष्ट्रीय सम्मेलन का। इसका उद्देश्य सीरिया संकट का बतचीत के जरिए राजनीतिक हल निकालना और सत्ता में बदलाव लाना है। पश्चिमी देशों का कहना है कि राजनीतिक बदलाव की स्थिति में राष्ट्रपति असद के लिए कोई जगह नहीं होगी। जबकि सीरिया सरकार का कहना है कि इस सम्मेलन में भाग लेने का उद्देश्य आतंकवाद को खत्म करना है और राष्ट्रपति असद का सत्ता छोड़ने का कोई इरादा नहीं है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।

इराक में कल सिलसिलेवार कार बम विस्फोटों में कम से कम तीस लोग मारे गए और सत्तर से ज्यादा जख्मी हुए। ज्यादातर विस्फोट शिया आबादी वाले इलाकों में हुए। पश्चिमी बगदाद के तोबची जिले में बाल सुधार गृह के नजदीक बम विस्फोट में चार लोगों की मौत हुई और तेरह जख्मी हुए। विस्फोट के बाद कुछ बच्चे भाग पाने में कामयाब हुए। इनकी तलाश के लिए इलाके को सील कर दिया गया है।
------
असम के चिरांग और उदलगुड़ी जिलों में आतंकवाद की दो अलग-अलग घटनाएं हुईं, जिनमें नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के संघबिजित गुट ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दो लोगों की हत्या कर दी और पांच लोगों को घायल कर दिया। राज्य के गृह विभाग के आयुक्त-सचिव जीडी त्रिपाठी ने बताया कि घायलों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सभी सुरक्षा एजेंसियां आज गुवाहाटी में बैठक करेंगी।
------
साइरस मिस्त्री के लिये इस वर्ष के दक्षिण एशियाई साहित्य पुरस्कार की घोषणा की गयी है। ५० हजार अमरीकी डॉलर का यह पुरस्कार जीतने वाले मिस्त्री दूसरे भारतीय लेखक हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उनकी पुस्तक ÷÷क्रोनिकल ऑफ ए कॉर्पस बियरर ÷÷ ब्ीतवदपबसम वि ं ब्वतचेम ठमंतमत के लिए जयपुर साहित्य समारोह में पुरस्कार की घोषणा की गई।

पुरस्कार की घोषणा करते समय इसके निर्णायक अंतरादेव सेन ने कहा कि कॉसस वीयरस वायरस में स्त्री के कथा संसार से बुनी हुई एक ऐसी अद्भुत पुस्तक है जिसमें जीवन के कई पहलुओं के दर्शन होते हैं और एक बहुत कम जानने वाली पारसी समुदाय के हिस्से खांदियाल के दुःखदर्द और उनके समर्थन को इस तरह से बुना गया है कि पुस्तक उनके संघर्ष की दास्तान बन जाती है। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

हालैंड ने न्यूजीलैंड को ७-२ से हराकर वर्ल्ड लीग हॉकी फाइनल्स का खिताब जीत लिया है। नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में कांस्टेनटिन जोन्कर की हैट्रिक की बदौलत हालैंड यह खिताब जीतने में कामयाब रहा।
इग्लैंड ने विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया को २-१ से हराकर कांस्य पदक जीता। बेल्जियम ने पांचवा स्थान हासिल किया, जबकि भारत छठे स्थान पर रहा। जर्मनी, अर्जेन्टीना को हराकर सातवें स्थान पर रहा।
------
नेपियर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में ताजा समाचार मिलने तक न्यूजीलैंड ने २३ ओवर में २ विकेट पर १०५ रन बना लिए हैं। इससे पहले भारत ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने फैसला किया। दोनों टीमों के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के बाद दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे।
------
११वीं मुम्बई मैराथन-२०१४ आज मुम्बई में चल रही है। हजारों मुम्बईवासीं इसमें हिस्सा ले रहें हैं ।हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसके लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।
------
आक्सफोर्ड में शल्य चिकित्सकों ने छह मरीजों की नजर में सुधार के लिए जीन थेरेपी तकनीक का इस्तेमाल किया है। अगर ऐसा नहीं किया जाता तो ये मरीज दृष्टिहीन हो सकते थे। शल्य चिकित्सा के दौरान आंख में जीन डाला गया जिससे प्रकाश को पहचानने वाली कोशिकाएं फिर सक्रिय हो गईं।
------
समाचार पत्रों से
  • केन्द्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी की मौत को जनसत्ता ने अस्वाभाविक बताया है। हिन्दुस्तान ने शरीर पर संदिग्ध निशानों की बात की है। हरिभूमि ने लिखा है-डिप्रेशन दवा की ओवरडोज से मौत हुई। नई दुनिया की विशेष टिप्पणी है- सैयदना, सुचित्रा, सुनन्दा और शुक्रवार।
  • नवभारत टाइम्स ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इस बयान को सुर्खी बनाया है कि कांग्रेस के करप्शन पर कार्रवाई जल्द। हिन्दुस्तान ने जलबोर्ड घोटाले में चौदह अफसरों के निलंबन की ख़बर दी है। दैनिक जागरण का कहना है-लोकसभा चुनाव लड़ने को तैयार केजरीवाल।
  • राष्ट्रीय सहारा ने भाजपा सम्मेलन में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह के हवाले से लिखा है- भाजपा ही एक मात्र विकल्प। हिन्दुस्तान का कहना है- राजनाथ ने बजाई चुनावी रणभेदी। नवभारत टाइम्स ने स्वास्थ्य सुरक्षा देने का भाजपा का वायदा दोहराया है।
  • अमर उजाला ने बोहरा धर्मगुरू सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन के अंतिम दर्शन के दौरान भगदड़ से अठारह लोगों की मौत का समाचार दिया है। नई दुनिया ने दिवंगत नेता के सम्मान में उमड़े जन सैलाब का चित्र प्रकाशित किया है।
  • सरकार ने शुरू की लोकपाल की खोज-देशबन्धु की अहम सुर्खी है।
  • राष्ट्रीय सहारा ने भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार बढ़ाने के उद्देश्य से वाघा अटारी सीमा को बारहों माह चौबीसों घंटे खोले जाने की ख़बर दी है।
  • हरिभूमि ने जानेमाने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को राज्यसभा भेजने की तृणमूल कांग्रेस की तैयारी का जिक्र किया है।
  • पंजाब, हरियाणा हाई कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश निर्मल यादव पर आरोप तय होने का समाचार - दैनिक ट्रिब्यून के पहले पन्ने पर है। पत्र ने हरियाणा के वरिष्ठ आईएस अधिकारी अशोक खेमका की सीबीआई जांच के लिए राज्य सरकार की मंजूरी को भी अहमियत दी है।
  • राजस्थान पत्रिका के राजनीतिक विश्लेषण के अनुसार आम आदमी अब राजनीति के केन्द्र में आ गया है-खास अब सुनने लगे आम की आवाज।
  • दैनिक भास्कर के अनुसार चार लाख करोड़ के हमारे दूध कारोबार पर दुनिया की नजर है। पत्र ने लिखा है कि वैसे तो दुनिया के बाजार में भारतीय दूध की हिस्सेदारी बीस फीसदी है, सबसे ज्यादा खपत भी हमारे यहां है, लेकिन यहां पानी की मिलावट अड़सठ प्रतिशत तक देखी गई है।
------

No comments:

Post a Comment