Loading

14 January 2011

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सिंचाई परियोजनाओं के विस्तार और नवीनीकरण के प्रति पूर्णतया वचनबद्ध है - कैप्टन अजय सिंह यादव

सिरसा, 14 जनवरी।
    प्रदेश में किसानों को पर्याप्त नहरी पानी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सिंचाई परियोजनाओं के विस्तार और नवीनीकरण के प्रति पूर्णतया वचनबद्ध है। सिंचाई सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा नई डिस्ट्रीब्यूटरियों और माईनरों के निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर जारी है ताकि राज्य में हरित क्रांति का उदय हो सके।
    यह बात हरियाणा के वित्त, सिंचाई, योजना, वन एवं पर्यावरण मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने आज जिला के गांव माधोसिघाना से लगभग दो किलोमीटर दूर जमाल रोड़ पर न्यू मंगाला डायरेक्ट माईनर का शिलान्यास करने के उपरांत आयोजित ग्रामीण सभा को संबोधित करते हुए कही। करीब 92 लाख 50 हजार रुपए की लागत से बनने वाली व 9.37 क्यूसिक पानी की क्षमता रखने वाली 6 हजार 900 फुट लंबी इस माईनर से गांव माधोसिघान व बरुवाली द्वितीय की करीब एक हजार एकड़ कृषि भूमि को पर्याप्त मात्रा में पानी मुहैया हो पाएगा। सिंचाई मंत्री ने उपस्थित लोगों को विश्वास दिलाया कि यह माईनर आगामी दिसम्बर माह तक बनकर तैयार हो जाएगी।
    माईनर के शिलान्यास अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए सिंचाई मंत्री कैप्टन यादव ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई, बिजली, पेयजल जैसी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार बिना किसी भेदभाव के किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कृषक वर्ग की संपन्नता के बिना प्रदेश की खुशहाली की कल्पना बेईमानी है, लिहाजा मौजूदा राज्य सरकार किसानों को कृषि उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने और कृषि को औद्योगिक व्यवसाय के रुप में विकसित करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। उन्होंने इलाके के विकास में भेदभाव को सिरे से नकारते हुए स्पष्ट किया कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल के दौरान केवल 2005 -06 वित्तीय वर्ष में सिंचाई परियोजनाओं पर सिरसा जिला में 178 करोड़ रुपए खर्च किए गए जबकि विगत सरकार ने 2000-05 के अपने पूरे कार्यकाल में केवल 85 करोड़ रुपए खर्च किए थे। इसके अलावा ओटू झील से अब किसानों को 90 दिन लगातार पानी मिलता है जबकि उस दौरान केवल यह अवधि दो सप्ताह थी। इतना ही नहीं, ओटू झील को चार फीट और गहरा करने और उसके रखरखाव के लिए राज्य सरकार ने 70 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान किया है।
    वित्त एवं सिंचाई मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि ग्रामीण विकास सरकार की पहली प्राथमिकता है और इस दिशा में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने वर्तमान सरकार द्वारा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने और जमाखोरी को रोकने की दिशा में उठाए गए कारगर कदमों की सराहना करते हुए कहा कि यह सरकार की पारदर्शिता व विकासपरक नीति का ही परिणाम है कि चालू वित्त वर्ष में राज्य सरकार का सालाना बजट 18 हजार 270 करोड़ रुपए है जबकि वर्ष 2004 का बजट विगत सरकार द्वारा केवल 3200 करोड़ रुपए का पेश किया गया था। सिंचाई मंत्री ने आज ओटू झील का निरीक्षण भी किया और आसपास के क्षेत्र को बाढ़ से मुक्त करने के लिए स्थायी समाधान के लिए मास्टर प्लान बनाने का आश्वासन दिया।
    ग्रामीण सभा को संबोधित करते हुए सांसद डा. अशोक तंवर ने सिंचाई मंत्री द्वारा न्यू मंगाला डायरेक्ट माईनर के शिलान्यास को मौजूदा सरकार का इलाके के लोगों को नववर्ष का तोहफा बताया। उन्होंने विश्वास जताया कि विकास के मामले में पिछड़े सिरसा जिले को मौजूदा सरकार द्वारा प्रगति की बुलंदियों तक ले जाया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों द्वारा पेश की गई मांगों को जायज ठहराया और उनको शीघ्रता से लागू करने के लिए वित्त मंत्री से अपील की। श्री तंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सिरसा जिला के विकास को पूर्णतया तरजीह दी है। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा घोषित विभिन्न विकास परियोजनाओं के शीघ्र क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों से अपील की।
    कार्यक्रम में जिला कांग्रेस अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, पूर्व सिंचाई मंत्री जगदीश नेहरा, पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल ने भी सिंचाई मंत्री का स्वागत किया और सरकार द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए लागू की गई परियोजनाओं बाबत मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार जताया।
    इस अवसर पर उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन, सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता सहित जिला के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी व अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। यान्वयन के लिए अधिकारियों से अपील की।

No comments:

Post a Comment