Loading

16 February 2017

फरवाईकलां में लगाया मुफ्त पशु चिकित्सा शिविर

सिरसा

लाला लाजपतराय विश्वविद्यालय हिसार की ओर से जिला के गांव फरवाईकलां में मुफ्त पशु चिकित्सा शिविर लगाया गया इस शिविर में पशुओं की निशुल्क जांच की गई। 
यह जानकारी देते हुए डा श्योकंद ने बताया कि हिसार से 20 डाक्टरों की टीम द्वारा पशुओं का निशुल्क चैकअप किया गया और उनके खून, गोबर की जांच की गई। इसी प्रकार गाय, भैंस, भेड बकरी आदि पशुओं के दूध की जांच की गई। जांच उपरान्त पशुओं को निशुल्क दवाइयां पिलाई गई। इस अवसर पर जिला के वैटनरी डाक्टर भी उपस्थित थे।
जांच शिविर में उपस्थित स्थानीय वीटा मिल्क प्लांट अधिकारी श्रीमती बिमला सिंवर ने पशुमालिको से आह्वान किया कि वे समय समय पर अपने पशुओं का चैकअप करवाते रहें। उन्होंने कहा कि जितने पशुपालक बीएमसी में दूध दे रहें उनके सभी पशुओं का इलाज फ्री में किया जाएगा तथा पशुओं का समय समय पर  उनके खाने-पीने, रहन सहन का पूरा ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि पशुओं की हम पूरी तरह से देखभाल करेंगे तथा समय पर दवाई, पशु आहार देते रहेंगे तो दूध का उत्पादन बढ़ेगा और पशुपालक की आय में इजाफा होगा। 
श्रीमती बिमला सिंवर ने शिविर में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि पशु पालकों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि प्लांट से जुड़े दूध उत्पादकों के  लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लागू की गई हैं। दुग्ध समिति मालिकों के बच्चों की परीक्षाओं में अच्छे अंक आने पर उन्हें 5100 व 2100 रूपए तक नकद इनाम दिया जाता है। इसी प्रकार पांच लाख रूपए दुर्घटना बीमा भी मुहैया करवाया जाता है। उन्होंने महिलाओं से कहा कि वे पशुपालन अपनाकर स्वावलम्बी बन सकती हैं। उन्होने कहा कि पशुपालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें मुनाफा मिलना स्वाभाविक ही है। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार की योजनाओं से ऋण सुविधा प्राप्त कर पशुपालन सम्बन्धी रोजगार शुरू कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा समय समय पर निशुल्क जांच शिविर लगाए जाते हैं जिनमें पशुओं क ी जांच कर उपचार करवाएं ताकि पशु स्वस्थ रहें। इस अवसर पर गांव के सरपंच श्री विनोद कुमार, संजय, पूनम, ताराचंद, सनी सहित ग्रामीण उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment