Loading

17 February 2017

समाचार : -

  • निर्वाचन आयोग ने आल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी की अंतरिम महासचिव पद पर वी के ससिकला की नियुक्ति पर उन्‍हें नोटिस जारी किया। ओ पन्‍नीरसेल्‍वम गुट ने प्रतिद्वंदवी गुट की नेता ससिकला और उसके दो निकट संबंधियों को पार्टी से निकाला। तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री इडप्‍पा अडी के पलनीसामी कल विधानसभा में विश्‍वासमत प्राप्‍त करेंगे।
  • उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का प्रचार समाप्‍त। बारह जिलों की उन्‍हतर सीटों पर मतदान रविवार को।
  • नगालैंड में 39 विधायकों और एक राज्‍यसभा सदस्‍य ने नगा पीपुल्‍स फ्रंट पार्टी के अध्‍यक्ष शूरोहोजिली लीजेत्‍सू को अगले मुख्‍यमंत्री के रूप में समर्थन देने का फैसला किया।
  • मुंबई की विशेष अदालत ने विजय मल्‍या को मनीलॉड्रिंग मामले में वापस देश लाने के लिए भारत-ब्रिटेन वैधानिक सहायता संधि के प्रावधान लागू करने की प्रवर्तन निदेशालय को अनुमति दी। 
  • भारत ने पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सूफी लाल शहबाज कलंदर की दरगाह पर हुए आतंकी हमले की निंदा की। हमले में 80 लोगों की मौत।
  • और भारत ने इस साल इंगलैंड में होने वाले आई सी सी महिला क्रिकेट विश्‍वकप के लिए क्‍वालीफाई किया।

       ---------
निर्वाचन आयोग ने ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के अंतरिम महासचिव पद पर वी के ससिकला की नियुक्ति पर उन्‍हें नोटिस जारी किया है। पार्टी के ओ पन्‍नीर सेलवम गुट ने निर्वाचन आयोग में श्रीमती ससिकला की नियुक्ति को चुनौती दी है। निर्वाचन आयोग ने श्रीमती ससिकला से इस महीने की 28 तारीख तक जवाब देने को कहा है।
ओ पन्‍नीर सेलवम गुट के सांसद वी मैत्रेयन ने कल नई दिल्‍ली में आयोग को एक ज्ञापन सौंपा थाजिसमें ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के संविधान की अवहेलना करके श्रीमती ससिकला की महासचिव पद पर नियुक्ति पर आपत्ति व्‍यक्‍त की गई थी और नियुक्ति रदद करने की मांग की गई है।
--------
एक अन्‍य राजनीतिक घटनाक्रम में पनीरसेल्‍वम गुट ने विरोधी गुट की नेता श्रीमती ससिकला और उनके दो निकट रिश्‍तेदारों को आज पार्टी से निकाल दिया। पार्टी की प्रधान परिषद के अध्‍यक्ष पद से हटाए गए श्री ईमधूसूदन ने एक बयान में कहा कि तीनों को पार्टी के सिद्धांतों और आदर्शों का उल्‍लंघन करने के लिए पार्टी से निकाला गया है।
---------
इस बीचतमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री इडप्‍पा अडी के पलनीसामी कल विधानसभा में विश्‍वास मत प्राप्‍त करेंगे। राज्‍य में लम्‍बे समय तक राजनीतिक संकट और ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के भीतर सत्‍ता संघर्ष के बाद राज्‍यपाल विद्यासागर राव ने उन्‍हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। चेन्‍नई में कल उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री पलनीसामी को बहुमत सिद्ध करने के लिए 15 दिन का समय दिया गयालेकिन वे कल सुबह सदन में विश्‍वास मत प्रस्‍ताव रखेंगे।
डी एम के पार्टी ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि वे ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के किसी भी गुट का समर्थन नहीं करेंगे। और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-
