Loading

26 January 2011

सिरसा जिला में मतदाता सूची शत्-प्रतिशत ऑनलाईन

सिरसा
           सिरसा जिला में मतदाता सूची को शत्-प्रतिशत फोटोयुक्त करके ऑनलाईन कर दिया गया है। अब कोई भी मतदाता www.ceoharyana.nic.in पर क्लिक करके मतदाता सूची में अपना नाम व अन्य दस्तावेजों की जांच कर सकता है। यह जानकारी आज स्थानीय राजकीय नैशनल कॉलेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम में उपायुक्त सी.जी रजिनीकांथन ने नए बने मतदाताओं को संबोधित फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित करने के उपरांत संबोधित करते हुए दी।
    उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में कुल 19 हजार 847 पुरुष व महिलाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किए गए है। इस प्रकार से अब सिरसा जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की संख्या 7 लाख 39 हजार 605 हो गई है जिनमें 3 लाख 96 हजार 222 पुरुष व 3 लाख 43 हजार 383 महिला मतदाता शामिल है। नए मतदाताओं में 11 हजार 24 पुरुष मतदाता और 8823 महिला मतदाता शामिल है। उन्होंने कहा कि आज पूरे जिला में 274 स्थानों पर मतदाता पहचान पत्र वितरित करने के कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्थानीय राजकीय नैशनल महाविद्यालय में 9 बूथों के 135 मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र वितरित किए गए।
    उपायुक्त ने कहा कि मतदाता सूची में पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज होने से लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है, इसलिए सभी पात्र व्यक्ति अपने वोट बनवाकर मतदाता फोटो पहचान पत्र में नाम दर्ज करवाना सुनिश्चित करे।  उन्होंने कहा कि  मतदाता पहचान पत्र भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निशुल्क बनाया जाता है। यह पहचान पत्र कई प्रकार के कार्यों में पहचान के काम आता है, इसलिए सभी पात्र व्यक्तियों को मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवाना चाहिए। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे अपने आसपास के क्षेत्रों में मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए जागरुकता पैदा करे ताकि शत् प्रतिशत व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाएं। उन्होंने इस अवसर पर मतदाताओं को शपथ भी दिलवाई। निर्वाचन विभाग द्वारा जिला में करवाई गई पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र व ईनाम की राशि भी वितरित की। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान जननायक चौ0 देवीलाल विद्यापीठ की डीएड की छात्रा सीमा रानी, स्थानीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्र हरविन्द्र सिंह द्वितीय तथा होली चाईल्ड पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल बप्पा के छात्र हरप्रीतकौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सीमा रानी जो जिला में प्रथम रही का राज्य स्तर पर भी पहले स्थान के लिए चयन किया गया है जिन्हें आज सांय राज्यस्तरीय समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।
    नगराधीश श्री एच.सी भाटिया ने कहा कि सिरसा जिला में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गत 10 नवम्बर से 30 नवम्बर तक नए वोट बनाने का अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत जिला में कुल 19 हजार 847 नए मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल किया गया। इस मतदाता सूची में 18 व 19 आयु वर्ग के 6220 मतदाता शामिल किए गए जो कुल मतदाताओं का 31.33 प्रतिशत और कुल मतदाता सूची का 2.59 प्रतिशत है। इस प्रकार से सिरसा जिला में नए मतदाताओं की 2 प्रतिशत के लक्ष्य से अधिक उपलब्धि दर्ज की गई।
    उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि सभी मतदाता संबंधित मतदान केंद्रों पर जाकर या ऑनलाईन के माध्यम से मतदाता सूची में अपने नामों की जांच कर ले। यदि किसी पात्र व्यक्ति का मतदाता सूची में दर्ज न हुआ हो तो वह अपना नाम दर्ज करवाने के लिए संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी के पास किसी भी कार्य दिवस में फार्म नंबर-6 भरकर दर्ज करवा सकता है। इसी प्रकार किसी दर्ज नाम के बारे में आक्षेप हो तो वह फार्म नंबर-7 भरकर दे सकता है। किसी मतदाता के नाम में व अन्य दस्तावेज में त्रुटि हो तो वह फार्म नंबर-8 भरकर त्रुटि दूर करवा सकता है। फार्म नंबर-6, 7 व 8 संबंधित बूथ लैवल अधिकारियों से निशुल्क प्राप्त किए जा सकते है।

No comments:

Post a Comment