Loading

19 January 2014

समाचार :-

  • भारतीय जनता पार्टी का निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए आर्थिक सुधार का वादा।
  • एक विशेष अदालत ने आदर्श घोटाले में अशोक चव्हाण का नाम अभियुक्तों की सूची से हटाने की सीबीआई की याचिका खारिज की।
  • डाक्टरों ने सुनंदा पुष्कर की मौत अचानक और अस्वाभाविक बताई। नई दिल्ली में उनका अन्तिम संस्कार किया गया।
  • भारत और पाकिस्तान व्यापार बढ़ाने के लिए वाघा सीमा को चौबीसो घंटे खोलने के लिए तैयार।
  • दाउदी वोहरा समुदाय के अध्यात्मिक गुरू डा० सैयदना बुरहानुद्दीन मुम्बई में सुपुर्दे खाक। उनके आवास पर सुबह हुई भगदड़ में मरने वालों की संख्या १८ हुई।
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल नेपियर में।
------
भारतीय जनता पार्टी ने निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ाने तथा चालू खाता घाटा और राजकोषीय घाटे पर नियंत्रण पाने के लिए आर्थिक सुधार का वायदा किया है। पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह सुशासन, विकास, स्थिरता और सुरक्षा पर ध्यान केन्द्रित करेगी। आज नयी दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा देश की अर्थव्यवस्था को सही रास्ते पर लाने के लिए पूरी जिम्मेदारी के साथ काम करेगी।

श्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर अपने शासनकाल के दौरान आम आदमी को असहाय बनाने और निराशा में धकेलने का आरोप लगाया।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि देश में परिवर्तन की हवा बह रही है और जनता यू पी ए सरकार की गलत नीतियों से ऊब गई है।
------
आदर्श हाउसिंग सोसाइटी घोटाले के अभियुक्तों की सूची से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का नाम हटाए जाने की सीबीआई की याचिका को मुम्बई की विशेष अदालत ने नामंजूर कर दिया है।

न्यायाधीश एस. जी. दिघे ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि राज्यपाल के मुकदमा चलाने के इंकार के बावजूद भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत श्री चव्हाण पर मुकदमा चलाया जा सकता है।

सी बी आई ने राज्यपाल के फैसले का हवाला देते हुए, श्री चव्हाण का नाम १३ अभियुक्तों की सूची से हटाए जाने का अनुरोध किया था।
------
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर का आज नयी दिल्ली में अंतिम संस्कार कर दिया गया। लोधी रोड शवदाह गृह में अंतिम संस्कार के समय उनके मित्र और परिवार के लोगों के अलावा मीडिया के लोग मौजूद थे। सुनंदा के इक्कीस वर्षीय पुत्र शिव मेनन ने मुखाग्नि दी। पारिवारिक सदस्यों में श्री शशि थरूर, उनके पिता और भाई मौजूद थे।

इससे पहले सुनंदा का शव अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से लोधी एस्टेट स्थित श्री थरूर के आवास पर लाया गया जहां कई विशिष्ट लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

बावन वर्षीय सुनंदा पुष्कर कल शाम लीला पैलेस होटल के एक कमरे में मृत पाई गई थी। पोस्टमॉर्टम करने वाले तीन डाक्टरों की समिति के अध्यक्ष डाक्टर सुधीर गुप्ता ने मृत्यु के लिए ज+हर दिए जाने की संभावना से इंकार किया है।

अचानक और अस्वाभाविक मृत्यु पर चिकित्सकीय जांच हो रही है। इसके लिए सभी शरीर पर पड़े चोटों को भी ध्यान में रखा गया है। पूरे कार्यविधि का विडियोग्राफी और फोटोग्राफी की गई है इन सभी रिपोर्टों के आ जाने के बाद ही हम इस मुद्दे पर खुलासा कर पाएंगे।

