Loading

17 February 2017

  • समाचार : -

    • आल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के वरिष्‍ठ नेता इडप्‍पा अड़ी के पलनीसामी ने तमिलनाडु के नये मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। विधानसभा में शनिवार को अपना बहुमत सिद्ध करेंगे। 
    • मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण तथा उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का काम समाप्‍त। 
    • उत्‍तर प्रदेश में तीसरे और चौथे चरण के लिए चुनावी गतिविधियां जोरों पर।
    • निर्वाचन आयोग ने रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर की रिश्‍वत संबंधी टिप्‍पणी को आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन माना।
    • उच्‍चतम न्‍यायालय ने गूगल, याहू और माइक्रोसॉफ्ट से लिंग निर्धारण संबंधी सूचनाएं हटाने के लिए समिति गठन करने को कहा।
    • संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने इस्राइल और फलस्‍तीन संघर्ष के समाधान के लिए दो राष्‍ट्रों के सिद्धान्‍त को छोड़ने के खिलाफ डोनाल्‍ड ट्रम्‍प को चेतावनी दी।

- - - - -
तमिलनाडु में श्री इडाप्‍पड़ी के पलानीसामी ने राज्‍य के 13वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। आज चेन्‍नई में राजभवन में दरबार हॉल में उन्‍हें राज्‍यपाल विद्यासागर राव ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके साथ 30 अन्‍य मंत्रियों ने भी शपथ ली है। श्री पलनीसामी शनिवार को राज्‍य विधानसभा में अपना बहुमत सिद्ध करेंगे।  हालांकि उन्‍हें बहुमत सिद्ध करने के लिये 15 दिनों का समय दिया गया है। आज पार्टी के पुराने नेता श्री सेनगोट्टायन ने भी शपथ ली। वे काफी समय से मंत्री पद से दूर थे। सुश्री वी के ससिकला ने श्री पांडियराजन के स्‍थान पर उन्‍हें ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के मुख्‍यालय में कैबिनेट में जगह दी थी। मंत्रिपरिषद में बाकी सभी पुराने चेहरे हैं। ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके के पार्टी में सत्‍ता संघर्ष के दौरान श्री पांडियराजन, पूर्व मुख्‍यमंत्री ओ पन्‍नीरसेल्‍वम खेमे में आ गये थे।  और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से:-
श्री पलनीसामी के तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेने के साथ ही राज्‍य में राजनैतिक अनिश्चितता का दौर समाप्‍त हो गया है।  वे सलेम जिले के इडाप्‍पड़ी से चार बार विधायक रहे हैं और स्‍वर्गीय जयललिता तथा सुश्री वी के ससिकला के काफी करीबी हैं।  शपथ लेने के तुरन्‍त बाद श्री पलनीसामी मरीना बीच स्थित जयललिता की समाधि पर श्रृद्धांजली देने पहुंचे।  उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि वह तय समय मे अपना बहुमत सिद्ध कर देंगे।  राज्‍य में विपक्ष के नेता एम के स्‍टालिन ने कहा कि नयेमुख्‍यमंत्री ने स्‍वतंत्र रूप से कार्य करना चाहिए और किसी के इशारे पर नहींचलना चाहियें। 
- - - - -
इधर, ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के ओ. पन्‍नीरसेल्‍वम गुट ने आज नई दिल्‍ली में निर्वाचन आयोग से मुलाकात की। राज्‍यसभा सांसद वी मैत्रेयन के नेतृत्‍व में इस गुट के 12 सदस्‍यीय प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी नसीम जैदी और अन्‍य शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की। और उन्‍हें एक ज्ञापन दिया। 
- - - - -
निवर्तमान मुख्‍यमंत्री ओ०पन्‍नीरसेल्‍वम ने चेन्‍नई में संवाददाताओं को बताया कि धर्म-स्‍थापना का संघर्ष जारी रहेगा। उन्‍होंने यह आरोप भी लगाया कि नई सरकार उन विधायकों के बल पर गठित हो रही है जिन्‍हें जन-भावनाओं की अनदेखी करके कुवाथूर रिजार्ट में बंधक बनाया गया था। 
बाद में श्री पन्‍नीरसेल्‍वम ने स्‍वर्गीय जयललिता की समाधि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की।  
- - - - -
इसबीच, विपक्षी डी एम के पार्टी ने कहा है कि शनिवार को जब सदन में विश्‍वास मत डाला जाएगा उनकी पार्टी के विधायक ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के किसी गुट को समर्थन नहीं देंगे। राज्‍य विधानसभा में डी एम के के नवासी सदस्‍य है। 
- - - - -
मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का काम आज समाप्‍त हो गया। 60 सीटों वाली विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 8 मार्च को 22 सीटों के लिए मतदान होगा।
वहीं उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए नामांकन पत्र भरने का काम आज समाप्‍त हो गया। 403 सदस्यों की विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में 8 मार्च को 40 सीटों के लिए मतदान होगा। नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी। सोमवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।
इस बीच, राज्‍य में तीसरे और चौथे चरण के मतदान के लिए प्रचार अभियान जोरों पर है। आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तथा भाजपा के अन्‍य दिग्‍गज नेता और समाजवादी पार्टी, कांग्रेस तथा बहुजन समाज पार्टी के स्‍टार प्रचारक विभिन्‍न निर्वाचन क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित किया। 
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भाजपा इस चुनाव में तेजी से आगे बढ़ रही है। उत्‍तरप्रदेश में हरदोई में चुनावी रैली में उन्‍होंने समाजवादी पार्टी की सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि राज्‍य में कानून और व्‍यवस्‍था की स्‍थिति काफी खराब है। 
पुलिस थाना होना चाहियेंकि सपा का कार्यालय होना चाहियेंअगर सरकारसही होअगर घुडसवार सही हो तो घोड़ा भी तो सही दिशा में चलता हैसबसेज्‍यादा देश में अगर हत्‍याएं कहीं होती हैं तो प्रदेश का नाम है उत्‍तर प्रदेश। 
राज् के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने चुनावी सभा में विपक्षी दलों पर आरोप लगाते हुए राज्‍य में फिर से अपनी सरकार बनने का भरोसा जताया। 
ये जो साइकिल बची हैये आगे आने वाले विधानसभा में भी पहुंचेक्योंकि वोसब रणनीति अपनायेंगे जो अपना सकते हैंअगर धर्म की लड़ाई है तो अधर्मकरने वाले कभी नहीं जीते आप पन्ने उठा कर देख लेना।  जिन्होंने रास्तागलत अपनायावो कभी नहीं जीते। 
कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अपनी रैली में ऐसी सरकार बनाने की अपील की जो आम जनता के लिये कार्य करे। 
उत्तर प्रदेश में आप अपनी सरकार बनाओएक ऐसी सरकार बनाओ जोआपको शक्ति दे।  जो आपके साथ खड़े होके आपको सच्चाई बताये।  झूठेवायदे में कुछ नहीं होने वाला। 
और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से:-
तीसरे चरण के चुनाव प्रचार में अंतिम दौर में आज सीतापुर में कांग्रेसउपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी पर सरकार की आलोचना जारी रखी।  समाजवादी पार्टी नेता और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मैनपुरी में चुनाव रैलीमें बोलते हुए प्रधानमंत्री से पूछा कि नोटबंदी के बाद सरकार ने कितनाकालाधन इकट्ठा किया है।  बहुजन समाज पार्टी के महासचिव सतीश मिश्रा नेएक जनसभा में आरोप लगाया कि समाजवादी पार्टी की सरकार में राज् मेंभ्रष्टाचार बहुत बढ़ गया है।  संजय प्रताप सिंहआकाशवाणी समाचारइलाहाबाद। 
- - - - -
निर्वाचन आयोग ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के रिश्‍वत संबंधी टिप्‍पणी को चुनाव संहिता का उल्‍लंघन माना है और भविष्‍य में उनसे सतर्क रहने को कहा है। अपने आदेश में आयोग ने कहा कि सभी नेताओं - विशेष रूप से उच्‍च संवैधानिक पदों पर आसीन लोगों से, निर्वाचन प्रक्रिया की गरिमा और शुचिता बनाए रखने की उम्‍मीद की जाती है। आयोग ने कहा है कि ऐसे वक्‍तव्‍य स्‍वीकार्य नहीं हैं।
इससे पहले, आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा गोवा फारवर्ड पार्टी ने श्री पर्रिकर के खिलाफ आयोग में शिकायत दर्ज की थी। 
- - - - -
उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज गूगल, याहू और माइक्रोसाफ्ट इंटरनेट सर्च ईंजनों को निर्देश दिया है कि वे तत्‍काल अपने यहां विशेषज्ञों की ऐसी समितियां गठित करें, जो भारतीय कानूनों के अनुसार प्रतिबंधित प्रसव-पूर्व लिंग निर्धारण के बारे में प्रसारित की जा रही सामग्री को हटाना सुनिश्चित करे। हालांकि, उच्‍चतम न्‍यायालय ने आश्‍वासन दिया कि वह उनके खिलाफ किसी प्रकार की अवमानना की कार्रवाई नहीं करेगा।  न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्र और न्‍यायमूर्ति आर भानुमति की पीठ ने कहा कि किसी प्रकार का संदेह होने पर इन सर्च ईंजनों की विशेषज्ञ समितियां केंद्र द्वारा नियुक्‍त नोडल एजेंसी से दिशा-निर्देश और आवश्‍यक कार्रवाई के लिए संपर्क कर सकते हैं। 
- - - - -
वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि झारखंड में राजनीतिक स्थिरता और नीति सुधारों के कारण विकास की उच्‍च वृद्धि दर बनी है। वे रांची में मोमेन्टम झारखंड नाम के दो दिन के वैश्विक निवेशक सम्‍मेलन में मुख्‍य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। 
अपने भाषण में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने हाल के नीति सुधारों और अन्‍य महत्‍वपूर्ण पहल का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने दावा किया कि निकट भविष्‍य में देश में झारखंड अधिक विकसित क्षेत्र के रूप में उभरेगा।  
हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस मोमेन्टम झारखंड सम्‍मेलन के लिए समूचे रांची तथा खेलगांव में सम्‍मेलन स्‍थल को विशेष रूप से सजाया गया है। झारखंड सरकार को इस सम्‍मेलन से लगभग तीन लाख 75 हजार करोड़ रूपये के निवेश की आशा है। 
- - - - -
संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने इस्राइल और फलस्‍तीन संघर्ष के समाधान के लिए दो राष्‍ट्रों के सिद्धांत को छोड़ने के खिलाफ अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को चेतावनी दी है। संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख का कहना है कि इस संघर्ष का दो राष्‍ट्रों के विकल्‍प के सिवा और कोई हल ही नहीं है। श्री ट्रंप का कहना है कि शांति के किसी भी फॉर्मूले को वह समर्थन देने को तैयार हैं। हालांकि ऐसा कोई फॉर्मूला, अमरीका की दशकों पुरानी नीति के विरूद्ध है।  
- - - - -
उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी 19 से 23 फरवरी तक युगांडा और रवांडा की यात्रा पर जा रहे हैं। आज नई दिल्‍ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता विकास स्‍वरूप ने बताया कि रवांडा में श्री अंसारी वहां के राष्‍ट्रपति पॉल कगमे से मिलेंगे और रवांडा विश्‍वविद्यालय को संबोधित करेंगे। वे रवांडा के प्रधानमंत्री के भोज में भी शामिल होंगे।  
युगांडा यात्रा की जानकारी देते हुए पूर्व और दक्षिण अफ्रीका मामलों की संयुक्‍त सचिव नीना मल्‍होत्रा ने बताया कि उपराष्‍ट्रपति युगांडा के राष्‍ट्रपति योवेरी मुसोवेनी और उपराष्‍ट्रपति से मिलेंगे। वे कंपाला में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।  
- - - - -
एअर इंडिया के विमान कनिष्‍क में 1985 में हुए बम धमाके के लिए दोषी ठहराए गए इंद्रजीत सिंह रेयत को रिहा कर दिया गया। कनाडा के पैरोल बोर्ड ने यह जानकारी दी। इस बम धमाके में तीन सौ 31 लोगों की मौत हो गई थी। करीब दो दशक तक सलाखों के पीछे रहने के बाद एक साल पहले ही इंद्रजीत सिंह रेयत को सुधार गृह भेजा गया था।  
- - - - -
प्रवर्तन निदेशालय ने इस्‍लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के घनिष्‍ठ सहयोगी आमिर गजधर को धन शोधन रोकथाम कानून के तहत  आज मुंबई में गिरफ्तार किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने हाल ही में नाइक और उसके गैर-सरकारी संगठन इस्‍लामिक रिचर्स फाउंडेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया था।  
- - - - -
इराक में बगदाद में तीन दिनों में तीसरे विस्‍फोट में कम से कम 45 लोग मारे गये। सुरक्षा और चिकित्‍सा सूत्रों ने बताया है कि विस्‍फोटक सामग्री से भरी एक कार से शहर के दक्षिणी वाया क्षेत्र में कार डीलर के निकट विस्फोट किया गया जिसमें कम से कम 50 लोग घायल हुए।  
कल पुरानी कार के डीलरों और गैराजों के पास विस्‍फोट में कम से कम 18 लोग मारे गये।  
इस्‍लामिक स्‍टेट ने आज की हमले की जिम्‍मेदारी ली है।  
- - - - -
पाकिस्‍तान में आज शाम सिंध प्रांत स्थित लाल शहबाज कलंदर के मज़ार पर हुए आत्‍मघाती बम विस्‍फोट में कम से कम 30 लोग मारे गये और बड़ी संख्‍या में लोग घायल हुए।  
- - - - -
बॉम्‍बे शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक एक सौ 46 अंक बढ़कर 28 हजार तीन सौ एक पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेज का निफ्टी भी 53अंक की बढ़त के  साथ आठ हजार सात सौ 78 हो गया।  

- - - - -

No comments:

Post a Comment