Loading

08 March 2017

पनिहारी में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर कानूनी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

सिरसा, 8 मार्च। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सौजन्य से आज गांव पनिहारी स्थित राजकीय उच्च विद्यालय में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक कानूनी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर  सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कार्यक्रम में सतीश कुमार बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्यातिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित करके की गई।
श्री सतीश कुमार ने उपस्थित विद्यार्थियों, ग्रामीणों, अध्यापकों व अन्य लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि महिला दिवस महिलाओं के सम्मान करने व उनकी उपलब्धियों का उत्सव मनाने का दिन है। उन्होंने बताया कि आज की महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कम नहीं हैं, महिलाएं हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। उन्होंने उपस्थित लोगों से आग्रह किया कि वे अपने बेटा व बेटी में किसी भी तरह का भेदभाव ना करें, क्योंकि बेटी किसी भी तरह से बेटे से कम नहीं हैं व अगर बेटी को बेटे के समान सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए तो वे भी अपने माता-पिता का नाम रोशन कर सकती है। उन्होंने बताया कि महिलाओं को विभिन्न सवैधानिक व कानूनी अधिकार प्राप्त हैं, परंतु जानकारी के अभाव में महिलाएं अपने अधिकारों का लाभ नहीं उठा पाती व इसी कड़ी में सबके लिए न्याय के सिद्धांत पर काम करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं को मुफ्त कानूनी सहायता का अधिकार भी प्राप्त है व अगर किसी भी महिला को कोई कानूनी समस्या है तो वह प्राधिकरण की तरफ से नि:शुल्क सेवाएं प्राप्त कर सकती है।
पंजाब नेशनल बैंक के एलडीएम एम पी शर्मा ने उपस्थित महिलाओं व छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने महिलाओं के लिए विभिन्न बैंकिंग योजनाएं जारी की है, पर जानकारी के अभाव में महिलाएं उन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाती। उन्होंने भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही कैशलैस स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके उपरांत पैनल एडवोकेट बलबीर कौर गांधी ने भी उपस्थित महिलाओं को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उपस्थित छा़त्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जीवन में आत्म निर्भर बनाना चाहिए और अगर किसी भी छात्रा या किसी भी महिला के साथ कुछ गलत या अनैतिक हो रहा हो तो चुप रह कर सहने की बजाय अपनी आवाज बुलंद करें व उसके बारे में अपने अध्यापक, माता-पिता या विश्वासपात्र को तुरंत अवगत कराये।
इस अवसर पर एसएचओ सीमा ने भी अपने विचार रखे व महिलाओं व छात्राओं से आह्वान किया कि अगर आपके साथ गलत होता है तो अपनी चुप्पी तोड़कर अपनी आवाज बुलंद करें।

No comments:

Post a Comment