Loading

19 January 2014

समाचार

  • भारतीय जनता पार्टी ने देश के चौमुखी विकास के लिए जिम्मेदार और पारदर्शी सरकार देने का वायदा किया। पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी का आरोप-कांग्रेस प्रधानमंत्री चुनती नहीं, नामित करती है।
  • असम में गणतंत्र दिवस के मौके पर उग्रवादी गतिविधि से निपटने के लिए गुवाहाटी में उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक जारी।
  • देश भर में पांच वर्ष से कम उम्र के १७ करोड़ से ज्यादा बच्चों को पोलियो की खुराक देने का अभियान जारी।
  • पाकिस्तान के ख़ैबर पख्तूनख्वाह सूबे में बम धमाके में २० सुरक्षाकर्मी मारे गए।
  • अमरीका ने कहा, आतंकवाद विरोधी अभियान में मदद करने पर ही पाकिस्तान को आर्थिक सहायता जारी रहेगी।
  • नेपियर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में कांटे का मुकाबला। विराट कोहली ने शतक लगाया।
  • विश्व की नम्बर एक टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ऑस्ट्रेलिया ओपन से बाहर, लिएंडर पेस और राडेक स्टेपानेक डबल्स क्वार्टरफाइनल में।
----------
भारतीय जनता पार्टी ने शासन को जिम्मेदार और पारदर्शी बना कर देश की समस्याए सुलझाने का वायदा किया है। नई दिल्ली में जारी भाजपा राष्ट्रीय परिष्‌द की बैठक में आज सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव में पार्टी ने कहा कि वह सशक्त नेतृत्व प्रदान करेगी और समाज के हर वर्ग का सर्वांगीण विकास करेगी।
इससे पहले, देश में मौजूदा राजनीतिक स्थिति के संबंध में प्रस्ताव पेश करते हुए भाजपा नेता सुषमा स्वराज ने विश्वास व्यक्त किया कि पार्टी को आगामी लोकसभा चुनाव में २७२ से ज्यादा सीटें मिलेंगी। श्रीमती स्वराज ने कहा कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव में हार की आशंका से अपने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने से कतरा रही है। उन्होंने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर यह अफवाह फैलाने का आरोप लगाया कि भाजपा ने संसद को ठीक से चलने नहीं दिया। श्रीमती स्वराज ने दावा किया कि उनकी पार्टी के सहयोग से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक आसानी से पारित हो सका। उन्होंने संसद में लोकपाल विधेयक पारित होने पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने इस दिशा में पहल की और ठोस प्रयास किए। सुषमा स्वराज ने आरोप लगाया कि कांग्रेस किसी न किसी बहाने विधेयक में देर करने की कोशिश कर रही थी।

लोकपाल विधेयक तो आप लाना ही नहीं चाहते थे। ये तो पिछले सेशन में पहले दिन से भारतीय जनता पार्टी ने दोनों सदनों में मांग की कि लोकपाल विधेयक लाइए हम इसको पारित करेंगे उस दबाव के कारण से लोकपाल विधेयक आपको लाना पड़ा और राज्य सभा में पारित होकर जब लोकसभा में आया तो एक दिन में हमने लोकसभा में पारित किया।
----------
भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने पुत्र राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में इसलिए पेश नहीं किया क्योंकि वे उन्हें लोकसभा चुनाव में हार से बचाना चाहतीं हैं। आज नई दिल्ली में भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में श्री मोदी ने कहा कि डॉ० मनमोहन सिंह कांग्रेस संसदीय समिति द्वारा प्रधानमंत्री नहीं चुने गये थे, बल्कि उन्हें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नामित किया था।

यूपीए वन में किसी पार्लियामेंटरी पार्टी में डॉ. मनमोहन सिंह जी को प्रधानमंत्री पद के लिए चुना नहीं था। लेकिन बाद में मैडम
सोनिया जी ने डा. मनमोहन जी को नोमिनेट किया और उनका प्रधानमंत्री पद का शपथ दिलवाया गया था।
----------
आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक आज नई दिल्ली में हो रही है। बैठक मे पार्टी विधायक विनोद कुमार बिन्नी के बारे मे कोई निर्णय लिए जाने की संभावना है। कल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा था यदि बिन्नी पार्टी छोड़ना चाहते हैं तो वे ऐसा करने के लिए स्वतंत्र है।
श्री बिन्नी को हाल ही में एक संवाददाता सम्मेलन में पार्टी और सरकार पर आरोप लगाने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।
----------
असम में गणतंत्र दिवस के दौरान किसी उग्रवादी गतिविधि से निपटने की योजना तैयार करने के लिए आज गुवाहाटी में उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक चल रही है। सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ सेना, सी आर पी एफ और पुलिस के अधिकारी इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि असम सरकार ने राज्य में पिछले ४८ घंटों के दौरान नैशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड संगबिजित गुट की वारदातों में नौ लोगों के मारे जाने के बाद यह बैठक बुलाई है।

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक उग्रवादियों ने आज सोनितपुर जिले के ढेकिया जुली में एक व्यक्ति को मार डाला और चार लोगों को घायल किया। पुलिस महानिरीक्षक एल आर बिश्नोई के मुताबिक रेल पटरियों पर नज+र रखने के लिए सुरक्षा बलों की दो अतिरिक्त कंपनियां चिरांग और कोकराझार जिलों में तैनात की गई हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में पहले ही गश्त बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री तरूण
गोगोई ने उग्रवादियों के खिलाफ अभियान तेज करने का निर्देश दिया है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी
----------
आज राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत देश भर में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की खुराक दी जा रही है। इस कार्यक्रम के तहत इस वर्ष १७ करोड़ से ज्यादा बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल नई दिल्ली में की थी।
स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आज+ाद ने कहा कि तेईस लाख कार्यकर्ता और स्वयंसेवी देश के हर कोने में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगे। अंर्तराष्ट्रीय सीमाओं पर भी १०० से ज्यादा केन्द्र बनाए गए हैं।
दिल्ली और तमिलनाडु में बड़ी संख्या में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जा रही है।
----------
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोलह सौ केन्द्रों पर तीन लाख से भी आधिक बच्चों को पोलियो की दवा दी जा रही है।

पांच वर्ष तक के बच्चों को पालियों की खुराक पिलाने के लिए राज्यभर में व्यापक इंतजाम किए गए है। शहरों में मुख्य चौराहों, रेलवे स्टेशन और बस स्टैण्डों पर बूथ बनाए गए है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में दूरस्थ इलाकों में बच्चों को पोलियो की खुराक देने की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य दल घर-घर जाकर भी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे। वो एक साल तक के बच्चों के टीकाकरण के बारे में भी जानकारी हासिल करेंगे। शारिक नूर, आकाश वाणी समाचार, भोपाल
----------
केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने आशा व्यक्त की है कि भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड की हजीरा-सूरत-पारादीप वाली नई गैस पाइपलाइन से विदर्भ क्षेत्र के औद्योगीकरण में तेजी लाने में मदद मिलेगी। नागपुर और महाराष्ट्र के अन्य जिलों से गुजरने वाली इस पाइपलाइन से इलाके का चहुमुखी विकास हो सकेगा, क्योंकि बिजली और अन्य कार्यों के लिए गैस का इस्तेमाल किया जा सकेगा। नागपुर में कल प्रेस से मिलिये कार्यक्रम में श्री पटेल ने कहा कि पाइपलाइन बिछाने के काम में तेजी लाने के लिए एक कार्यदल गठित कर दिया गया है। इस पाइपलाइन से गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के विभिन्न जिलों की प्राकृतिक गैस की मांग पूरी हो सकेगी।
----------
केन्द्रीय योजना राज्य मंत्री राजीव शुक्ल ने कहा है कि अबतक किसी भी राज्य ने २५ हजार करोड रूपये के राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत राशि प्राप्त करने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है। यह उच्च शिक्षा के लिए सुविधाओं के विस्तार की एक योजना है। पीटीआई से भेंटवार्ता में श्री राजीव शुक्ल ने कहा कि यह राज्यों के लिए मौजूदा उच्च शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सुधार लाने और उन्हें उत्कृष्ट अध्ययन केन्द्रों में बदलने के लिए एक बहुत ही अच्छा कार्यक्रम है। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले वर्ष अक्तूबर में इस योजना को स्वीकृति दी थी।
----------
एसोचैम के एक अध्ययन में कहा गया है कि वर्ष २०१३ में नए रोजगार के लिहाज से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र अव्वल रहा है। हालांकि, पिछले वर्ष नए रोज+गार के अवसरों में कमी आई थी।
२०१३ में नए रोजगार के लगभग ४३ प्रतिशत अवसर सूचना प्रौद्योगिकी, इससे जुड़ी सेवाओं और सूचना प्रौद्योगिकी हार्डवेयर क्षेत्र में पैदा हुए। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि ३२ में से लगभग २० सैक्टरों में नए रोजगार के अवसर कम हुए।
----------
सीमा सुरक्षाबल ने पाकिस्तान के तस्करों द्वारा सीमापार से पंजाब में हैरोइन लाने की कोशिश नाकाम कर दी है। उसने इन तस्करों से १७ किलोग्राम हैरोइन, दो पिस्तौलें और गोलियां बरामद की। ये कार्रवाई आज तड़के अमृतसर सेक्टर में कुछ देर की गोलीबारी के बाद हुई। दो दिन के भीतर सीमापार से भारत में तस्करी के जरिए हैरोइन लाने की दूसरी बार कोशिश की गई। कल फिरोजपुर सेक्टर में चार किलोग्राम हैरोइन बरामद की गयी थी।
----------
पाकिस्तान के ख़ैबर पख्तूनख्वाह सूबे में आज बन्नू जिले में हुए एक धमाके में कम से कम २० सुरक्षाकर्मी मारे गए और २५ घायल हो गये। ये विस्फोट छावनी इलाके में रजमाक गेट के नजदीक हुआ। फ्रंटियर कोर के सदस्यों और पाकिस्तानी सैन्य कर्मियों को ले जा रहे वाहनों का एक काफिला बन्नू जिले से मीरानशाह जा रहा था कि तभी ये धमाका हो गया। बचाव कार्य करने वालों को संदेह है कि यह विस्फोट एक आत्मघाती हमलावर ने किया है।
----------
अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक खरब डॉलर से ज्यादा के व्यय विधेयक को मंजूरी दी है, जिसमें पाकिस्तान को सहायता जारी रखने के लिए कई शतेर्ंं रखी गई हैं। अब पाकिस्तान को आर्थिक सहायता जारी रखने के लिए अमरीका के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री को यह प्रमाण-पत्र देना होगा कि देश-विदेश के आतंकी संगठनों के खिलाफ अमरीकी संघर्ष में पाकिस्तान साथ दे रहा है।
----------
मेलबर्न में साल के पहले ग्रैंडस्लेम ऑस्ट्रेलिया ओपन टेनिस में बड़े उलटफेर में विश्व की नम्बर एक महिला खिलाड़ी सेरेना विलियम्स टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। सिंगल्स प्री-क्वार्टरफाइनल मैच में एना इवानोविच ने चोटिल सेरेना को हराया। चीन की ना ली और इटली की फ्‌लाविया पेनेटा क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई हैं।
पुरूष सिंगल्स में नोवाक जोकोविच और डेविड फेरर ने भी क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।
पुरूष डबल्स में लिएंडर पेस और राडेक स्टेपानेक क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए। पांचवी वरियता प्राप्त इस जोड़ी ने तीसरे दौर में यूकी भांबरी और माइकल वीनस को ६-३, ६-२ से पराजित किया। रोहन बोपन्ना और एहसामुल हक कुरैशी तीसरे दौर में हार कर बाहर हो गए हैं।
----------
न्यूजीलैंड के साथ पहले एकदिवसीय क्रिकेट मैच में २९३ रन के लक्ष्य के जवाब में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक ४८वें ओवर में ९ विकेट पर २५९ रन बना लिए हैं। विराट कोहली ने शानदार शतक लगाया। महेन्द्र सिंह धोनी ४०, शिखर धवन ३२ और सुरेश रैना १८ रन बनाकर आउट हो गए। इससे पहले नेपियर में न्यूजीलैंड ने निर्धारित ५० ओवर में सात विकेट पर २९२ रन बनाए।
----------
११वीं मुम्बई मैराथन में आज केन्या के धावकों का वर्चस्व रहा। इवान्स रातू ने पूर्ण मैराथन का ख़िताब जीता। महिला वर्ग में इथियोपिया की डिकनेश मेकास पहले स्थान पर रहीं। भारतीय एथलीट्स वर्ग में करन सिंह राजपूत ने ख़िताब जीता। भारतीय महिलाओं का ख़िताब लगातार तीसरी बार ललिता बाबर को हासिल हुआ। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इन्द्रजीत पटेल और सुधा सिंह ने २१ किलोमीटर की मुम्बई हाफ मैराथन जीती।

हाफ मैराथन, फुल मैराथन, ड्रीम रनर, बुजुर्ग नागरिक की दौड़ चैम्पियन विद डिसएबेलिटी और कॉरपोरेट चैम्पियंस जैसे विविध विभागों में इस साल की मैराथन का आयोजन किया गया था। ३९ हजार से भी ज्यादा लोगों ने इस दौड़ में शामिल होने की अर्जी भरी थी। बेटी बचाओं, स्वच्छ और हरित मुंबई जैसे सामाजिक विषयों की जन जागृति के महत्व से कई सामाजिक संस्थानों संदेश लिए इस दौड़ में हिस्सा लिए। हजारों मुंबई नागरिकों की उमंग और उत्साह से भरे जोशीले वातावरण में ११वीं मुंबई मैराथन समापन हुई। निवेदिता के साथ देवाप्रियो भट्टाचार्य जी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई
----------
पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। उत्तर प्रदेश में वर्षा के साथ आंधी के कारण जन-जीवन पर असर पड़ा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वर्षा और ठंड से जुड़ी घटनाओं में पिछले छत्तीस घंटों में अलग-अलग जि+लों में कम से कम १५ लोगों की मौत हो गई है।

अभी भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ठंडी हवा के साथ हल्की बारिश हो रही है। निचले इलाकों में पानी भर जाने से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ जिलों में इंटरमीडिएट तक के स्कूल और कॉलेज आज तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग ने अगले २४ घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा होने के साथ-साथ ओले पड़ने की संभावना व्यक्त की है। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर

उत्तराखंड में आज धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत मिली।
पंजाब, हरियाणा और चण्डीगढ़ के अधिकतर हिस्सों में कल रात भर वर्षा होने के कारण तापमान में २ डिग्री सेल्सियस तक की कमी आई।
दिल्ली में आज तेज धूप के साथ सुबह से ही मौसम साफ है।
उधर, कश्मीर घाटी में आज लगातार दूसरे दिन भी लोगों को सूरज की रोशनी देखने को मिली, लेकिन कल रात ठण्ड से कोई राहत नहीं मिली और तापमान जमाव बिन्दु से नीचे आ गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में भी ठंडक रहेगी।
----------

No comments:

Post a Comment