Loading

24 March 2017

समाचार

  • वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहाकर्जदारों पर बकाया राशि का भुगतान करने का पर्याप्‍त दबाव डालने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के सहयोग से प्रस्‍ताव तैयार किया जा रहा है।
  • भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्र‍ाधिकरण ने लोगों को भरोसा दिलाया आधार कार्ड का केन्‍द्रीयकृत डाटाबेस पूरी तरह सुरक्षित।
  • रेजीडेंट डॉक्‍टरो की हड़ताल से दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र में चिकित्‍सा सेवाओं पर असर।
  • संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद ने युद्ध अपराधों की जवाबदेही और सुलह सफाई से संबंधित दायित्‍व पूरे करने के लिए श्रीलंका को दिया गया समय दो वर्ष और बढ़ाया।
  • लीबिया तट पर आंशिक रूप से डूबी रबड़ की दो नौकाओं के मिलने से भूमध्‍य सागर में ढाई सौ से अधिक अफ्रीकी प्रवासियों के डूबने की आशंका।
  • और रविवार को संतोष ट्रॉफी फुटबॉल प्रतियोगिता के फाइनल में पश्चिम बंगाल का मुकाबला गोआ से।
-----------
वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने अगले कुछ दिनों में फंसे हुए कर्ज़ की बढ़ती समस्‍या के समाधान का वायदा करते हुए कहा है कि रिज़र्व बैंक के साथ मिलकर एक प्रस्‍ताव तैयार किया जा रहा हैजिससे बकाया कर्ज़ को चुकता करने के लिए कर्ज़दारों पर पर्याप्‍त दबाव डाला जा सके। कल नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में श्री जेटली ने यह बात कही।
अधिक एनपीए की समस्या मुख्य तौर पर 30-40 या 50 कंपनियों तक सीमित है। आरबीआई और सरकार ने नीतिगत निर्णय लिया हैजिसे हम लागू करेंगे और जिससे लोगों पर कर्ज का भुगतान करने के लिए पर्याप्त दबाव पड़ेगा। कर्ज के निपटारे के लिए पर्याप्त उपाय उपलब्ध हैं।
वस्‍तु और सेवा कर जी.एस.टीका ज़ि‍क्र करते हुए वित्‍त मंत्री ने कहा कि इसके कार्यान्‍वयन के लिए संबंधित विधेयकों को अगले सप्‍ताह संसद में पेश किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि जी.एस.टीके पहली जुलाई से लागू होने की संभावना है। श्री जेटली ने कहा कि संसद में विधेयकों को पेश करने से पहले लम्‍बी प्रक्रिया का पालन करना होता है और जी.एस.टीपरिषद ने पिछले सप्‍ताह ही इन चार विधेयकों को मंज़ूरी दी।
-----------
भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण ने लोगों को भरोसा दिलाया है कि आधार कार्ड का केन्‍द्रीयकृत डाटाबेस पूरी तरह सुरक्षित है। कल आकाशवाणी से भेंट में प्राधिकरण के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर अजय भूषण पाण्‍डेय ने बताया कि किसी भी तरह की चोरी या दुरुपयोग की आशंका को दूर करने के लिए कई स्‍तरों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है। उन्‍होंने कहा कि कोडिंग की बेहद जटिल प्रक्रिया मौजूद हैतथा लोगों के आंकड़ों की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा मानदण्‍डों को उन्‍नत बनाया गया है।
-----------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी सांसदों से कहा कि वे मुख्‍यमंत्री आदित्‍यनाथ योगी से अधिकारियों के तबादले और तैनाती के बारे में सिफारिश न करें। उन्‍होंने सांसदों से कहा है कि वे राज्य को पिछड़ेपन से छुटकारा दिलाने में आदित्यनाथ योगी सरकार के साथ सहयोग करें। नई दिल्ली में कल अपने आवास पर सांसदों के साथ बैठक में श्री मोदी ने ये बात कही।
-----------
उत्‍तराखण्‍ड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया है। उन्‍होंने कई महत्‍वपूर्ण मंत्रालय अपने पास रखे हैं। खबरों के अनुसार श्री रावत ने गृहस्‍वास्‍थ्‍यलोकनिर्माण विभागसतर्कता और पर्यटन सहित 40 विभाग अपने पास रखे हैं। उत्‍तराखण्‍ड सरकार में नौ मंत्री हैं जिनमें सात कैबिनेट स्‍तर के और दो राज्‍य मंत्री हैं। 
इस बीच उत्‍तराखण्‍ड विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो रहा है।
-----------
पंजाब में नवनिर्वाचित 15वीं विधानसभा का पहला सत्र आज दोपहर बाद चण्‍डीगढ़ में शुरू हो रहा है। नवनिर्वाचित विधायक राणा के.पीसिंह प्रोटेम अध्यक्ष के रूप शपथ लेंगे। सोमवार को शेष सदस्य शपथ लेंगे और साथ ही अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुने जाएंगे।
-----------
उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा के नये अध्‍यक्ष के लिए 30 मार्च को चुनाव होगा। नामांकन 29 मार्च तक भरे जाएंगे। राजनीतिक विशेषज्ञों ने विचार व्‍यक्‍त किया है कि विधानसभा अध्‍यक्ष का चुनाव सर्वसम्‍मति से होगा। सत्‍तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने इस पद के लिए अपने उम्‍मीदवार की घोषणा नहीं की है।
-----------
तमिलनाडु के चेन्‍नई में आर.केनगर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए 127 लोगों ने नामांकन-पत्र भरे हैं। कल अंतिम दिन 72 उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे। आज नामांकन-पत्रों की जांच होगी तथा सोमवार तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।
-----------
राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज बिहार की राजधानी पटना जा रहे हैं। श्री मुखर्जी एशियाई विकास अनुसंधान संस्‍थान के रजत जयंती समारोह के अवसर पर आयोजित सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे।
-----------
महाराष्‍ट्र में डॉक्‍टरों की हड़ताल के समर्थन में दिल्‍ली में 20 हज़ार से अधिक डॉक्‍टरों के सामूहिक छुट्टी पर जाने से कल राजधानी के सरकारी अस्‍पतालों में चिकित्‍सा सेवाओं पर बुरा असर पड़ा। ओ.पी.डीसेवाएं ठप्‍प होने से हज़ारों मरीज परेशान हुए। डॉक्‍टर मरीजों के परिजनों द्वारा बढ़ते हमलों का विरोध कर रहे हैं।
आरएमएललेडी हार्डिंगसफदरजंग सहित लगभग 40 सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर काम से दूर रहे जबकि एम्स के डॉक्टरों ने दूसरे दिन भी काम करते समय हेलमेट पहनकर अपना विरोध जारी रखाहालांकि हड़ताल के कारण आपातकालीन सेवाएं प्रभावित नहीं हुईंलेकिन बाह्य रोगी विभागओपीडी तथा अन्य सेवाओं पर असर पड़ा। सरगंगाराम अस्पताल सहित कई निजी अस्पतालों ने भी डॉक्टरों के आंदोलन का समर्थन किया है। गंगाराम अस्पताल की ओपीडी सेवाएं आज बंद कर दी गई हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन-आईएमएजिसके देशभर में दशमलव सात लाख सदस्य हैंआंदोलन का समर्थन किया है। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से मै अनुपम मिश्र।    
इससे पहलेअस्‍पतालों में सुरक्षा बढ़ाने के महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री के आश्‍वासन और जल्‍द से जल्‍द काम पर लौटने के बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय के आदेश के बावजूद कल चार हज़ार से अधिक डॉक्‍टर काम पर नहीं आए।
केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जे.पीनड्डा ने डॉक्‍टरों की सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर गहरी चिंता प्रकट की है। ट्विटर पर श्री नड्डा ने राज्‍यों से अनुरोध किया कि डॉक्‍टरों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सक्रिय उपाय किए जाएं। उन्‍होंने डॉक्‍टरों से भी अनुरोध किया कि लोगों को बेहतर सेवाएं उपलब्‍ध कराना जारी रखेंताकि उन्‍हें कोई परेशानी न हो।
-----------
संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद ने श्रीलंका में 2009 में समाप्‍त गृह युद्ध के दौरान युद्ध अपराधों की जवाबदेही और सुलह-सफाई संबंधी दायित्‍व पूरे करने के लिए श्रीलंका को दिया गया समय दो साल बढ़ा दिया है। अमरीका और ब्रिटेन सहित चालीस देशों ने इस संबंध में प्रस्‍ताव का समर्थन किया जिसे कल रात स्‍वीकार कर लिया गया।
-----------
भूमध्‍य सागर में अफ्रीकी देशों के करीब ढाई सौ प्रवासियों के डूबने की आशंका है। बचावकर्मियों की एक नौका ने लीबिया के समुद्र तट से करीब 15 मील दूर आंशिक रूप से डूबी रबड़ की दो नौकाओं का पता लगाया है। इन नौकाओं के निकट पांच शव देखे गए। माना जा रहा है कि ये नौकाएं लोगों से खचाखच भरी हुई थीं।
-----------
आज विश्व तपेदिक दिवस है। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सभी संबंधित पक्षों से कहा है कि तपेदिक के खात्‍मे के लक्ष्‍य को जल्‍दी हासिल करने के लिए दोगुने प्रयास किए जाएं। श्री मुखर्जी ने कहा कि तपेदिक आज भी भारत में प्रमुख स्‍वास्‍थ्‍य चुनौतियों में शामिल है। उन्‍होंने कहा कि भारत आज पहले की तुलना में तपेदिक से लड़ने के लिए बेहतर ढंग से तैयार है।
-----------
संतोष ट्रॉफी फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में रविवार को  पश्चिम बंगाल का मुकाबला गोआ से होगा। कल सेमीफाइनल में पश्चिम बंगाल ने सडन डैथ में मिजोरम को 6-5 से हरायाजबकि मेजबान गोआ ने केरल को 2-1 से हराया।  बंगाल ने 31 बार यह ट्रॉफी जीती है और 44वीं बार वह फाइनल में पहुंचा है।
पांच बार का विजेता गोआ 13वीं बार फाइनल में पहुंचा है।
-----------
समाचार पत्रों से
  • पिछड़ा वर्ग आयोग भंगनए आयोग में संसद की मंजूरी से ही जुडेगी नई जाति-अमर उजाला सहित अधिकतर अखबारों की पहली खबर है। पत्र लिखता है राष्ट्रीय सामाजिक एवं शैक्षणिक पिछड़ा वर्ग आयोग को मिलेगा संवैधानिक आयोग का दर्जा। नवभारत टाइम्स लिखता हैसंसद की मंजूरी से मिलेगा कोटा।
  • उत्तर प्रदेश के भाजपा सांसदों से प्रधानमंत्री मोदी की यह अपील कि न पड़ें ट्रांसफर पोस्टिंग के चक्कर में-राष्ट्रीय सहारा की पहली खबर है।
  • राजस्थान पत्रिका की खबर है- प्रधानमंत्री का तोहफा-नए निर्देश जारी, 18 लाख रुपए सालाना सैलरी वाले को भी मिलेगी होम लोन में छूट।
  • वित्त मंत्री अरूण जेटली का यह बयान कि -किसान कर्ज माफी का पैसा केंद्र नहीं राज्य सरकार को देना होगा-दैनिक भास्कर में प्रमुखता से है।
  • अमरीका द्वारा भारत को 721 अवैध अप्रवासियों की सूची सौंपे जाने पर भारत का यह कहना कि यह तथ्यपूर्ण नहीं है इसलिए अस्वीकार्य है-जनसत्ता की पहली खबर है।
  • चीफ जस्टिस जे एस खेहर का यह बयान किउच्चतम न्यायालय 6-7 महीने में पेपरलेस हो जाएगा और भारी भरकम कागजी दस्तावेजों से मिलेगा छुटकारा अमर उजाला में है।
  • अमरनाथ यात्रा में टूट रही आस्था की बंदिशें-पूर्वांचल से मुस्लिम समुदाय भी करेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन को अमर उजाला ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि 17 मार्च से शुरू हुई जांच में करीब 500 श्रद्धालुओं की जांच हो चुकी है, जिसमें 16 से अधिक मुस्लिम हैं।
  • दैनिक भास्कर की यह खबर भी ध्यान खिंचती है कि- क्रेडिट कार्ड बंद कराना था, बैंक ने मांगे बकाया पांच पैसे, ग्राहक ने चेक से अदा किए, प्रोसेसिंग पर खर्च हुए 23 रूपए।
-----------

No comments:

Post a Comment