Loading

24 March 2017

समाचार :-

  • एयर इंडिया के एक कर्मचारी के साथ मारपीट मामले में देश की चार निजी विमान कंपनियों ने शिव सेना सांसद रविन्‍द्र गायकवाड़ की विमान यात्रा पर पाबंदी लगाई, नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा-सांसद कानून से ऊपर नहीं, उन्‍हें भी नियमों का पालन करना होगा।
  • उत्‍तर प्रदेश सरकार का गन्‍ना मिल मालिकों को किसानों के सभी बकाये का भुगतान एक महीने के अंदर करने का आदेश।
  • सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्री थॉवर चंद गहलोत ने विपक्ष के आरोप को खारिज करते हुए कहा-एनडीए सरकार आरक्षण के विरोध में नहीं।
  • सरकार ने कहा-भत्‍ता और पेंशन सांसदों और पूर्व सांसदों का अधिकार, संसद को इस बारे में फैसला करने का पूरा अधिकार।
  • अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के नये स्‍वास्‍थ्‍य देखरेख अधिनियम पर प्रतिनिधि सभा में मतदान आज।
------
देश की चार निजी विमान कंपनियों ने आज शिवसेना सांसद रवीन्‍द्र गायकवाड़ पर अपने विमानों से यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया। गायकवाड़ ने एयर इंडिया के एक कर्मचारी के साथ कथित मारपीट की थी। प्रतिबंध लगाने वाली चार विमान कंपनियां हैं- जैट एयरवेज, इंडिगो, स्‍पाइसजैट और गो एयर जो इंडियन एयरलाइंस फेडरेशन के परिसंघ में शामिल हैं। परिसंघ के सदस्‍यों ने गायकवाड़  का नाम काली सूची में डालने का भी फैसला किया है, क्‍योंकि उन्‍होंने एयर इंडिया के एक कर्मचारी के साथ अभद्र व्‍यवहार करना स्‍वीकार किया है। यह घटना बृहस्‍पतिवार सवेरे एयर इंडिया की पुणे-दिल्‍ली उड़ान संख्‍या ए आई 852 के भीतर उस समय हुई, जब विमान दिल्‍ली में उतरा। इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने कहा है कि कोई भी सांसद कानून से ऊपर नहीं है और उन्‍हें कानून का पालन करना होगा। श्री राजू ने कहा कि मामले में कार्रवाई की जायेगी। उन्‍होंने बताया कि यह दुर्भाग्‍यपूर्ण घटना है और ऐसा नहीं होना चाहिए था। इस बीच, लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि यह घटना संसद से बाहर हुई है और अगर शिकायत मिलती है तो वे कार्रवाई करेंगी। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सांसद जन प्रतिनिधि होते है और उन्‍हें समाज में सलीके से पेश आना चाहिए।
हम सब लोक प्रतिनिधि हैं, जन प्रतिनिधि हैं, हर सांसद और हमारे मालिक इस देश के नागरिक हैं और जहां भी हम जाएं और हर जगह हमको बहुत अच्छे तरीके से पेश आना चाहिए।
दूसरी तरफ श्री गायकवाड ने माफी मांगने से इंकार कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि पहले एयर इंडिया के कर्मचारी को माफी मांगनी होगी उसके बाद वो देखेंगे। इस बीच, शिवसेना ने गायकवाड़ के व्‍यवहार को गंभीरता से लेते हुए उनसे इस मुद्दे पर स्‍पष्‍टीकरण देने को कहा है।
------
उत्‍तरप्रदेश में सरकार ने गन्‍ना मिल मालिकों को निर्देश दिया है कि वे गन्‍ना किसानों के सभी बकाया और मौजूदा पेराई सत्र का भुगतान एक महीने के भीतर कर दे। सरकार ने कहा है कि अगर मिल मालिक ऐसा नहीं करते तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -
योगी सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र के अनुसार गन्ना किसानों को उनके गन्ने मूल्य का भुगतान कराने की कार्यवाई शुरू कर दी है। चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने  गन्ना खरीद के 14 दिनों के भीतर गन्ना किसानों को उसका मूल्य भुगतान कराने का आश्वासन दिया है। चालू पिराई सत्र का चार हजार 160 करोड़ रुपया गन्ना मूल्य अभी भी चीनी मिलों पर बकाया है। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की प्राथमिकताओं को देखते हुए राज्य के गन्ना विकास आयुक्त ने भुगतान के लिए चीनी मिलों को नई नोटिसें जारी किए हैं। इसी तरह पिछले पिराई सत्र का भी 223 करोड़ रुपया गन्ना मूल्य का भुगतान हजारों किसानों को अभी भी नहीं हुआ है। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
------
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली में अपने आवास पर गुजरात, राजस्‍थान के सांसदों से मुलाकात की। बाद में संसद से बाहर में संसदीय कार्यमंत्री अनन्‍त कुमार ने कहा कि मुलाकात के दौरान आगामी चुनावों की रणनीति सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई।
हमारे राजस्थान के, गुजरात के, दमनदीव, दादरनगर हवेली, गोवा के और अंडमान निकोबार के सांसद मौजूद थे, जो 19 के चुनाव के तैयारी हो या बाकी जैसे 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक यानी स्थापना दिवस से डॉक्टर अम्बेडकर जयंती तक कार्यक्रम करना चाहिए। ऐसे कई विषयों के बारे में अच्छे मिजाज में चर्चा हो।
------
सरकार ने छह सौ 59 करोड़ रूपये के प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश-एफडीआई के नौ प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी है। उसने तीन अन्‍य प्रस्‍तावों को आर्थिक मामलों की मंत्रिमण्‍डलीय समिति की स्‍वीकृति के लिए प्रस्‍तावित किया है। ये मंजूरियां विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड की सिफारिशों पर आधारित हैं।
-------
सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने विपक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया है कि एनडीए सरकार आरक्षण विरोधी है। उन्‍होंने राज्‍यसभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कई बार आश्‍वासन दे चुके हैं कि पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए केन्‍द्रीय स्‍तर पर आरक्षण जारी रहेगा। श्री गहलौत ने राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के सरकार के फैसले को ऐतिहासिक बताया। उन्‍होंने कहा कि यह मुद्दा लंबे समय से विचाराधीन था।
------
सरकार ने कहा है कि भत्‍ते और पेंशन सांसदों और पूर्व सांसदों के अधिकार हैं और संसद को इस बारे में फैसला करने का पूरा अधिकार है। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने आज कहा कि संसद के अधिकार और सुविधाएं पूरी तौर पर स्‍पष्‍ट हैं। केन्‍द्र और निर्वाचन आयोग को उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा दिये गये नोटिस पर लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत रॉय ने यह मुद्दा उठाया। इसी के जवाब में श्री अनंत कुमार ने स्थिति स्‍पष्‍ट की। विभिन्‍न पार्टियों के सदस्‍यों ने इस मुद्दे पर चिन्‍ता व्‍यक्‍त की। श्री अनंत कुमार ने अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन से इस मामले पर विचार का अनुरोध किया।
------
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे0 पी0 नड्डा ने कहा है कि राज्‍य सरकारें  अस्‍पतालों में डॉक्‍टरों की सुरक्षा के लिए उचित माहौल सुनिश्चित करें। लोकसभा में शून्‍यकाल के दौरान पूरक प्रश्‍नों के जवाब में श्री नड्डा ने कहा कि राज्‍य सरकारों से डॉक्‍टरों को सुरक्षा मुहैया कराने को कहा गया है। महाराष्‍ट्र में डॉक्‍टरों की हड़ताल को गम्‍भीर मुद्दा बताते हुए उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार से इस मुद्दे पर त्‍वरित कार्यवाही के लिए कहा गया है। श्री नड्डा ने सदन को बताया कि केन्‍द्र चरणबद्ध ढंग से स्‍वास्‍थ्‍य बजट में बढ़ोत्‍तरी कर रहा है।
-------
सरकार ने कहा है कि वह बड़े मूल्‍यों वाले नोटों को अमान्‍य करने के प्रभावों को लेकर कोई ऑडिट नहीं करायेगी। वित्‍त राज्‍यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आज लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। उनसे पूछा गया था कि क्‍या सरकार नोटबंदी के प्रभावों को जानने के लिए ऑडिट कराने का प्रस्‍ताव करेगी।
------
उत्‍तरप्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने और छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को रोकने के संबंध में एंटी रोमियो पुलिस दस्‍ता महिलाओं में सुरक्षा की भावना पैदा करेगा। संसद से बाहर श्री मौर्य ने आश्‍वासन दिया कि यह दस्‍ता किसी बेगुनाह को न तो परेशान करेगा और न ही दंडित करेगा।
सरकार ने सख्त निर्देश भी दिया है कि इसकी आड़ में किसी ऐसे बच्चों को बच्चियों को परेशान नहीं किया जाएगा, जिनका ऐसा कोई उद्देश्य नहीं है, लेकिन कोई अगर कहीं पर उत्तर प्रदेश में किसी बेटी के साथ, किसी बहु के साथ, किसी बहन के साथ छेड़छाड़ की भावना से कोई शरारत करेगा तो अब यूपी में उसके लिए अच्छे दिन नहीं है।
-----
भारतीय जनता पार्टी के विधायक माइकल लोबो को आज गोआ विधानसभा का उपाध्‍यक्ष चुना गया। उपाध्‍यक्ष पद के चुनाव में श्री लोबो ने कांग्रेस के इसीडोर फर्नांडीस को हराया। श्री डोर को 21 जबकि फर्नांडीस को 15 मत मिले।
-----
उत्‍तराखंड में राज्‍यपाल डॉक्‍टर के0 के0 पॉल के सम्‍बोधन के साथ विधानसभा का बजट सत्र शुरू हुआ। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अपने सम्‍बोधन में राज्‍यपाल ने मुख्‍य रूप से उन मुद्दों पर जोर दिया जिन्‍हें हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने अपने दृष्टिपत्र में शामिल किया था।
राज्यपाल ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त शासन और स्वच्छ प्रशासन कायम करेगी। इसके लिए लोकायुक्त की नियुक्ति करने के साथ आर्थिक अपराधों के निपटारे के लिए विशिष्ट न्यायालयों का गठन किया जाएगा। साथ ही सरकार में भ्रष्टाचार की शिकायतों के लिए अलग से एक हेल्पलाइन शुरू की जाएगी। राज्य के राजधानी के मसले के बारे में राज्यपाल ने कहा कि उनकी सरकार गैरसेन में राजधानी स्तर की व्यवस्थाएं विकसित कर इसे ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने पर विचार करेगी। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं के विकास पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि विशेष रूप से पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों को ये सुविधाएं उपलब्ध कराने पर खास ध्यान दिया जाएगा। संजीव सुंदरियाल, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।
-----
तेलंगाना में विधानसभा अध्‍यक्ष मधुसूदनाचारी ने सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए भारतीय जनता पार्टी के सदस्‍यों को सप्‍ताह के बाकी दिनों के लिए निलंबित कर दिया है। सदन में पार्टी के नेता किशन रेड्डी और पार्टी की तेलंगाना इकाई के अध्‍यक्ष डॉ0 लक्ष्‍मण उन पांच सदस्‍यों में शामिल हैं, जिन्‍हें आज  निलंबित किया गया। भाजपा सदस्‍यों ने राज्‍य सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए सदन की कार्यवाही में बाधा डाली।
------
उत्‍तर प्रदेश के बाद बिहार सरकार ने अवैध बूचड़खानों को लेकर जिला मजिस्‍ट्रेटों से रिपोर्ट मांगी है। बिहार में गैरकानूनी बूचड़खानों पर पहले से ही पाबन्‍दी है। पशुपालन मंत्री अवधेश सिंह ने बताया कि प्रत्‍येक जिले में बूचड़खाने की निगरानी के लिए जिला मजिस्‍ट्रेट की अध्‍यक्षता में एक कमिटी बनाई गई है। जिला मजिस्‍ट्रेटों को निर्देश दिया गया है कि वे अवैध बूचड़खाने की रिपोर्ट दे जिससे अवैध गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई की जा सके।
------
सरकार ने अनाथ और बेघर बच्‍चों के लिए आधार कार्ड उपलब्‍ध कराने के मुद्दे को भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण यूआईडीआई और राज्‍य सरकार के समक्ष उठाया है। लोकसभा में आज महिला और बाल विकास राज्‍य मंत्री कृष्‍णा राज ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने बाल रख-रखाव संस्‍थानों में पल रहे बच्‍चों को भी आधार कार्ड मुहैया कराने की पहल की है।
------
स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने  बताया कि गर्भनिरोधक इंजेक्शन-  मेड्रोक्सी प्रोजेस्टेरोन एसीटेट-एमपीए को देश में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायेगा। लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान पूरक प्रश्‍नों के उत्‍तर देते हुए उन्‍होंने बताया कि सरकार ने राष्‍ट्रीय परिवार कल्‍याण कार्यक्रम के तहत हाल ही में गर्भनिरोधक इंजेक्‍शन को मंजूरी दी है। शुरूआती दौर में इसे सरकारी अस्‍पतालों और जिला अस्‍पतालों में लगाया जायेगा। उन्‍होंने बताया कि इसका कोई दुष्‍प्रभाव नहीं हैं।
------
अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने प्रतिनिधि सभा से मांग की है कि वह आज नये स्‍वास्‍थ्‍य देखरेख अधिनियम के पक्ष में वोट दे। सदन के अध्‍यक्ष पॉल रियान ने रिपब्लिकन सांसदों से कल रात कहा कि बातचीत खत्‍म हो गई है और श्री ट्रंप अमरीका में स्‍वास्‍थ्‍य देखरेख से संबंधित कानून पर आज ही मतदान चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि यह कानून पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा द्वारा 2010 में बनाये गये वहन करने योग्‍य देखरेख कानून का स्‍थान लेगा, जिसे ओबामाकेयर के नाम से जाना जाता है।
------
चेचेन गणराज्‍य में रूस के नेशनल गार्ड के ठिकाने पर एक आतंकी हमले में छह रूसी सैनिकों की मौत हो गई जबकि कई अन्‍य घायल हो गये। रूस के नेशनल गार्ड की वेबसाइट पर पोस्‍ट किये गये एक बयान में कहा गया है कि हथियारबंद आतंकवादियों के गुट ने नॉरस्‍काया गांव के पास सेना के शिविरों पर हमला कर दिया।
------
पाकिस्‍तान में प्रबुद्ध लोगों ने मांग की है कि शहीदेआजम भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को  गलत तरीके से फांसी देने के मामले में ब्रिटेन की महारानी को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए। भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव 86वें शहीदी दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में भगत सिंह स्‍मारक फाउंडेशन के अध्‍यक्ष इम्तियाज कुरैशी ने लाहौर में कहा कि भगत सिंह जैसे लोग शताब्दियों बाद पैदा होते हैं और उनके बलिदान को हमेशा याद किया जायेगा।
-----
आज विश्‍व तपेदिक दिवस है। इस वर्ष का विषय है - तपेदिक के खात्‍मे के लिए एकजुटता। इस वर्ष रोगियों और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्‍ध कराने वालों में जागरूकता बढ़ाने पर ध्‍यान दिया जा रहा है, ताकि निदान और उपचार में सुधार के लिए तपेदिक की सक्रिय निगरानी को मज़बूत बनाया जा सके।
विश्‍व तपेदिक दिवस हर वर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है। इसकी शुरूआत 1882 में हुई थी, जब डॉक्‍टर रॉबर्ट कोच ने तपेदिक बैसीलस की खोज की थी। दुनियाभर में सबसे अधिक मृत्‍यु के लिए जिम्‍मेदार दस प्रमुख बीमारियों में तपेदिक भी शामिल है। राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ट्विटर पर सभी संबंधित पक्षों से कहा है कि तपेदिक के खात्‍मे के लक्ष्‍य को जल्‍दी हासिल करने के लिए दोगुने प्रयास किए जाएं। विश्‍व तपेदिक दिवस के अवसर पर श्री मुखर्जी ने कहा कि भारत आज पहले की तुलना में तपेदिक से लड़ने के लिए बेहतर ढंग से तैयार है और वह कारगर हस्‍तक्षेप में सक्षम है। समाचार कक्ष से मैं निखिल कुमार।
------
हिमाचल प्रदेश में सीमा सड़क संगठन-बी आर ओ ने जनजातीय बहुल जिले लाहौल-स्‍पीति में गुलाबा से सिसु के बीच मनाली-लेह राजमार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। बी आर ओ के कमांडर लेफ्टीनेंट कर्नल मयंक मेहता ने बताया कि राजमार्ग पर कई फुट ऊंची बर्फ जमा है।
------
बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 113 अंक की मजबूती के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह 170 अंक बढ़कर 29 हजार 501 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 40 अंक बढ़कर 9 हजार 126 पर था। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया 5 पैसा मजबूत हुआ और शुरूआती सत्र में एक डॉलर 65 रूपया 47 पैसा का बिका।
------
भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चौथा और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में कल से खेला जायेगा। रांची में खेले गये तीसरे मैच के ड्रॉ रहने के कारण दोनों 1-1 की बराबरी पर हैं। दोनों टीमें धर्मशाला पहुंच चुकी हैं। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी टीम में शामिल किए गए हैं। वे फाइनल टैस्‍ट मैच में खेल सकते हैं। पिछले वर्ष नवम्‍बर में भारत की ओर से शमी  इंग्‍लैंड के साथ टैस्‍ट मैच खेले थे।
------

No comments:

Post a Comment