Loading

08 February 2017

समाचार:-

  • प्रधानमंत्री ने कहा-भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ राजनीतिक नहीं।
  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ श्री मोदी की कथित टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने राज्यसभा से वाकआउट किया।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट सवा छह प्रतिशत बरकरार रखी। 
  • 13 मार्च से बचत खातों से धन निकासी की सभी सीमा समाप्, 20 फरवरी से ए टी एम से धन निकासी की 24 हजार की मौजूदा सीमा बढ़कर 50 हजार रुपये होगी।
  • बैंक खातों के जरिए भुगतान संबंधी पारदर्शिता लाने के लिए  मजदूरी भुगतान संशोधन विधेयक 2017 संसद से पास।
  • तमिलनाडु में राजनीतिक संकट गहरायाऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी महासचिव वी के ससिकला के समर्थक विधायक दिल्ली लाये जा रहे हैंकार्यवाहक मुख्यमंत्री पन्नीर सेलवम ने कई पार्टी विधायकों के समर्थन का दावा किया।
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणा पत्र जारीपंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का वादा।
  • सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्द्धन राठोड़ ने कहा-आतंकवाद एक वैश्विक खतरा,इसकी काली छाया सभी सीमा से परे।

----------------------------
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाईराजनीतिक नहीं है और न ही इसका मकसद किसी पार्टी को निशाना बनाना है। राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए श्री मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई ईमानदार लोगों को ताकत देगी।
भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ लड़ाई कोई राजनीतिक लड़ाई नहीं है। किसी राजनीतिक दल को परेशान करने के लिए लडा़ई नहीं है। और ये भी सही है कि सारे अर्नली इक्नोमिक के कारण सबसे ज्यादा नुकसान किसी का हुआ है वह गरीब का हुआ है । गरीब का हक छीन लिया जाता है और मध्यम वर्ग का शोषण होता है। ईमानदार व्यक्ति को ताकत तब तक नहीं मिलेगी जब तक कि बेइमानों के प्रति कठोरता नहीं बरती जाएगी और इसलिए इन कदमों का अल्टीमेट लाभ ईमानदार शक्तिओं को बल मिलने वाला है ऐसा हमारा स्पष्ट मत है।
 श्री मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार ने गरीब और मध्यम वर्ग  के लोगों की आकांक्षाओं को बुरी तरह से प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि जो लोग व्यवस्था के साथ धोखा कर रहे हैंउनसे सरकार को कड़ाई से निपटना होगा। तभी गरीबों के हाथ मजबूत हो सकेंगे। श्री मेादी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ और कड़ी कार्रवाई की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सदन में कई सदस्यों ने अपने विचार साझा किए और नोटबंदी पर व्यापक चर्चा हुई। प्रधानमंत्री ने कहा कि नोटबंदी के फैसले के 30 से 40 दिनों के भीतर करीब सात सौ माओवादियों ने आत्-समर्पण किया और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वक्तव्य के बीच भी नोटबंदी के मुद्दे पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ प्रधानमंत्री मोदी की कथित टिप्पणी का विरोध करते हुए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने सदस्यों ने सदन से वॉकआऊट किया। कांग्रेस के इस वॉकआऊट पर अपनी प्रतिक्रिया में प्रधानमंत्री ने कहा कि वे जो कह रहे हैंउसे विपक्ष को सुनना चाहिए।
विपक्ष की आलोचना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि अगर वह मर्यादा तोड़ते हैंतो उनमें जवाब सुनने का साहस भी होना चाहिए।
रिजर्व बैंक के गवर्नर का नाम घसीटे जाने पर विपक्ष की आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसी संस्थाओं को राजनीति से दूर रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक की स्वायत्ता को बनाए रखने के लिए इसके कानून में संशोधन तक किया है और मौद्रिक नीति समिति बनाई है।
बाद में वामदलोंजनता दल यूनाइटेड और तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के वॉकआऊट के बीच सदन ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। लोकसभा पहले ही इसे मंजूरी दे चुकी है।
----------------------------
रिजर्व बैंक ने अपने मौद्रिक नीति के रूख को नरम से बदलकर तटस्थ करते हए आज लगातार दूसरी बार द्विमासिक समीक्षा में नीतिगत ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। रेपो रेट यानि वह दर जिस पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को अल्पकालिक ऋण देता हैसवा छह प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट यानि जिस दर पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों से अल्पकालिक जमा स्वीकार करता हैपौने छह प्रतिशत बना रहेगा। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि महंगाई और उत्पाद अंतर पर नोटबंदी के प्रभाव की समीक्षा के मद्देनजर रूख में बदलाव किया गया है। बैंक स्थाई आधार पर महंगाई दर को चार प्रतिशत तक रखने के प्रति वचनबद्ध है।
----------------------------
भारतीय रिजर्व बैंक के उप गवर्नर आरगांधी ने कहा है कि 13 मार्च, 2017 के बाद बचत बैंक खातों से धन निकासी की सभी सीमा समाप्त कर दी जाएगी। मुंबई में श्री गांधी ने कहा कि 20 फरवरी से बचत खातों से धन निकासी की 24 हजार रुपये की मौजूदा सीमा को बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया जाएगा। शीर्ष बैंक ने 30 जनवरी से चालू खातोंकैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट खातों तथा एटीएम से धन निकासी की सीमाएं भी समाप्त करने की घोषणा की है।
श्री गांधी ने कहा कि पांच सौ और दो हजार रुपये के नये नोटों को इस तरह से बनाया गया है कि इनकी नकल कर पाना संभव नहीं है।
----------------------------
संसद ने आज राज्यसभा के अनुमोदन के साथ मजदूरी भुगतान संशोधन विधेयक 2017 पारित कर दिया है। लोकसभा ने इसे कल पारित किया था। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार कामगारों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध है। उन्होने कहा कि विधेयक का उद्देश्य उनके अधिकारों को और सुदृढ करना है। उन्होंने यह भी कहा कि संगठित और असंगठित क्षेत्र के सभी कामगारों को बहुत जल्द असंगठित श्रमिक पहचान संख्या यू-विन कार्ड जारी कर दिए जायेंगे। ये कार्ड कामगारों का ऐसा पहचान पत्र होगाजिससे उन्हें सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध होगी। इस कार्ड को हर जगह इस्तेमाल किया जा सकेगा।
----------------------------
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान को मंजूरी दे दी। इसके तहत छह करोड़ से भी ज्यादा ग्रामीण परिवारों को डिजिटल तौर पर साक्षर बनाया जाएगा। इसके लिए दो हजार तीन सौ 15 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
----------------------------
तमिलनाडु में राजनीतिक संकट और गहराने के आसार हैं। ऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी  महासचिव वी के ससिकला के वफादार विधायकों को समूहों में दिल्ली लाया जा रहा है। खबर है कि येराष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे और जल्द शपथ ग्रहण समारोह की मांग करते हुए एक ज्ञापन उन्हें सौंपेंगे।उधरश्री पन्नीरसेल्वम ने दावा किया है कि पार्टी के कई विधायकों ने उनके प्रति समर्थन व्यक्त किया है इसलिए उन्हें विश्वास है कि अगर उन्हें बहुमत सिद्ध करने के लिए कहा जाएगा तो वे इसमें सफल होंगे।
इस बीचखबर है कि तमिलनाडु के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव के कल शाम चेन्नई पहुंच रहे है। अब दोनों गुटों में राजनीतिक गतिविधियां और तेज हो जाएंगी क्योंकि दोनों हीबहुमत को अपने पक्ष में करने का प्रयास करेंगे।
----------------------------
गुजरात देश का पहला राज्य बन बया है जहां खाद्यान वितरण के लिए नकदीरहित व्यवस्था स्थापित की गई है। खाद्य और उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने इस कामयाबी पर गुजरात सरकार की सराहना की है। इस वर्ष 31 मार्च की निर्धारित तिथि से पहले ही राज्य की 17 हजार दो सौ से अधिक उचित दर की दुकानों में आधार युक्त भुगतान प्रणाली स्थापित करने के लिए उन्होंने गुजरात के प्रयासों की प्रशंसा की।
----------------------------
विदेश सचिव एसजयशंकर ने कहा है कि परमाणु शक्ति के दुष्परिणामों की अनदेखी नहीं की जा सकती और परमाणु आतंकवाद एक अंतर्राष्ट्रीय खतरा है। नई दिल्ली में आयोजित परमाणु आतंकवाद से निपटने के वैश्विक प्रयासों के तहत कार्यान्वयन और आंकलन समूह की बैठक का उद्घाटन करते हुए श्री जयशंकर ने यह बात कहीं।
----------------------------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभागआज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत तमिलनाडु के सत्तारूढ़ दल में उथल-पुथल पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढे नौ बजे से आकाशवाणी के एफ एम गोल्ड चैनलइन्द्रप्रस्थ और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।
----------------------------
कांग्रेस ने आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने कहा कि अगर वह सत्ता में आती हैतो पंचायतों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। पार्टी ने कक्षा नौ से 12 तक की पढ़ाई कर रही छात्राओं को मुफ्त साइकिल देने का भी वादा किया है। पार्टी के प्रदेश प्रभारी और महासचिव गुलाम नबी आजाद तथा प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने आज लखनऊ में घोषणा पत्र जारी किया। श्री आजाद ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी और अगर कांग्रेस राज्य में सरकार बनाती है तो हर जिले में तीन महिला पुलिस थाने स्थापित किए जाएंगे।
----------------------------
उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार जोरों पर है। इस चरण में 11 फरवरी को मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस बार करीब 32 लाख 50 हजार मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे।
पहले चरण के क्षेत्रों का चुनाव प्रचार काफी तेज हो गया है और पार्टियों के नेता लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी ने गाजियाबाद की चुनावी रैली में उत्तर प्रदेश के पिछड़ेपन के लिए सपा सरकार को जिम्मेवार ठहराया तथा अखिलेश यादव  के पिछले पांच वर्षों का हिसाब मांगा ।
अखिलेश जी जब चुनकर के आये तो हमें लगता था कि नौजवान है कुछ पढ़ा लिखा है जरूर कुछ उत्तर प्रदेश में अच्छा काम करने की कोशिश करेगा।  लेकिन पांच साल के भीतरभीतर  आपने निराश करके रख दिया उत्तर प्रदेश का विनाश करके रख दिया।
सत्ता प्रमुख मायावती ने अपनी शाहजहां पुर और बंदायू रैलियों में सपा और भाजपा पर निशाना साझा।
मायावती सपा और बीजेपी के बारे में आप लोगों को ये मालूम है कि दोनों ही सरकारों की गलत नीतियों या गलत कार्यकलापों के कारण अब यहां देश की 22 करोड़ जनता ने जबर्दस्त नाराजगी व आक्रोश व्यक्त है। 
कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी ने हापुड़ की सभा में श्री मोदी की आलोचना करते हुए कहा कि वह गरीबों और किसानों की बजाए वह पूंजीपतियों की तरजीह दे रहे हैं।
हमारा जो गठबंधन है। भाईचारे की बात करेगा। पूरे उत्तर प्रदेश में एकसाथ आगे जाने की बात करेगा। उत्तर प्रदेश एकसाथ खड़ा होगा और एक ऐसी सरकार बनाएगाजो सबकी सरकार होगी,गरीबों की सरकार होगीजो रोजगार देने की सरकार होगीकिसानों की सरकार होगी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बिजनोर सहित अन्य स्थानों में रैलियों में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनवाई। उनकी सांसद पत्नी डिम्पल यादव और अभिनेत्री जयप्रदा ने आगरा में वोट मांगे। मुल्तान सिंह यादवआकाशवाणी समाचारलखनऊ।
----------------------------
उत्तराखंड में मतदान में एक सप्ताह शेष है। इसको देखते हुए स्टार प्रचारकों के तूफानी दौरे जारी हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने देहरादून में संवाददाता सम्मेलन और चुनावी जनसभाएं की है।
----------------------------
सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर ने कहा कि आतंकवाद वैश्विक खतरा है और इसकी कोई सीमा नहीं है। हरियाणा के मानेसर में आज आतंकवाद की रोकथाम विषय पर आयोजित 17वीं अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए श्री राठौर ने कहा कि देश में और दूसरे देशों के बीच आतंकवाद निरोधक एजेंसियों में उचित तालमेल होना चाहिए। उनका कहना था कि ऐसा तालमेल बहुत जरूरी हैक्योंकि इसके अभाव में आतंकवादी अपना काम कर जाते हैं।
ऐसे कई मौके हैं हमारे देश में और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भीजब हमने ऐसी बहुत सी सूचनाएं और जानकारी साझा की हैं जिनसे वास्तव में हमें कार्रवाई करने में मदद मिली है।
----------------------------
घरेलू शेयर बाजार में आज रिजर्व बैंक की मौदिक नीति की समीक्षा के बाद मामूली गिरावट दर्ज हुई हालांकि रूपया डॉलर के मुकाबले अच्छी मजबूती में रहा।
----------------------------
भारत और बंगलादेश के बीच एक मात्र क्रिकेट टेस्ट मैच कल से हैदराबाद में खेला जाएगा। आईसीसीटेस्ट रैंकिंग में भारत पहले और बंगलादेश नौवें नंबर पर है। साल 2000 में टेस्ट का दर्जा मिलने के बाद से बंगलादेश की टीम भारत में अपना पहला टेस्ट मैच खेलेगी। मैच सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होगा।

No comments:

Post a Comment