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता राजन भगत ने बताया कि क्षेत्र के एस डी एम ने मृत्यु के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है। शादी के सात साल के अंदर यदि किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसकी जांच एस डी एम करते हैं। इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्रीय मंत्री शशि थरूर के निवास पर जाकर अपनी संवदेना व्यक्त की।
------
तेल और प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा है कि सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलिंडरों की संख्या नौ से बढ़ाकर १२ करने संबंधी प्रस्ताव जल्द ही केन्द्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। आज बंगलौर में उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि मंत्रिमंडल की अगली बैठक में प्रस्ताव को मंजूर कर लिया जायेगा।
------
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने आज कहा कि वह गैस और अन्य जरूरी चीजों के बढ़ते दामों के खिलाफ केरल में चल रही राज्यव्यापी अपनी हड़ताल वापस ले रही है। यह हड़ताल १५ जनवरी से चल रही थी।
------
भारत और पाकिस्तान व्यापार के लिए वाधा-अटारी सीमा को सभी दिन, चौबीसो घंटे खुला रखने पर सहमत हुए हैं। दोनो पक्ष सामान्य व्यापारिक संबंध बनाने के लिए आपसी आधार पर बिना भेदभाव के बाजार उपलब्ध कराने पर भी सहमत हुए। आज नयी दिल्ली में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा और पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने कहा कि दोनों देशों ने अगले महीने तक इसे लागू करने का फैसला किया है। श्री शर्मा ने बताया कि दोनों देशों के बीच कंटेनर टर्मिनल के संचालन पर भी सहमति हो गई है।

हम वाधा-अटारी सीमा के व्यापार के लिए चौबीसों घंटे खोले जाने पर सहमत है और कंटेनर टर्मिनल के रास्ते कंटेनरों की अमृतसर से लाहौर के बीच आवाजाही पर भी सहमत हुए हैं।

पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री श्री खान ने बताया कि इससे दोनों देशों के व्यापारिक रिश्ते अच्छे होंगे।

यह महत्वपूर्ण बात है कि इससे दोनों देशों के व्यापारी, उद्योगपति और निवेशक लाभान्वित होंगे साथ ही उनके बीच आर्थिक, व्यापारिक और निवेश के रिश्ते सुधरेंगे।

भारत और पाकिस्तान ने व्यापार में सामान्य स्थिति बहाल करने, उदारीकरण लाने और सुविधा प्रदान करने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए व्यावसायिक वीजा और बैंकिंग सेक्टर में सहयोग करने का भी फैसला किया। श्री आनंद शर्मा ने अगले महीने पाकिस्तान दौरे के लिए श्री खान के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।
------
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पार से घुसपैठ की कोशिश को आज नाकाम कर दिया। रक्षा जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार तीन-चार आतंकवादी भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रहे थे। एक रिपोर्ट

क्षेत्र में तलाशी अभियान जारी है, पिछले ६ दिनों में उक्त सैक्टर में घुसपैठ का यह दूसरा प्रयास था। कल पुंछ में ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्‌लैग बैठक में भारतीय सेना ने घुसपैठ पर अपनी चिंताओं को कड़े रूप से पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के समक्ष रखा था। उधर सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने जम्मू में जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन.एन. वोहरा से भेंट कर उन्हें राज्य की मौजूदा सुरक्षा स्थिति से अवगत करावाया। योगेश शर्मा आकाशवाणी समाचार जम्मू
------
भारत ने अफ्रीकी नागरिकों सहित सभी विदेशी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है। सरकार ने हाल में दिल्ली में युगांडा के नागरिकों से जुड़ी एक घटना पर विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और बीस से अधिक अफ्रीकी देशों के राजनयिकों के साथ बैठक के बाद यह आश्वासन दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि दिल्ली पुलिस विदेशी नागरिकों की शिकायतों के समाधान के लिए एक विशेष कक्ष बनाने जा रही है। विदेशी नागरिक सहित दिल्लीवासियों के जान-माल की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त गश्तीदल तैनात किये जा रहे हैं।

एक अफ्रीकी महिला को दक्षिण दिल्ली में दिल्ली सरकार के कानून मंत्री के छापे के दौरान मादक पदार्थों के सेवन की जांच के लिए सार्वजनिक जगह पर मूत्र का नमूना देने के लिए कथित रूप से बाध्य किया गया था।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अफ्रीकी महिलाओं को परेशान करने की मीडिया की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि ये रिपोर्ट भ्रामक है।
------
केन्द्र ने राज्यों से कहा है कि खाद्य सुरक्षा कानून को लागू करने के लिए वे और अधिक खरीद केन्द्र खोलें और आवयक बुनियादी सुविधाओं का पता लगाएं। राज्यों के खाद्य सचिवों की फरवरी के दूसरे सप्ताह में बैठक बुलाई गयी है, इसमें आगामी खरीद मौसम में गेंहूं की खरीद के प्रबन्धों की समीक्षा की जाएगी।
------
मुम्बई पुलिस का कहना है कि आज सुबह मालाबार हिल क्षेत्र में हुई भगदड़ में अधिकतर लोग दम घुटने से मरे हैं। भगदड़ में मृतकों की संख्या बढ़कर १८ और घायलों की संख्या चालीस हो गई है। दाऊदी वोहरा समुदाय के अध्यात्मिक गुरू सैय्‌दना मोहम्मद बुरहानुद््‌दीन को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हजारों की संख्या में लोग आए। अत्यधिक भीड़ होने के कारण ये घटना हुई। एक सौ दो वर्षीय सैय्‌दना मोहम्मद बुरहानुद््‌दीन का कल निधन हो गया था। मुम्बई के पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह ने बताया कि इलाके में गलियां बहुत तंग हैं और हजारों लोग यहां जमा हो गये थे, इस कारण भगदड़ मची।
------
हरियाणा सरकार ने एक फर्म को ठेका देने के मामले में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अशोक खेमका के खिलाफ सीबीआई जांच कराये जाने की सिफारिश की है। वर्ष २००९ में राज्य भण्डारण निगम के प्रबंध निदेशक के पद पर रहते हुए श्री खेमका ने गुजरात की एक फर्म को आठ करोड़ रुपये का ठेका दिया था। पिछले वर्ष ठेके में अनियमितता की शिकायत मिलने पर हरियाणा सरकार ने उनके खिलाफ जांच-पड़ताल शुरू कर दी थी।

राज्य सरकार ने खेमका पर डी.एल.एफ. और राबर्ट वाड्रा के बीच भूमि सौदे को भी अवैध रूप से रद्द किए जाने का आरोप लगाया है।
------
पल्स पोलियो कार्यक्रम के अंतर्गत इस वर्ष सत्रह करोड़ से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज नयी दिल्ली में कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने बताया कि लगभग तेईस लाख कार्यकर्ता और स्वयंसेवक देश के हर कोने में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सौ से अधिक पोलियो केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। पिछले तीन वर्षों में पोलियो का एक भी मामला नहीं आने का

उल्लेख करते हुए श्री आजाद ने कहा कि इसे हासिल करना कठिन था।

१३ जनवरी २०१४ को भारत ने इतिहास रचा, क्योंकि पिछले तीन सालों में एक भी पोलियों का मामला सामने नहीं आया, जानकार यह मानते थे कि भारत में पोलियो खत्म करना एक मुश्किल काम है लेकिन हमने इस चुनौती को मजबूती से स्वीकार किया।
------
कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओ का आह्‌वान किया है कि वे एकजुट होकर संघर्ष करें और पार्टी की एकजुटता को ध्यान में रखते हुए पिछले दस वर्षो के यूपीए सरकार की उपलब्धि को जन-जन तक पहुंचाएं। वे आज नई दिल्ली में प्रदेश कांगे्रस के नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं से विचार-विमर्श कर रहे थे।

बैठक में श्री राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं की चिन्ताओं को भी सुना और उनसे कहा कि वे आगे के संघर्ष के लिए पूरी तरह तैयार रहें।


------
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल नैपियर में खेला जाएगा। भारतीय टीम का लक्ष्य वनडे रैंकिंग में नम्बर वन का स्थान बरकरार रखने का होगा। कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने टीम में किसी बड़े बदलाव से इन्कार किया है।
------
भारत बेल्जियम से १-२ से हारकर हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स टूर्नामेंट में छठे स्थान पर रहा। उधर, इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को २-१ से हराकर तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता।
------
सरकार ने लोकपाल के लिए उसके अध्यक्ष और आठ सदस्यों के रिक्त स्थानों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इनके लिए आवेदन सात फरवरी तक सचिव, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग - डी.ओ.पी.टी., नॉर्थ ब्लॉक में जमा किए जा सकते हैं। रिक्त स्थानों का ब्यौरा डी.ओ.पी.टी. की वेबसाइट - www. persmin.nic.in पर उपलब्ध है।
------

No comments:

Post a Comment