Loading

08 March 2017

महिलाओ के योगदान बिना कोई भी देश प्रगति नहीं कर सकता

सिरसा, 8 मार्च। किसी भी देश की प्रगति के लिए जरूरी है उस देश की आर्थिक, राजनितिक और सामाजिक क्षेत्रो में महिलाओ की भूमिका, बिना महिलाओ के योगदान के कोई भी देश प्रगति नहीं कर सकता, अत: इसके लिए जरुरत है लिंग असमानता खत्म करने की।
यह बात आज स्थानीय पुलिस लाईन स्थित सामुदायिक भवन में महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से आयोजित जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एवं स्वच्छता पखवाड़ा के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने कही।
उन्होंने कहा कि विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन यह भी याद दिलाता है कि कैसे महिलाओं ने कई सामाजिक व अन्य बाधाओं को पार करते हुए मुकाम हासिल किए और लगातार कर रही हैं। आज की तारीख में हर क्षेत्र में महिलाएं आगे हैं लेकिन अतीत में ऐसा नहीं था। 
श्रीमती बराड़ ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने का उद्देश्य महिलाओं के खिलाफ हिंसा से मुक्त विश्व, शांति के लिए एकजुट महिलाएं, लिंग समानता का लक्ष्य प्राप्त कर अधिक सुरक्षित भविष्य का निर्माण करना, निर्णय-लेने में महिलाओं की भूमिका, महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा खत्म करना, सम्मान का अधिकार, समान अवसर व सभी के लिए प्रगति, शिक्षा, प्रशिक्षण और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं की समान पहुंच, ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाना, महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए कार्रवाई का समय, महिलाओं के समानता, सभी के लिए प्रगति, महिला सशक्तीकरण ही मानवता सशक्तीकरण आदि शामिल है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को सब जगह विशेष रूप से मनाया जाता है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के सफल आयोजित पर महिला एवं बाल विकास विभाग, डीआरडीए, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सुपरवाईजरों, सरपंचों आदि का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता भी एक ऐसी मुहिम है जो पूरे देश में चल रही है। सिरसा जिला भी खुले में शौचमुक्त में पूरे हरियाणा में प्रथम स्थान पर है। इसी प्रकार बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत प्रदेश में लिंगानुपात में सिरसा जिला प्रथम स्थान पर है। इसके लिए आप सब बधाई के पात्र हैं।
इस अवसर पर उन्होंने 10+2 पास लड़कियों के लिए कैरियर कॉउसलिंग गाईड बुकलेट का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा कि अधिकतर लड़कियां 10वीं व 10+2 के बाद में स्कूल छोड़ जाती है। इस बुकलेट के माध्यम से उन्हें आगे पढऩे व कैरियर को चुनने के लिए जानकारी मिलेगी। यह बुकलेट लड़कियों के लिए कारगर सिद्ध होगी। उन्होंने जिले की लड़कियों से कहा है कि वे इस पुस्तक से अपने कैरियर की जानकारी लें और लाभ उठाएं।
इस अवसर पर उपायुक्त ने स्वर्ण जयंती पुरस्कार के तहत स्वच्छ भारत अभियान में अहम योगदान करने वाली ग्राम पंचायतों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सुपरवाईजरों तथा खेलों में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। इसके साथ-साथ उन्होंने आयोजित स्लोगन, रंगोली, वेस्ट मैटिरियल से बनाई हुई चीजों की प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को भी सम्मानित किया। स्लोगन प्रतियोगिता में नीलम रानी प्रथम, मंजु द्वितीय, सुदर्शन तृतीय, रंगोली में सुशीला सुपरवाईजर प्रथम, वंदना द्वितीय, अंबिका तृतीय, नीलम रानी चतुर्थ, वेस्ट मैटिरियल से बनाई हुई चीज में सुनीता प्रथम, अमनदीप द्वितीय तथा ललिता तृतीय स्थान पर रही।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री अजय सिंह तोमर ने सम्बोधित करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह का दिन नारी शक्ति के विकास के लिए सार्थक दिन है। उन्होंने कहा कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य नारी शक्ति को मान सम्मान देना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता पखवाड़े के तहत स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाली पूरे देश की महिला सरपंचों को भी सम्मानित किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को बढ़ाने में नारी का विशेष योगदान होता है। इसलिए महिलाओं को स्वच्छ भारत अभियान में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए। उन्होंने कैरियर काउंसलिंग गाईड बुकलेट के लांच करने पर सीएमजीजीए कुमारी वृशाली खंडेलवाल को बधाई दी और कहा कि यह बुकलेट जिले की लड़कियों के लिए कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि यहा उपस्थित माताएं भी अपनी पुत्रवधु को बेटी समझ कर आगे पढ़ाने में सहयोग करें। 
मुख्यमंत्री की सुशासन सहायिका वृशाली खंडेलवाल ने बुकलेट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस पुस्तक में लड़कियों को 10+2 के बाद अपना कैरियर शुरु करने में लाभ मिलेगा। जिले की लड़कियां इस पुस्तक का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि यह बुकलेट जिले के प्रत्येक ब्लॉक के गांवों में उपलब्ध करवा दी जाएगी ताकि अधिक से अधिक लड़कियां इसका लाभ उठा सके। 
इस अवसर पर डा. शिखा गोयल, जिला समन्वयक स. सुखविंद्र सिंह, प्राचार्या माता हरकी देवी महिला कॉलेज ओढ़ां डा. शमीम शर्मा, श्रीमती सर्वजीत कौर आदि ने महिला दिवस के अवसर पर अपने संदेश दिये।
इस मौके पर जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती कमलेश चाहर, सीडीपीओ शशी बजाज, हरमीत कंबोज, दर्शना देवी, कविता रानी, गुरिंद्र कौर, चंद्रकांता आदि उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment