Loading

14 January 2011

भूमि अधिग्रहण को लेकर चला आ रहा धरना समाप्त


सिरसा, 13 जनवरी।
    स्थानीय लघुसचिवालय परिसर में गत 108 दिनों से हुडा विभाग द्वारा भूमि अधिग्रहण के मामले को लेकर चला आ रहा धरना आज समाप्त हो गया। सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने धरने पर बैठे किसानों का मुंह मीठा करवाकर धरना समाप्त करवाया।
    डा. तंवर ने किसानों की मांगें स्वीकार करने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का धन्यवाद किया और कहा कि मुख्यमंत्री ने विशेष रुचि लेकर किसानों की मांगें स्वीकार की है।उन्होंने बताया कि जिन किसानों की भूमि हुडा विभाग द्वारा अधिग्रहण की गई है, उन किसानों को अब 82 लाख रुपए प्रति एकड़ तक का मुआवजा मिल जाएगा क्योंकि राज्य सरकार द्वारा 50 लाख रुपए प्रति एकड़ की दर से कलैक्टर रेट तय किया गया है। इसके अलावा भूमि अधिग्रहण के लिए सैक्शन 4 की कार्यवाही पूरी होने के बाद 32 लाख रुपए की राशि प्रति एकड़ मुआवजे के रुप में दी जाएगी। इस प्रकार से जमीन के मुआवजे की राशि 82 लाख रुपए रुपए प्रति एकड़ तक पहुंच जाती है, जो मुआवजा राशि हरियाणा में सर्वाधिक है।
    उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता जनहित के कार्यों की है, इसलिए जहां भी जनकल्याण व जनहित का मुद्दा जुड़ा होगा, वहां सरकार किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा की भूमि अधिग्रहण नीति पूरे देश में श्रेष्ठ नीति है जिसके तहत प्रदेश में किसानों को भूमि अधिग्रहण के मामले में मुआवजे के साथ-साथ रॉयल्टी व अन्य कई प्रकार की सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा दी गई है। आने वाले समय में जब हरियाणा सरकार जहां कहीं भी भूमि अधिग्रहित करेगी, किसानों के हितों को ध्यान में रखा जाएगा। उन्होंने इस मामले में किसानों का भी धन्यवाद किया और कहा कि किसानों ने समय-समय पर शांतिपूर्वक तरीके से सरकार तक अपनी बात पहुंचाई है।
    फतेहाबाद में गोरखपुर गांव में परमाणु बिजली सयंत्र के लिए भूमि अधिग्रहण के मामले पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में सांसद ने कहा कि गोरखपुर व अन्य गांव के किसानों की सभी प्रकार की शंकाएं दूर की जाएगी और इस संबंध में वे किसानों से लगातार संपर्क में है। उन्हें आशा है कि जब भी किसानों के साथ वे टेबल पर बैठेंगे तो मामले का हल निकलेगा और किसान भूमि देने के लिए रजामंद होंगे। उन्होंने कहा कि फतेहाबाद में 12 हजार करोड़ रुपए का परमाणु बिजली सयंत्र लगने जा रहा है जो पूरे हरियाणा के लिए वरदान सिद्ध होगा और इस सयंत्र से एक नए टाऊन शिप की स्थापना होगी। उन्होंने किसानों को मिठाई खिलाकर धरना समाप्त करवाया।
    इस मौके पर किसान संघर्ष समिति के प्रधान सोमप्रकाश सेठी ने उनकी मांगें मान लेने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद श्री अशोक तंवर का धन्यवाद किया और उन्हें अपनी भूमि अधिग्रहण से संबंधित और भी मांगे उनके सामने रखी, जिस पर सांसद डा. तंवर ने आश्वासन दिया कि वे जो भी फाजिब मांगें होंगे उन्हें मुख्यमंत्री तक पहुंचाया जाएगा। इस अवसर पर उनके साथ जिला कांग्रेस प्रधान मलकीत सिंह खोसा व अन्य  गणमान्य व्यक्ति व विभिन्न गांव के किसान उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment