Loading

17 February 2017

समाचार

                     

  • नगालैंड में सत्तारूढ़ नगा पीपल्स फ्रंट के अध्यक्ष शुरहोज़ेली लिएजीत्सू को पार्टी विधायक दल का निर्विरोध नेता चुना गया। वे मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग का स्थान ले सकते हैं।
  • उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार आज शाम समाप्त होगा। मतदान रविवार को।
  • उच्चतम न्यायालय मुस्लिम समुदाय में तीन तलाकनिकाहहलाला और बहुविवाह जैसे रिवाज़ों से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं की सुनवाई के लिए पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ गठित करेगा। 
  • विमुद्रीकरण के दौरान संदिग्ध नकद जमाओं के लिए  लगभग नौ लाख बैंक खाते आयकर विभाग की जांच के दायरे में।
  • पाकिस्तान के सिंध प्रांत में भीड़भाड़ वाली सूफी दरगाह के भीतर हुए आत्मघाती हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 75 हुई। इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह सात मुस्लिम बहुल देशों के लिए यात्रा प्रतिबंध से संबंधित एक नये कार्यकारी आदेश पर अगले सप्ताह हस्ताक्षर करेंगे।
  • और भारत के छह खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस फेडरेशन-आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर इंडिया ओपन टेनिस के प्री क्वार्टर फाइनल में ।

...................
नगालैंड में सत्तारूढ़ नगा पीपल्स फ्रंट के अध्यक्ष शुरहोज़ेली लिएजीत्सू को पार्टी विधायक दल का निर्विरोध नेता चुना गया है। पार्टी विधायकों ने उनसे मुख्यमंत्री टी.आरज़ेलियांग से सत्ता ग्रहण करने का आग्रह किया है। एक रिपोर्ट-
कोहिमा में राज्य के संसदीय कार्य मंत्री केयानीली पेसेई ने कहा कि नगा पीपल्स फ्रंट के ज्यादातर विधायको ने आंदोलन कर रहे समूहों और सरकार के बीच गतिरोध समाप्त करने के लिए श्री शुरहोज़ेली को नेता चुना है। उन्होंने कहा कि श्री शुरहोज़ेली ने राष्ट्रपति शासन से बचने के लिए यह पेशकश स्वीकार कर ली है। शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के कारण पिछले महीने से नगालैंड में कानून व्यवस्था की स्थिति खराब है। आंदोलनरत संगठन मुख्यमंत्री ज़ेलियांग से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।
कोहिमा से अनेला जमीर की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से देवेंद्र त्रिपाठी।
...................
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार आज शाम समाप्त हो रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चरण में रविवार को 12 जिलों की उनहत्तर विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।
तीसरे चरण के चुनाव के लिये सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस चरण में 89 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 826 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उधर सातवें चरण के लिये नामांकन दाखिल करने का काम कल पूरा हो गया। इस चरण के लिये कुछ 610 नामांकन पत्र भरे गये। इस बीच छठे चरण के लिये नामांकन पत्रों की जांच के बाद 73 उम्मीदवारों के पर्चे रद्द कर दिये गये। अब इस चरण में 664 उम्मीदवार चुनाव लड़ सकते हैं। छठवें चरण के लिये नाम वापसी शनिवार तक की जा सकती है।
संजय प्रताप सिंहआकाशवाणी समाचारइलाहाबाद।
सातवें और अंतिम चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज की जाएगी। आठ मार्च को होने वाले अंतिम चरण के चुनाव में चार सौ तीन सदस्यों की राज्य विधानसभा की चालीस सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। उम्मीदवार सोमवार तक नाम वापस ले सकेंगे।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में बाकी चरण के चुनाव के लिये प्रचाऱ अभियान चरम पर है।
सभी पार्टियों के बड़े नेता चुनाव प्रचार के आज आखिरी दिन कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहते। सपा प्रमुख अखिलेश यादव बाराबंकी और लखनऊ में रैली करेंगेवहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह बस्ती और संत कबीर नगर में रहेंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह सीतापुर में चार रैलियों को संबोधित करेंगे। राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी रायबरेली में वोटरों को लुभाएंगे। बसपा प्रमुख मायावती सहित अन्य नेता भी चुनावी कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
मुल्तान सिंह यादवआकाशवाणी समाचारलखनऊ।
...................
उधरमणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के नामांकन पत्रों की जांच आज की जाएगी। आठ मार्च को दूसरे चरण के चुनाव में 22 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। राज्य विधानसभा में कुल साठ सीटें हैं। उम्मीदवार सोमवार तक नाम वापस ले सकेंगे।
...................
तमिलनाडु में नए मुख्यमंत्री इडापड्डी केपलानीस्वामी  कल राज्य विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे। सत्तारूढ़ ऑल इंडिय़ा अन्ना डीएमके के बीच आंतरिक सत्ता संघर्ष के कारण लम्बे राजनीतिक संकट के बाद राज्यपाल विद्यासागर राव ने कल श्री पलानीस्वामी को राज्य में सरकार बनाने और पद की शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया। सुश्री वी.केससिकला के वफादार माने जाने वाले श्री पलानीस्वामी को राज्यपाल ने बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-
तमिलनाडु विधानसभा में मुख्यमंत्री ईपलानीस्वामी के ए.आई..डी.एम.केगुट ने 124 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। पार्टी के करीब दस विधायकों ने पूर्व मुख्यमंत्री ओपन्नीरसेल्वम के नेतृत्व वाले विरोधी गुट को अपना खुला समर्थन देने का दावा किया है। विधानसभा की एक सीट रिक्त होने के कारण अब जीतने के लिये 117 मतों की जरूरत है। यह देखना बाकी है कि कल विश्वास प्रस्ताव जीतना नई सरकार के लिये आसान होगा या नहीं।
चेन्नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं चंद्रशेखर शर्मा।
...................
नोटबंदी के दौरान संदिग्ध बैंक जमाओं के लिए आयकर विभाग की जांच के दायरे में आए 18 लाख लोगों में से लगभग आधे व्यक्तियों को संदेहपूर्ण श्रेणी में रखा गया हैलेकिन उनके खिलाफ कार्रवाई नई कर माफी योजना के बाद ही शुरू की जाएगी। यह योजना 31 मार्च को समाप्त हो रही है। स्वच्छ धन अभियान यानी आपरेशन क्लीन मनी के तहत आयकर विभाग ने उन 18 लाख लोगों को एसएमएस और ई-मेल भेजे थेजिन्होंने पांच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोटों को बदलने की 50 दिन की अवधि के दौरान पांच लाख रुपये से अधिक धनराशि जमा की थी। आयकर विभाग ने ऐसे व्यक्तियों से आयकर अधिनियम और अन्य संबंधित कानूनों के तहत प्रवर्तन की कार्रवाई से बचने के लिए अपने जवाब पिछले बुधवार तक दाखिल करने को कहा था।चूंकि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 31 मार्च तक चलेगी इसलिए किसी जमाकर्ता के खिलाफ कार्रवाई यह योजना समाप्त होने के बाद ही की जा सकती है। अगर नकद जमा को काले धन का खुलासा करने की योजना के तहत घोषित कर दिया जाता हैतो जांच की कार्रवाई बंद कर दी जाएगी।
...................
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि वह मुस्लिम समुदाय में तीन तलाक,निकाह हलाला और बहु-विवाह के रिवाज से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं की सुनवाई और निर्णय के लिए पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ गठित करेगा। प्रधान न्यायाधीश जे.एसखेहर की अध्यक्षता में पीठ ने केंद्र सरकार द्वारा न्याय निर्णय के लिए दाखिल किए गए मुद्दों की सूची सौंपे जाने पर यह बात कही। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने देश के संवैधानिक इतिहास में पहली बार मुस्लिम समुदाय में मौजूद इन प्रथाओं को लैंगिक समानताधर्म-निरपेक्षता और बाध्यकारी अंतर्राष्ट्रीय नियमों जैसे आधारों पर शीर्ष न्यायालय में चुनौती दी है।
...................
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सूफी संत लाल शाहबाज कलंदर की दरगाह के भीतर हुए आत्मघाती हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है और दो सौ से ज्यादा घायल हुए हैं। कल एक हमलावर ने दरगाह में घुसकर हथगोला फेंका लेकिन वह फट नहीं सका। इसके बाद उसने घटनास्थल पर ही खुद को उड़ा लिया। उस समय वहां सूफी नृत्य का कार्यक्रम चल रहा था और परिसर के अंदर सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद थे।
आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।
...................
 अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वह यात्रा  प्रतिबंधों से संबंधित आदेश को बदलने के लिए अगले सप्ताह एक नए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे। पिछले आदेश के तहत मुस्लिम बहुल सात देशों से अमरीका की यात्रा पर रोक लगा कर ज्यादातर शरणार्थियों को अस्थाई रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। श्री ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में  कहा कि नए आदेश से अमरीकी हितों की व्यापक रक्षा हो सकेगी।
...................
छह भारतीय खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस फेडरेशन-आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर इंडिया ओपन टेनिस के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। पुरूष  सिंगल्स में अचंत शरत कमलहरमीत देसाई और सानिल शेट्टी तथा महिला वर्ग में माउमा दासमौसमी पॉल और सुथीर्ता मुखर्जी ने अंतिम सोलह में प्रवेश किया।
...................
हिमाचल प्रदेश में कॉमन सर्विस सेन्टर के विशेषज्ञों के प्रयास से लोग नकदीरहित प्रणाली अपना रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बिलासपुर जिले के उप-मंडल स्वरघाट की कुटेहला पंचायत का काठला गांव कैशलेस हो गया है।
...................
समाचार पत्रों से
दिल्ली सीरियल ब्लास्ट मामले में विशेष अदालत द्वारा कल सुनाई गई सजा पर अमर उजाला की सुर्खी है - दो आरोपी सबूतों के अभाव में बरीजबकि तीसरा दोषी करारलेकिन दस साल से अधिक सजा काटने के कारण हुआ रिहा। राजस्थान पत्रिका लिखता है - बारह साल बाद फैसला, 67 लोगों की मौत का कोई दोषी नहीं। दैनिक भास्कर के अनुसार - पीड़ितों के रिश्तेदार फैसले को हाईकोर्ट में देंगे चुनौती।
तीन तलाक के मुद्दे पर फैसला करेगी संविधान पीठ - राष्ट्रीय सहारा की खबर है। अखबार लिखता है कि पीठ ने स्पष्ट किया है कि वह इन मुद्दों को तय करने के लिए शनिवार-रविवार को भी बैठने को तैयार हैं क्योंकि यह बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। दैनिक जागरण लिखता है - तीन तलाक पर केंद्र के चार सवाल। सुप्रीम कोर्ट ने बाकी पक्षकारों से भी विचार के बिंदु देने को कहा।
उच्चतम न्यायालय ने भ्रूण लिंग जांच से जुड़े विज्ञापन दिखाने पर गूगल,याहू और माइक्रोसॉफ्ट जैसी सर्च इंजन कंपनियों को फटकार लगाई। दैनिक भास्कर की पहली खबर है।
रक्त दान किया तो 90 की उम्र में भी रह सकते हैं सेहतमंद। मोटापे से भी मुक्ति दिलाता है रक्तदान शीर्षक से राष्ट्रीय सहारा लिखता है - व्यक्ति में 24 घंटे के अंदर खून की  मात्रा सामान्य हो जाती है।
137 साल में तीसरी सबसे ज्यादा गर्म रही जनवरी। अमर  उजाला में प्रमुखता से है। पत्र ने आगे लिखा है देश के 91 बड़े जलाशयों में 45 प्रतिशत बचा पानी। उधरदैनिक ट्रिब्यून का कहना है - कश्मीर में फिर कंपकंपी। अभी नहीं हुआ है सर्दी का पैक-अप।
...................

No comments:

Post a Comment