Loading

14 January 2011

राज्य सरकार की नीतियों को पूरी पारदर्शिता से क्रियान्वित करें - कैप्टन अजय सिंह यादव

सिरसा, 14 जनवरी।
    हरियाणा के वित्त, सिंचाई, वन एवं पर्यावरण मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राज्य सरकार की नीतियों को पूरी पारदर्शिता से क्रियान्वित करें ताकि सरकार की नीतियों का लाभ हर जरुरतमंद व्यक्ति को मिल पाए।
    श्री यादव आज स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में जिला के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की कार्यप्रणाली ही सरकार का आईना होती है। इसलिए अधिकारियों को चाहिए कि वे पूरी कर्तव्यपरायण्ता के साथ सरकार के विकासात्मक और जनकल्याण के कार्यक्रमों को लोगों तक लेकर जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक जनता से मिलकर उनकी व्यक्तिगत व सामुहिक समस्याओं को निपटाएं और उनकी समस्या सुने।
    उन्होंने कहा कि अधिकारियों को चाहिए कि वे ग्रामीण विकास, शिक्षा, समाज कल्याण से जुड़ी समस्याओं को मौके पर जाकर देखे और लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निपटारा करवाएं। सरकार के किसी भी कार्यक्रम से संबंधित सर्वेक्षण के कार्य आदि में पूरी पारदर्शिता बरते। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में आमजन का विश्वास हासिल करे। आज सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या निरन्तर कम होती जा रही है जो एक चिंता का विषय है जबकि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अधिक बजट खर्च किया जा रहा है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विद्यार्थियों के लिए शुरु की गई शिक्षा संबंधी वजीफा कार्यक्रमों को सही ढंग से लागू करवाए। इसके साथ-साथ सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दे। 
    उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि हर व्यक्ति को पीने के लिए स्वच्छ पानी मिले इसलिए वाटर वक्र्स से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं का अधिकारियों द्वारा प्राथमिकता के आधार पर निपटारा करना चाहिए। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के जलघरों में जलापूर्ति को सुनिश्चित करें। उन्होंने पौधारोपण की भी स्कीमों को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ पर्यावरण बचाओ से संबंधित कार्यक्रमों और योजनाओं को भी अधिकारियों को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करना चाहिए। प्रदेश में स्वच्छ पर्यावरण के लिए पॉलीथीन के कैरी बैग आदि पर पूरी तरह प्रतिबंध है जो भी व्यक्ति इन आदेशों की अवेहलना करेगा उनके खिलाफ अधिकारियों को कठोर कदम उठाने होंगे।
    उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे आमजन से सहयोगात्मक तरीके से पेश आए ताकि लोगों का सरकार और प्रशासन में और अधिक विश्वास कायम हो जिससे आम लोग सरकार की कार्यप्रणाली से खुश हो और प्रशासनिक अधिकारियों से संतुष्ट हो। इससे पूर्व उन्होंने लोगों की समस्याएं भी सुनी। इस अवसर पर जिला उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन, अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी, उपमंडल अधिकारी ना0 श्री एस.के जैन, पूर्व मंत्री श्री जगदीश नेहरा तथा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि श्री गोबिंद कांडा सहित सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment