Loading

16 February 2017

समाचार                 

  • तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के ई पलानीस्वामी और ओ पन्नीरसेल्वम के प्रतिद्वंदी गुटों ने राज्यपाल से मिलकर विधानसभा में बहुमत साबित करने का मौका देने का अनुरोध किया।
  • उत्तर प्रदेश और मणिपुर विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का आज अंतिम दिन।
  • उच्चतम न्यायालय ने प्रशासनिक अधिकारों को लेकर उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच मतभेद से जुड़ी याचिकाएं संविधान पीठ को सौंपी।
  • उच्चतम न्यायालय में पांच नए न्यायधीशों की नियुक्ति।
  • अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने ईरान के साथ परमाणु करार को अब तक का सबसे खराब समझौता बताया। इस्राइल को आश्वासन दिया - ईरान अब कभी भी परमाणु हथियार का निर्माण नहीं कर सकेगा। 
  • यूरोपीय संघ ने ब्रिटेनफ्रांसजर्मनी और दो अन्य देशों को अपने शहरों में वायु प्रदूषण के खतरे के प्रति आगाह किया।
  • और आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर इंडिया ओपन टेबल टेनिस प्रतियोगिता के मुख्य दौर के मुकाबले आज से दिल्ली में शुरू।

----------
तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना डीएमके के ई पलानीस्वामी और ओ पन्नीरसेल्वम दोनों गुटों ने चेन्नई में राजभवन में राज्यपाल विद्यासागर राव से मुलाकात कर नई सरकार बनाने के लिए अवसर देने की मांग की। कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने अपने महत्वपूर्ण सहयोगियों के साथ राज्यपाल से मुलाकात कर  अपना त्याग पत्र वापस लेने की अनुमति मांगी।
इससे पहले ऑल इंडिया अन्ना डीएम के विधानमंडल दल के नवनिर्वाचित नेता इदापद्दी केपलानीस्वामी ने राज्यपाल से मुलाकात की और अधिक से अधिक विधायकों के समर्थन का दावा पेश किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि बिना किसी देरी के उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए।
विपक्षी दल डीएमके ने कहा है कि वो सत्ता हासिल करने के लिए चुनाव को ही सही जरिया मानती है। कोयंबटूर में कल पार्टी की ओर से आयोजित एक समारोह में कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कहा कि डी एम के सत्ता हासिल करने के लिए किसी भी तरह के गलत तरीके का समर्थन नहीं करती। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए राज्य में आम चुनाव कभी भी हो सकते हैं। एक रिपोर्ट -
राज्य में सरकार बनाने के लिए सत्ताधारी एआईएडीएमके पार्टी के प्रतिद्वन्दी गुटों में जबरदस्त सत्ता संघर्ष चल रहा है। उच्चतम न्यायालय द्वारा आय से अधिक संपत्ति मामले में श्रीमती वी के ससिकला को कारावास की सजा सुनाए जाने से अनिश्चितता पैदा हो गई है। अब राज्यपाल स्थायी सरकार सुनिश्चित करने के उपलब्ध विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। सरकार बनाने के लिए पहले किसे आमंत्रित किया जाएगा और या फिर अलग-अलग गुटों का शक्ति परीक्षण एकसाथ किया जाएगाजैसे मुद्दों के बीच राज्य में सरकार बनाने की अटकलों का बाजार गर्म है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।
----------
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का आज अंतिम दिन है। 403 सदस्यों की विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव के अंतिम चरण में 8 मार्च को 40 सीटों के लिए मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी। सोमवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।
दो चरणों का चुनाव पूरा होने के बाद अब सभी राजनीतिक दलों का ध्यान तीसरे और चौथे चरण के लिए होने वाले चुनावों पर है। तीसरे चरण के तहत 12 जिलों की 69 विधानसभा सीटों के लिए 19 फरवरी को मतदान होगाजबकि चौथे चरण के लिए 23 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। उधर पार्टियों के स्टार प्रचारक लगातार इन क्षेत्रों में जनसभाएं कर रहे हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बसपा प्रमुख मायावती,कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इन स्टार प्रचारकों में प्रमुख हैं। संजय प्रताप सिंहआकाशवाणी समाचारइलाहाबाद।
मतदान के छठे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी। छठे चरण में 4 मार्च को 49 सीटों के लिए मतदान होगा। शनिवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।
----------
उधरमणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए नामांकन पत्र भरने  का आज अंतिम दिन है। 60 सीटों वाली विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव के दूसरे चरण में 8 मार्च को 22 सीटों के लिए मतदान होगा।
पहले चरण के नामांकन पत्रों की जांच आज होगी। पहले चरण में 4 मार्च को 38 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा।
----------
पंजाब में पटियाला विधानसभा सीट की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों.वी.एमके साथ छेड़छाड़ के आरोपों की जांच के लिए गठित निर्वाचन आयोग के दो सदस्यों के दल ने जिला प्रशासन को क्लीन चिट दे दी है। आयोग के इस दल का नेतृत्व कर रहे हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नरिन्दर चौहान ने कहा कि ईवीएम को हटाने में कोई भी उल्लंघन नहीं हुआ। इससे पहले दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग को ज्ञापन दिया था जिसमें आरोप था कि पंजाब में वोटिंग मशीनों की सुरक्षा में खामी के कई मामले सामने आए हैं।
----------
उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय के उस फैसले के खिलाफ आप सरकार की याचिकाओं को संविधान पीठ को सौंप दिया जिसमें कहा गया है कि दिल्ली एक राज्य नहीं है और इसका प्रशासनिक मुखिया उपराज्यपाल है।
न्यायमूर्ति ए के सीकरी और न्यायमूर्ति आर के अग्रवाल की पीठ ने कहा कि इस मामले में कानून और संविधान से संबंधित महत्वपूर्ण सवाल निहित हैं और इसलिए इसका निर्णय संविधान पीठ को करना चाहिए।
इससे पहले आप सरकार ने न्यायालय से कहा था कि उसके पास विधानसभा के दायरे में आने वाले मामलों को लेकर विशेष कार्यकारी अधिकार हैं और न तो केंद्र सरकार और न ही राष्ट्रपति या उपराज्यपाल इन अधिकारों का अतिक्रमण कर सकते हैं।  उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि यह सही है कि निर्वाचित सरकार की कुछ शक्तियां होनी चाहिये लेकिन इस बात पर गौर किये जाने की जरूरत है कि ये शक्तियां दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार होगी या दिल्ली सरकार के नजरिये के अनुसार होंगी।
----------
उच्चतम न्यायालय में पांच नये न्यायधीशों की नियुक्ति की गयी है। इसके साथ ही न्यायालय मे कार्यरत न्यायाधीशों की संख्या 28 हो गई है। सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति ने नियुक्ति के आदेशों पर हस्ताक्षर कर दिये हैं।  नये न्यायाधीशों में मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय किशन कौलराजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश नवीन सिन्हाकेरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मोहन एम शांतनागौडरछत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपक गुप्ता और कर्नाटक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एस अब्दुल नजीर शामिल हैं।
----------
अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ परमाणु करार को अब तक का सबसे खराब समझौता बताया है। अमरीकी दौरे पर आये इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आश्वस्त करते हुए श्री ट्रंप ने कहा कि ईरान अब कभी भी परमाणु हथियार का निर्माण नहीं कर सकेगा। श्री नेतन्याहू के साथ व्हाइट हाउस में कल रात संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री ट्रंप ने यह बात कही।
----------
यूरोपीय संघ ने ब्रिटेनफ्रांस और जर्मनी सहित पांच सदस्य देशों को कारों के प्रदूषण से उत्पन्न हुई धुंध को नियंत्रित करने के लिए कठोर उपाय करने का निर्देश दिया है। इस बार सर्दियों में घने धुंध की वजह से लंदनपेरिस और बर्लिन जैसे यूरोप के कई बड़े शहरों में आपातकालीन उपाय करने पड़े। आयोग ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने पर यूरोपीय संघ के देशों पर बड़ा आर्थिक जुर्माना भी लग सकता है।
----------
झारखंड में मोमेंटम झारखंड के नाम से आयोजित दो दिन का वैश्विक निवेशक सम्मेलन आज से रांची में खेलगांव में शुरू होगा। भारत तथा अन्‍य देशों के उदयोग और अन्‍य क्षेत्रों से जुड़े एक हजार से अधिक प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इस सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे।
----------
आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर इंडिया ओपन टेबल टेनिस प्रतियोगिता के मुख्य दौर के मुकाबले आज से दिल्ली में शुरू होंगे। भारत के 20 से ज्यादा खिलाड़ी सिंगल्स और डबल्स मुकाबलों के पहले दौर में अपनी चुनौती पेश करेंगे।
----------
समाचार पत्रों से
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनइसरो के एक साथ 104 उपग्रह प्रक्षेपित करने को आज ज्यादातर अखबारों ने अपनी पहली सुर्खी बनाया है। इसरो का विश्व रिकॉर्डएक साथ 104 उपग्रह छोड़ रचा इतिहासअमर उजाला की पहली खबर है। हरिभूमि ने लिखा है-सारा आसमान हमारा।  दैनिक जागरण का कहना है-सेटेलाइट लॉंचिंग के बाजार में जमाया अपना सिक्का।
दैनिक भास्कर की टिप्पणी ध्यान खींचती हैरूसअमेरिका को भूल जाइए अब अंतरिक्ष हमारा है। राजस्थान पत्रिका के अनुसार जिस अमरीका में उड़ी थी खिल्लीउसी के छियान्वे उपग्रह हमने छोड़े।
जनसत्ता ने अन्नाद्रमुक महासचिव वी.केससिकला के जेल जाने की खबर सचित्र दी है। दैनिक भास्कर ने लिखा हैजेल में मोमबत्ती बनाने की दिहाड़ी होगी 50 रुपए। दैनिक ट्रिब्यून कहता हैन मोहलत मिलीन घर का खानाजेल पहुंचीं ससिकला।
यूपी चुनाव के दूसरे चरण में 65 फीसद मतदान की खबर हिंदुस्तान के पहले पन्ने पर है। जनसत्ता का कहना है-उत्तरप्रदेश में दूसरे चरण में जमकर पड़े वोटउत्तराखंड में 70 फीसद मतदान।
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजों को चेतावनी कई अखबारों के पहले पन्ने पर हैं। अमर उजाला ने सेना प्रमुख के हवाले से लिखा हैमुठभेड़ में बाधा डालने वालों को नहीं बख्शेंगे। कहा-पाकिस्तान व आईएस का झंडा लहराने वालों को माना जाएगा देशद्रोही। दैनिक ट्रिब्यून ने सेना प्रमुख का बयान इन शब्दों में दिया हैसेना की राह में रोड़ा बनने वाले भी आतंकी।
देशबन्धु ने पहले पन्ने पर बॉक्स में लिखा हैब्रह्मोस की मारक क्षमता के घेरे में आएंगे पाकिस्तान के कई इलाके।
----------

No comments:

Post a Comment