Loading

08 February 2017

समाचार

  • तमिलनाडु के कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओपन्नीरसेल्वम ने अब कहा कि उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया। पन्नीरसेल्वम को पार्टी कोषाध्यक्ष पद से हटाया गया।
  • उच्चतम न्यायालय में कलकत्ता उच्च न्यायालय केन्यायाधीश सी एस कर्णन के विरूद्ध अवमानना याचिका की सुनवाई आज।
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों परप्रचार कल समाप्त होगा।
  • निर्वाचन आयोग ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को लोगों से किसी अन्य पार्टी से पैसा लेकर भारतीय जनता पार्टी को वोट देने के कथित वक्तव्य पर फिर नोटिस जारी किया।
  • परमाणु आतंकवाद पर तीन दिन का वैश्विक सम्मेलन आज से नई दिल्ली मेंडेढ़ सौ देश भाग लेंगे।
  • ब्रिटेन सरकार अंतिम ब्रेक्जिट समझौते पर सांसदों को चर्चा और मतदान का अवसर देने को तैयार।

------------
तमिलनाडु में ऑल इंडिया अन्ना डी एम के महासचिव वी० के० ससिकला के पार्टी नेता चुने जाने के बाद राज्य की राजनीति में अचानक बदलते घटनाक्रम में कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओ० पन्नीरसेल्वम ने विद्रोह कर दिया है। उन्होंने ससिकला गुट पर उनसे जबरन इस्तीफा लेने का आरोप लगाया।
इस बीचसुश्री ससिकला ने पार्टी सहयोगियों और मंत्रियों से परामर्श के बाद श्री पन्नीरसेल्वम को पार्टी के कोषाध्यक्ष पद से हटाने की घोषणा कर दीउनकी जगह वनमंत्री डिंडीगुल श्रीनिवासन को कोषाध्यक्ष बनाया गया है।    
मीडिया से देर रात हुई बातचीत में सुश्री ससिकला ने श्री पन्नीरसेल्वम के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि उन्हें इस्तीफा देने को मजबूर नहीं किया गया। सुश्री ससिकला ने सभी पार्टी विधायकों के एकजुट रहने का दावा किया है।
श्री पन्नीरसेल्वम ने कहा कि अगर पार्टी कार्यकर्ता और लोग चाहें तो वे अपना इस्तीफा वापस लेने को तैयार हैं।
इस बीचराज्यपाल विद्यासागर राव ने श्री पन्नीरसेल्वम का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। हालांकि उन्होंने कार्यवाहक मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल से व्यवस्था होने तक कार्य करते रहने को कहा है। सुश्री ससिकला के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख अभी तय नहीं हुई है।
सुश्री वी के ससिकला और उनके सहयोगियों के विरुद्ध कार्यवाहक मुख्यमंत्री ओपन्नीरसेल्वम के विद्रोह से तमिलनाडु की राजनीतिक स्थिति में अचानक ही नया मोड आ गया है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि विधायकों की बैठक के दो दिन के बाद श्री पन्नीरसेल्वम के खुलासे से पार्टी में फूट की आशंका बढ़ गई है। सुश्री ससिकला के सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए आज कार्यवाहक राज्यपाल विद्यासागर राव से मिलने से पहले एआईए डीएमके विधायकों की आज सुबह पार्टी मुख्यालय में बैठक हो सकती है। राज्यपाल के आज चेन्नई पहुंचने की संभावना है। श्री पन्नीरसेल्वम के विद्रोह के चलते लोगों में राज्यपाल के अगले कदम को लेकर उत्सुकता बढ़ गई है। चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से रवि कपूर।
------------
उच्चतम न्यायालय आज एक मौजूदा न्यायाधीश के खिलाफ अवमानना मामले की सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश जे.एसखेहर ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के वर्तमान न्यायाधीश सी.एसकर्णन के खिलाफ अदालत की अवमानना की कार्यवाही शुरू करने का कल फैसला किया था। श्री कर्णन ने मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों के खिलाफ आरोप लगाए थे।
------------
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 53 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन-पत्रों की कल जांच के बाद 711 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। 156 उम्मीदवारों के पर्चे विभिन्न कारणों से खारिज कर दिए गए। इस बीचहमारे संवाददाता ने खबर दी है कि 11 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार ज़ोरों पर है।
पश्चिमी और मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश तथा तराई क्षेत्र के जिन जनपदों में प्रथम तीन चरणों में चुनाव होने हैंवहां इन दिनों चुनाव का सघन प्रचार अभियान चल रहा है। सभी राजनीतिक दलों के शीर्ष और वरिष्ठ नेतागण ज्यादा से ज्यादा जनसभाएं कर अधिकतम वोटरों तक पहुंचने के प्रयासों में लगे हुए हैं। इस बीचचुनाव आयोग की मशीनरी भी आदर्श अचार संहिता का पालन कराने में पूरी तरह जुटी हुई हैंजिसका नतीजा है कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अब तक कुल 103 करोड़ की नियम विरुद्ध धनराशि और लगभग 40 करोड़ रुपए की अवैध शराब जब्त की जा चुकी है। मेराजुद्दीन,आकाशवाणी समाचारलखनऊ।
उत्तर प्रदेश में कानपुर की सभी विधान सभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार में तेजी आ गई है। तीसरे चरण में दस विधान सभा सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को वोट डाले जाएगें।
उत्तराखण्ड में विधानसभा चुनाव को देखते हुए नेपाल ने पहली बार राज्य की सीमा से लगी शराब की दुकानों को मतदान से 48 घंटे पहले बंद करने का फैसला किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि हाल में चम्पावत जिला प्रशासन ने नेपाली अधिकारियों के साथ इस बारे में बैठक की थी।
ऱाज्य की 275 किलोमीटर की सीमा पड़ोसी देश नेपाल से लगी हुई है। पिथौरागढ़ और चंपावत जिलों की नेपाल के साथ पूर्वी सीमा काली नदी से लगी है। नेपाल से लगा सीमावर्ती क्षेत्र सुऱक्षा के लिहाज से काफी संवेदनशील है। ऐसे में चुनाव के समय सीमाओं की सुरक्षा चौकस की गई हैलेकिन गौर करने वाली बात यह है कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि उत्तराखंड में मतदान दिवस से 48 घंटे पहले दोनों देशों की सीमा को सील करने के साथ शराब की दुकानें भी बंद रखने का फैसला किया गया है। ओ पी मीणा के साथ संजीव सुंदरियालआकाशवाणी समाचारदेहरादून।
------------
निर्वाचन आयोग ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को लोगों से किसी अन्य पार्टी से पैसा लेकर भारतीय जनता पार्टी को वोट देने के उनके कथित बयान के लिए फिर नोटिस जारी किया है। आयोग ने उनसे कल दोपहर तक जवाब देने को कहा है। आयोग के पहले नोटिस का जवाब देते हुए श्री पर्रिकर ने कहा था कि उनके शब्दों को गलत तरीके से लिया गया है। श्री पर्रिकर ने गोवा विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान उनके भाषण से सम्बद्ध सीडी की प्रामाणिकता पर भी सवाल उठाया। अपने ताजा नोटिस में आयोग ने श्री पर्रिकर के जवाब को खारिज कर दिया और कहा कि सीडी प्रमाणिक है।
------------
ओडिसा राज्य निर्वाचन आयोग ने इस महीने की चार तारीख को ढेंकानाल में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता की हत्या की जांच अपराध शाखा से कराने की सिफारिश की है।
राज्य में 13 फरवरी से शुरू होने वाले पंचायत चुनाव के लिए पोस्टर लगाने को लेकर ढेंकानाल में दो गुटों के बीच संघर्ष हुआ था।
------------
परमाणु आतंकवाद से निपटने के वैश्विक प्रयासों के तहत क्रियान्वयन और आकलन समूह की बैठक आज नई दिल्ली में शुरू हो रही है। विभिन्न भागीदार देशों के करीब डेढ़ सौ प्रतिनिधि और अंतर्राष्ट्रीय संगठन तीन दिन की इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। विदेश सचिव एसजयशंकर आयोजन का उद्घाटन करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया कि विदेश मंत्रालय और परमाणु ऊर्जा विभाग ने इसका आयोजन किया है।
बैठक में वैश्विक परमाणु अप्रसार और परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए भारत की प्रतिबद्धताओं पर जोर दिया जाएगा। साथ ही ये परमाणु सुरक्षा के मुद्दे पर भारत के अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग का भी हिस्सा है। परमाणु सुरक्षासंस्थागत ढांचे को मजबूत करनेक्षमता विकास और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने के लिए भारत की लगातार चली आ रही प्राथमिकता पर भी बैठक में चर्चा होगी। रूसी परिसंघ और अमरीका ने 2006 में आतंकवाद से मुकाबले के लिए इस वैश्विक पहल की शुरुआत की थी। पिछले 10 सालों में इसमें 86 देश और पांच प्रेक्षक संगठन शामिल हो गए हैं। संत बहादुर के साथशशांक कुमारआकाशवाणी समाचारदिल्ली।
------------
लोकसभा ने विशेष बैंक नोट दायित्व समाप्ति विधेयक 2017 पारित कर दिया है। विधेयक के अनुसार पांच सौ और एक हजार के पुराने नोटों को रखनेदूसरों को देने और प्राप्त करने को अपराध माना गया है। इस विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि इस फैसले से उन लोगों पर असर पड़ा है जो कर की चोरी कर रहे थे।
------------
