Loading

24 March 2017

उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षक, एसडीएम, सिविल सर्जन व जिला न्यायवादी विभाग के अधिकारियों तथा अन्य अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी

सिरसा, 24 मार्च। मुख्यमंत्री हरियाणा के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता ने आज प्रदेश के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षक, एसडीएम, सिविल सर्जन व जिला न्यायवादी विभाग के अधिकारियों तथा अन्य अधिकारियों की संयुक्त विडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये।
विडियो कॉन्फ्रैंस के पश्चात उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि जिला सिरसा में लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है। इस समय सिरसा जिला का लिंगानुपात पूरे प्रदेश में सभी जिलों में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि जिले में स्थित अल्ट्रासाऊंडों का समय-समय पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारयों द्वारा औचक निरीक्षण करके जांच पड़ताल की जा रही है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें समय समय पर छापे मार कर लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि लिंगानुपात को और अधिक बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग, महिला एंव बाल विकास विभाग तथा सामाजिक संस्थाए संयुक्त रुप से कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि जिले में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत महिलाओं को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव के टीके लगाए जा रहे हैं तथा गोलियां दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में नवजात बच्चों की देखभाल लिए भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है और बच्चों के खानपान के लिए महिलाओं को ओर अधिक जागरूक किया जा रहा है।
उपायुक्त ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्पलाईन न. 94672-70070 शुरु किया हुआ है। उन्होंने बताया कि लिंगानुपात में स्थिरता लाना तथा बेटियों को सुरक्षा व संरक्षण प्रदान करना हम सभी का फर्ज है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल रखें। यदि कोई गर्भ में लिंगजांच करता या करवाता है या संलिप्त पाया जाता है तो उसकी सूचना हेल्पलाईन नम्बर पर दें। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा तथा सूचना देने वाले को एक लाख रुपये नकद ईनाम दिया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे कोई भी व्यक्ति लिंगजांच करने में संलिप्त पाया जाए तो इसकी सूचना उपरोक्त हेल्पलाईन नम्बर पर देकर प्रशासन का सहयोग करें। संलिप्त व्यक्ति को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में घटते लिंगानुपात पर नियंत्रण करना, लड़कियों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना, लड़का व लड़की बीच में स्कूल न छोड़े, 10वीं के बाद स्कूल छोडऩे वाली लड़कियों का पुन: शत प्रतिशत दाखिला दिलवाना सुनिश्चित करें तथा कुपोषण से बचना, खून की कमी को दूर करना ये सब बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का अंग है। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि वे मादक पदार्थ बेचने वालों की सूचना मिलने पर तुरन्त कार्यवाही करें और एक नशा विरोधी अभियान चला कर लोगों को जागरुक करें। नशे से फैलने वाली बीमारियों के बारे में अवगत करवाएं। उन्होंने जिला न्यायवादी से कहा कि वे भ्रूण हत्या से संबंधित पेंडिंग केसों को स्वयं देखकर कार्यवाही करें। उन्होंने पोक्सो एक्ट के बारे में भी उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे आवारा पशुओं की टेगिंग करें और उन्हें नंदीशाला व गौशालाओं में भेजा जाए। उन्होंने कहा कि जिले में स्थापित अटल सेवा केंद्रों में सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाए, लोगों को अधिक से अधिक कैशलेस ट्रांजेक्शन के बारे में जानकारी दी जाए। सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों का निपटारा भी तुरंत किया जाए, किसी प्रकार की कोई शिकायत लंबित न रहें। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र जो ओडीएफ में सर्व प्रथम है यही स्थिति बरकरार रखी जाए। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जिले के सभी गांवों में म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिले के सभी फीडरों को जगमग योजना के तहत शामिल कर पूरे जिले को 30 नवंबर तक 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। 
इस वीडियो कॉन्फ्रेंस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री सतेन्द्र गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त श्री अजय सिंह तोमर, एसडीएम डबवाली श्रीमती संगीता तेत्रवाल, एसडीएम ऐलनाबाद श्री प्रदीप दहिया, नगराधीश डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, सिविल सर्जन डा. सूरजभान कम्बोज, जिला न्यायवादी श्रीमती ऊषा बिश्रोई, अधीक्षक अभियंता बिजली विभाग श्री रमेश वर्मा, उप सिविल सर्जन डा. विरेष भूषण, पीओ आईसीडीएस श्रीमती सरोज कंबोज, जिला बाल संरक्षण अधिकारी डा. गुरप्रीत कौर आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment