Loading

08 March 2017

समाचार:-

  • उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में 60 प्रतिशत से भी ज्यादा मतदानदूसरे और अंतिम चरण में मणिपुर में 86 प्रतिशत वोट पड़ेपांच  राज्यों में हुए मतदान की गिनती शनिवार को।
  • राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बधाई दी।
  • प्रधानमंत्री का महिला सरपंचों से अपने गांवों में शत-प्रतिशत शिक्षा और टीकाकरण का आग्रहकहा-वह कन्या भ्रूण हत्या को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा-देश की हर बालिका आश्वस्त हो कि सरकार उसे उचित वातावरण और समान अवसर देने के प्रति पूरी तरह पर वचनबद्ध है।
  • भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से शिवसेना उम्मीदवार विश्वनाथ महाडेशवर मुंबई के महापौर चुने गऐ।
  • राजस्थान में एक विशेष अदालत ने 2007 के अजमेर बम विस्फोट मामले में तीन आरोपियों को दोषी ठहरायास्वामी असीमानंद सहित सात आरोपी बरी।
  • भारतीय तट रक्षक बल ने भारतीय समुद्री सीमा में आए श्रीलंका के दस मछुआरों को हिरासत में लिया।
  • अफगानिस्तान में  काबुल के सेना अस्पताल पर हुए आतंकी हमले में 30 लोगों की मौत, 50 से ज्यादा घायल।
  • ऑल इंग्लैंड बैडमिन्टन चैम्पियनशिप में भारत के एच एस प्रणय पुरूष सिंगल्स के दूसरे दौर में। 

--------------------------
उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शाम पांच बजे तक 60 दशमलव शून्य तीन प्रतिशत वोट डाले गए थे। 2012 के चुनाव में 57 दशमलव पांच छह प्रतिशत वोट पड़े थे। इस चरण में सात जिलों की 40 सीटों के लिए वोट डाले गए। उपनिर्वाचन आयुक्त विजय देव ने नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि कुल मिलाकर मतदान  शांतिपूर्ण रहा।
श्री विजय देव ने बताया कि मतदान प्रतिशत के और बढ़ने की संभावना हैक्योंकि मतदान समाप्त होने के बाद भी कई केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी थी।
श्री देव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आखिरी छह चरणों में कुल 61 दशमलव एक-आठ प्रतिशत मतदान हुआजबकि 2012 में यह प्रतिशत 59 दशमलव सात-पांच था।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि अंतिम चरण में चंदौली में सबसे ज्यादा मतदान दर्ज किया गया है।
सबसे ज्‍यादा 61 प्रतिशत से अधिक मतदान नक्‍सल प्रभावित चंदौली जिले में दर्ज किया गया है। सर्वाधिक चर्चित वाराणसी जिले में भी लगभग 61 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे कम 58 प्रतिशत से अधिक मतदान संत रविदास नगर भदोही जिले में हुआ है। आज के मतदान के साथ ही अखिलेश सरकार के मंत्री पारसनाथ यादवललई यादवकैलाश चौरसियासुरेन्‍द्र पटेलपूर्व मंत्री शादाब फातिमाओम प्रकाश सिंहविजय मिश्रापूर्व सांसद कांग्रेस नेता डॉक्‍टर राजेश मिश्रापूर्व सांसद भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता विद्यासागर सोनकरपूर्व मंत्री फागु सिंह चौहानपूर्व सांसद धनजय सिंह का राजनीतिक भाग्‍य इलैक्‍ट्रानिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया है। सुनील शुक्‍ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
उधरमणिपुर में आज दूसरे और अंतिम चरण के मतदान में 86 प्रतिशत वोट पड़े। इस चरण में 10 जिलों की 22 सीटों के लिए वोट डाले गए। निर्वाचन आयोग के महानिदेशक सुदीप जैन ने बताया कि 25 प्रतिशत मतदान केंद्रों के दूर-दराज वाले इलाकों में स्थित होने के कारण उनके आंकड़े अभी नहीं मिल पाए हैं। कुल आंकड़े मिल जाने के बाद मतदान प्रतिशत और बढ़ सकता है।
मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा और कहीं से भी पैसा देकर खबर छपवाने या मतदान बहिष्कार की खबर नहीं है।
--------------------------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को लेकर एक विशेष रेडियो ब्रिज कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसे आज रात साढ़े नौ बजे से राजधानीएफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।
--------------------------
निर्वाचन आयोग ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कोचुनाव प्रचार के दौरान उनकी रिश्वत संबंधी टिप्पणी को लेकर जारी कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिएउन्हें एक दिन की मोहलत और दी है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उप निर्वाचन आयुक्त विजय देव ने कहा कि आयोग ने श्री अखिलेश यादव को कल तक जवाब देने को कहा है।
श्री यादव ने शनिवार को भदोही की एक चुनावी जनसभा में कहा था कि मतदाता विपक्षी दलों द्वारा दिये जा रहे धन को रख लेंलेकिन वोट केवल उनकी पार्टी को दें।
--------------------------
आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शुभकामनाएं दी हैं।
श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि देश की प्रत्येक बालिका को इस बात का विश्वास होना चाहिए कि सरकार उसे विकास के लिए अनुकूल वातावरण और समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर नई दिल्ली में नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान करते हुए श्री मुखर्जी ने महिलाओं के प्रति बढ़ते हिंसक अपराधों पर चिंता व्यक्त की।
--------------------------
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जिन महिलाओं को सम्मानित किया गया है उन्होंने कई रूढि़यों को तोड़ा है और लोगों को दिखा दिया है कि ग्रामीण भारत में किस तरह सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सकता है। प्रधानमंत्री गुजरात में गांधी नगर में देशभर से आई छह हजार से भी ज्यादा महिला सरपंचों के सम्मेलन - स्वच्छ शक्ति 2017 को सम्बोधित कर रहे थे।
प्रधानमंत्री ने महिला सरपंचों से उनके गांवों में शत प्रतिशत शिक्षा और टीकाकरण की मुहिम का नेतृत्व करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हमें तकनीकी के जरिए अपने गांव को सबल बनाना चाहिए। इससे जो परिवर्तन आएगा वह अद्भुत होगा।
जिस महिला को सरपंच के नाते काम मिला है उसको लगता है कि पांच साल मुझे जो मौका मिला है मैं कुछ करके जाना चाहती हूं और अनुभव यह कहता है कि पुरूष सरपंच से ज्यादा महिला सरपंच अपने काम के प्रति ज्याद समर्पित होती हैं।
स्वच्छता के महत्व पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे सबसे बड़ा फायदा गरीबों को होगा। श्री मोदी ने कहा कि स्वच्छता हमारा स्वाभाव बनना चाहिए।
2019 महात्मा गांधी को 150 वर्ष हो रहे हैं। जब हम गांधी 150 मना रहे हैं क्या तब तक हम स्वच्छता के विषय मेंजो गांधी का प्रयास था किसी एक सरकार का प्रयास नहीं है। हर किसी ने कुछ न कुछ किया है। लेकिन अब हमने तय करना है कि यहां तक में हमें काफी कुछ कर देना है। इसके बाद ये विषय अब हमारे स्वभाव का हिस्सा बन जायेगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या को रोकना होगा और महिला सरपंच अपने गांव में इस मुहिम में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओबेटी पढ़ाओं मंत्र से हम अपने समाज में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं।
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी इस अवसर पर महिला सरपंचों को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं भी देश को स्वच्छ बनाने में आगे आ रही हैं।
भारत को स्वतंत्र बनाने के लिए इस देश की नारी महात्मा जी के आह्वान पर खड़ी होती थीं और अपने गहने झोली में डालती थी तो आज उसी स्वतंत्र भारत को स्वच्छ बनाने के लिए महिलाएं आगे आती हैं। गहने बेचकर भी शौचालय बनाती हैं। यह दृश्य खड़ा हो जाता है और यही जागरूकता है। यही समर्पर्ण है।
--------------------------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि देश की प्रत्येक बालिका को इस बात का विश्वास होना चाहिए कि सरकार उसे विकास के लिए अनुकूल वातावरण और समान अवसर उपलबध कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। श्री मुखर्जी ने कहा कि लिंग आधारित भेदभाव का आधुनिक भारत में कोई स्थान नहीं है। उन्होंने कहा कि देश के अनेक हिस्सों में लड़के-लड़कियों के गिरते अनुपात को देखते हुए 'बेटी बचाओबेटी पढ़ाओअभियान शुरू किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर नई दिल्ली में नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान करते हुए श्री मुखर्जी ने महिलाओं के प्रति बढ़ते हिंसक अपराधों पर चिंता व्यक्त की।
--------------------------
सूचना और प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडु ने कहा है कि महिला आरक्षण जैसे महिलाओं से जुड़े मुद्दों के समाधान के लिए दृढ इच्छाशक्ति और मानसिकता में परिवर्तन महत्वपूर्ण है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने मंत्रालय की महिला कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाज के परम्परागत ढांचे के भीतर महिला सशक्तिकरण उनकी मुक्ति और समानता स्थापित करने के लिए भी यह महत्वपूर्ण है।

--------------------------
भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से शिव सेना उम्मीदवार विश्वनाथ महाडेश्वर को मुंबई का महापौर चुना गया है। दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा थालेकिन भाजपा ने घोषणा की थी कि वह इस पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेगी। महाडेश्वर ने कांग्रेस उम्मीदवार विट्ठल लोकरे को31 के मुकाबले 171 वोटों से शिकस्त दी।
--------------------------
राजस्थान की एक विशेष अदालत ने 2007 के अजमेर बम विस्फोट मामले में तीन आरोपियों को दोषी ठहराया हैजबकि स्वामी असीमानन्द सहित बाकी सात आरोपियों को बरी कर दिया है। 11 अक्टूबर 2007 को ख्वाजा मोइउद्दीन चिश्ती की दरगाह में हुए विस्फोट में तीन जायरीनों की मौत हो गई थी और 15 अन्य घायल हो गये थे।
--------------------------
भारतीय तटरक्षक बल ने भारतीय जल क्षेत्र में बिना अनुमति प्रवेश करने के आरोप में श्रीलंका के दस मछुआरों को हिरासत में लिया है। चेन्नई में जारी एक बयान में कहा गया है कि अरनवेश जहाज द्वारा नियमित गश्त के दौरान नागपत्तनम से लगभग पचास मील दक्षिण पश्चिम में श्रीलंका की दो नावों पर सवार दस मछुआरों को देखा गया।
--------------------------
अफगानिस्तान में राजधानी काबुल में अमरीकी दूतावास के करीब एक सैनिक अस्पताल पर हमले में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इस्लामिक स्टेट से जुड़े एक संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जनरल दौलत वजीरी ने बताया कि हमले में 30 से ज्यादा लोगों की मौतों हो गई और 50 से भी ज्यादा घायल हो गए।
--------------------------
एक महीने के अवकाश के बाद संसद का बजट सत्र कल शुरू होगा और 12 अप्रैल तक चलेगा। सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से शुरू होकर नौ फरवरी को सम्पन्न हुआ था।
--------------------------
एच एस प्रणय ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। बर्मिंघम में आज पुरूष सिंगलस के अपने पहले मैच में प्रणय ने चीन के कियाओ बिन को हराया। प्रणय की बिन के खिलाफ चार मैचों में यह तीसरी जीत है। प्रणय अगले मैच में कल सातवीं वरीयता प्राप्त चीन के ही तियान होउवेई से खेलेंगे। दोनों खिलाडियों के बीच यह पहला मुकाबला होगा। 
--------------------------

No comments:

Post a Comment