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए तीसरे दौर में लगभग तीन लाख 74 हजार कर दाताओं को सराहना प्रमाण पत्र जारी किये हैं। इसके साथ ही बोर्ड अब तक इस तरह के लगभग 23 लाख प्रमाण पत्र जारी कर चुका है।
------------
गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय - एस एफ आई ओ ने ओडि़सा में चिटफंड कंपनी अर्थ तत्व के मनी लांड्रिंग घोटाले की जांच शुरू कर दी है। एस एफ आई ओ के पांच सदस्यों के दल ने कल भुवनेश्वर के झारापाड़ा जेल में अर्थ तत्व समूह के प्रमुख प्रदीप सेठी और चार अन्य आरोपियों से पूछताछ की।
अर्थ तत्व समूह ने ओडि़सा के हजारों निवेशकों से कथित रूप से एक हजार दो सौ करोड़ रूपये ठगे थे।
------------
केन्द्र ने बम्बई उच्च न्यायालय को सूचित किया है कि सनातन संस्था को गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत आतंकवादी संगठन घोषित करने और प्रतिबंध लगाने के लिए संतोषजनक सबूत नहीं मिले हैं। संगठन के सदस्यों पर पनवेल और ठाणे में आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।
इस संगठन का एक सदस्य नरेन्द्र दाभोलकर हत्या मामले में गिरफ्तार किया गया था।
------------
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा है कि तेरह हज़ार से भी अधिक दिव्यांगों को केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी दी गई है। कल नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार के सभी पन्द्रह हज़ार छह सौ चौरान्वे रिक्त पदों को भरने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने बताया कि अब तक दिव्यांगों के लिए रिक्त पदों का 84 प्रतिशत भरा जा चुका है।
------------
बिहार में विशेष जांच दल - एस.आई.टीने लिपिक परीक्षा प्रश्-पत्र लीक मामले में बिहार कर्मचारी चयन आयोग के सचिव परमेश्वर राम और पांच अन्य को हिरासत में लिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि इस रैकेट में शामिल दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।
------------
ब्रिटेन सरकार यूरोपीय संघ के साथ होने वाले अंतिम ब्रेक्जिट समझौते के बारे में सांसदों की चर्चा और मतदान के लिए सहमत हो गई है। लेकिन सरकार ने चेतावनी दी है कि वे ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने से नहीं रोक सकते।
हालांकि सरकार ने चेतावनी दी है कि अगर संसद यूरोपीय संघ के साथ नये व्यापारिक समझाते सहित अंतिम समझौते की शर्तों को नामंजूर कर देती है तो भी ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा। ब्रेक्जिट मंत्री डेबिड जोन्स ने हॉउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि यह सार्थक मतदान होगा।
------------
पाकिस्तान में आज तड़के समुद्र तट के पास भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता छह दशमलव तीन मापी गई।
भूकंप से अभी किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।
------------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
गरीबों को ताकतवर बनाने के लिए की गई नोटबंदी-राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में प्रधानमंत्री का जवाब इकॉनॉमिक टाइम्स सहित लगभग सभी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। बकौल दैनिक जागरणसर्जिकल स्ट्राइक और नोटबंदी के बाद विपक्ष के आरोपों का पहली बार संसद में दिया गिन-गिन कर जवाब। हरिभूमि ने प्रधानमंत्री के भाषण को सुर्खी दी है-आर्थिक स्वच्छता का अभियान है नोटबंदीअगला कदम बेनामी संपत्ति के खिलाफ होगा।
अमर उजाला की खबर है-पठानकोट हमले के सरगना मसूद पर प्रतिबंध को यू.एनपहुंचा यू.एस.। जनसत्ता के शब्द हैं अब अमेरिकी कोशिश का विरोध किया चीन ने।
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी-आईएसआई का एजेंट और कानपुर रेल हादसे के मुख्य षडयंत्रकारी के नेपाल में पकड़े जाने की खबर को दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों ने अहमियत दी है।  
मुझ से जबरन इस्तीफा दिलवायाअम्मा तो मुझे सीएम चाहती थींतमिलनाडु के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पन्नीरसेलवम के ऑल इंडिया अन्ना डीएमके महासचिव वी.के ससिकला के खिलाफ विद्रोह की खबरें राजस्थान पत्रिका सहित अधिकांश अखबारों में है। 
नवभारत टाइम्स की सुर्खी हैअगर कोई चार्टेड एकाउंटेंट अपने क्लाइन्ट का गलत रिटर्न भरेगा तो उस पर दस हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment