Loading

26 January 2011

मतदाता सूची में पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज होने से लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है

डबवाली
            मतदाता सूची में पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज होने से लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है, इसलिए सभी पात्र व्यक्ति अपने वोट बनवाकर मतदाता फोटो पहचान पत्र में नाम दर्ज करवाना सुनिश्चित करे।
         यह बात डबवाली के उपमंडल अधिकारी ना0 श्री मुनीश नागपाल ने आज स्थानीय राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर नए मतदाताओं को पहचान पत्र वितरित करने के पश्चात संबोधित करते हुए कही। उन्होंने आज महाविद्यालय में दो बूथों के 82 नए मतदाताओं को पहचान पत्र वितरित किए। इस अवसर पर कॉलेज के प्राध्यापक राकेश वधवा, प्रदीप बिश्रोई सहित अन्य अधिकारी व प्राध्यापक उपस्थित थे।
    उन्होंने कहा कि मतदाता पहचान पत्र भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निशुल्क बनाया जाता है। यह पहचान पत्र कई प्रकार के कार्यों में पहचान काम आता है, इसलिए सभी पात्र व्यक्तियों को मतदाता पहचान पत्र अवश्य बनवाना चाहिए। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे अपने आसपास के क्षेत्रों में मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए जागरुकता पैदा करे ताकि शत् प्रतिशत व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाएं।
    उन्होंने मतदाताओं से अपील की है कि सभी मतदाता संबंधित मतदान केंद्रों पर जाकर या ऑनलाईन के माध्यम से मतदाता सूची में अपने नामों की जांच कर ले। यदि किसी पात्र व्यक्ति का मतदाता सूची में दर्ज न हुआ हो तो वह अपना नाम दर्ज करवाने के लिए संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी के पास किसी भी कार्य दिवस में फार्म नंबर-6 भरकर दर्ज करवा सकता है। इसी प्रकार किसी दर्ज नाम के बारे में आक्षेप हो तो वह फार्म नंबर-7 भरकर दे सकता है। किसी मतदाता के नाम में व अन्य दस्तावेज में त्रुटि हो तो वह फार्म नंबर-8 भरकर त्रुटि दूर करवा सकता है। फार्म नंबर-6, 7 व 8 संबंधित बूथ लैवल अधिकारियों से निशुल्क प्राप्त किए जा सकते है।

No comments:

Post a Comment