विश्‍वासमत के दौरान विपक्षी डी एम के पार्टी नेता एम के स्‍टालिन ने इडप्‍पडी केपलनीसामी मंत्रिमंडल के विधानसभा में विश्‍वासमत का विरोध करने की पुष्टि की है। पार्टी ने अपने सभी विधायकों को कल विधानसभा में उपस्थित रहने के लिए विह्प जारी किया है। राज्‍य में डी एम के पार्टी के 79 विधायक हैं। कांग्रेस विधायक दल ने भी मौजूदा स्थिति पर विचार-विमर्श किया है। पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष तिरूनावुक्‍करासर ने बताया कि पार्टी की राज्‍य इकाई के मत से पार्टी हाईकमान को अवगत करा दिया गया है और वही इस बारे में अंतिम फैसला लेगा। मुख्‍यमंत्री पलनीसामी कल सुबह 11 बजे विधानसभा में विश्‍वासमत रखेंगे। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं विशाल शर्मा।
--------
उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों का प्रचार आज समाप्‍त हो गया है। इस चरण में फरूखाबादहरदोईकन्‍नौजमैनपुरीईटावाकानपुरकानपुर देहातओरैयालखनऊउन्‍नावसीतापुर और बाराबंकी में रविवार को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में एक सौ पांच महिलाओं सहित आठ सौ 26 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रचार के दौरान  नेताओं के बीच आरोपप्रत्‍यारोप का क्रम आज भी जारी रहा।
सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी लखनऊ सभा बाराबंकी की सभाओं में अपनी सरकार उपलब्धियां गिनाते हुए भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तथा बसपा प्रमुख मायावती पर हमला बोला। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि श्री मोदी सिर्फ बातें करते हैं उन्‍होंने लोगों के लिए कुछ नहीं किया। साथ ही प्रियंका गांधी ने भी पहली बार रायबरेली में प्रचार में हिस्‍सा लिया। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने बसती और संतकबीरनगर में कहा कि कांग्रेस ने देश के लिए कुछ नहीं किया। पार्टी नेता राजनाथ सिंह ने कानपुर और सीतापुर की सभाओं में कांग्रेस-सपा गठबंधन पर हमला बोला। बसपा प्रमुख मायावती ने फतेहपुर और इलाहाबाद में विकास और सुरक्षा देने वाली सरकार का वायदा किया। राष्‍ट्रीय लोकदल प्रमुख चौधरी अजित सिंह ने अपने पुत्र जयंत चौधरी के साथ आज प्रचार किया। मुल्‍तान सिंह यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
------------
इस बीचनिर्वाचन आयोग ने उसकी पूर्वानुमति के बिना कल और मतदान के दिन राजनीतिक पार्टियों और उम्‍मीदवारों द्वारा विज्ञापन प्रकाशित करवाने पर रोक लगा दी है। आयोग ने विज्ञापनों के प्रकाशन से पहले उन्‍हें राज्‍य और जिला स्‍तर की मीडिया सत्‍यापन और निगरानी समितियों द्वारा सत्‍यापित करवाने को कहा है।
-------
उधरमणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए दो सौ 73 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। साठ सदस्‍यों वाली विधानसभा के पहले चरण का मतदान चार मार्च होगा। दूसरे चरण में 22 सीटों के लिए कल पर्चे भरने का आखिरी दिन था और एक सौ तीन उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। इन सीटों के लिए आठ मार्च को वोट पड़ेंगे।
--------
नगालैंड में एक महत्‍वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में 60 सदस्‍यीय विधानसभा के 39 विधायक और राज्‍यसभा सदस्‍य के जी केन्‍ये ने कल शाम नगा पीपुल्‍स फ्रंट पार्टी के अध्‍यक्ष  शूरोहोजिली लीजेत्‍सू को अगले मुख्‍यमंत्री के रूप में समर्थन देने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया। राज्‍य में प्रदर्शनकारी गुटों और राज्‍य सरकार के बीच गतिरोध दूर करने के उददेश्‍य से ऐसा किया गया है।
      -------
मुंबई की विशेष अदालत ने भगोड़े कारोबारी विजय मल्‍या को मनी लॉडरिंग के मामले में देश में लाने के लिए भारत-ब्रिटेन वैधानिक सहायता संधि के प्रावधान लागू करने की प्रवर्तन निदेशालय को अनुमति दे दी है।
धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत मामले की जांच कर रही विशेष अदालत ने पिछले सप्‍ताह निदेशालय के आग्रह पर यह निर्देश दिया है। निदेशालय के अधिकारियों ने बताया है कि अदालत ने एजेंसी की जांच के आधार पर यह निर्देश दिया है।
---------
बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने यू ट्यूब को गुप्‍त तरीके से रिकॉर्ड की गई अदालत की कार्रवाई हटाने का निर्देश दिया है।  न्‍यायमूर्ति ए एस ओक और न्‍यायमूर्ति अनुजा प्रभुदेसाई की खण्‍डपीठ ने वीडियो शेयर करने वाली वेबसाइट और सर्चइंजन गूगल को नोटिस जारी किया है।
उच्‍च न्‍यायालय ने अवमानना की कार्रवाई पर चौबीस मार्च तक सम्‍बद्ध पक्षों से जवाब देने को कहा है।
--------
वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि 86 प्रतिशत मुद्रा को उसके चलन से हटाने के निर्णय के कुछ सप्‍ताह के भीतर ही सामान्‍य स्थिति बहाल कर दी गई और अब बाजार में नोटों की कोई कमी नहीं है। आज नई दिल्‍ली में भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के 11वें स्‍थापना दिवस पर श्री जेटली ने कहा कि विमुद्रीकरण और पुर्नमुद्रीकरण लागू करना विश्‍व की शायद सबसे बड़ी पहल थी।
यद पूरे विश्‍व में करेंसी बदलने की इससे बड़ी कार्रवाई आज तक नहीं हुई। 24 घंटे काम करना और एक एफिसेंसी के साथ उसको पूरा कर पाना मुझे लगता है उस सब के लिए आप लोग अभिनन्‍दन के पात्र हैं।
----------
गृह मंत्रालय ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों के प्रमुखों के साथ आज नई दिल्‍ली में उनके कामकाज की समीक्षा की। बैठक में अतिरिक्‍त बटालियन और क्षेत्रीय केन्‍द्रों के गठन तथा कैडर समीक्षा की गई। कर्मियों के आवास और सुरक्षा बलों में महिलाओं के प्रतिनिधित्‍व के मुददे पर भी चर्चा की गई। गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू की अध्‍यक्षता में यह बैठक आयोजित की गई।
--------------
बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय कोयला खनन कम्‍पनियों और बिजली संयंत्रों के प्रयासों से देश में कोयला और बिजली की अधिकता हो गई है। खनन और ईंधन उद्योग के बारे में नेक्‍सजेन टैक्‍नोलॉजी पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के समापन पर श्री गोयल ने धनबाद के केन्‍द्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि संस्थान नेकोयला आपूर्ति की गुणवत्‍ता को बेहतर किया है।
-----------
भारत ने पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में शेवान में लाल शहबाज़ कलंदर की दरगाह पर कल हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता विकास स्‍वरूप ने कहा है कि भारत ने हमेशा सभी तरह के आतंकवाद की निंदा की है।
                              ---------
कल सूफी दरगाह पर हुए आत्‍मघाती विस्‍फोट के बाद अक्रोषित लोग सड़कों पर उतर आए और सुरक्षा प्रदान करने पर विफल रही पाकिस्‍तान सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस हमले में कम से कम 80 लोग मारे गए और 200 से अधिक लोग घायल हो गए। इस्‍लामिक स्‍टेट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली है।
----------
जम्‍मू-कश्‍मीर में आज शाम श्रीनगर के बाहरी इलाके में कुछ अज्ञात आतंकवादियों ने पुलिस कर्मियों पर ग्रेनेड से हमला किया। हमले में दो पुलिस कर्मियों को मामूली चोट आई है। किसी भी आतंकवादी गुट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है। पुलिस तलाशी अभियान चला रही है।
---------
प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्‍ली के वकील रोहित टण्‍डन और अन्‍य की लगभग सात करोड़ रुपये की सम्‍पत्ति जब्‍त कर ली है। विमुद्रीकरण के बाद के घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने टण्‍डन और अन्‍य लोगों की 22 करोड़ रुपये की सचल सम्‍पत्ति को धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत जब्‍त किया। विमुद्रीकरण के बाद यह धन अवैध तरीके से व्‍यवस्‍था में लाए जा रहे थे।
----------
भाजपा के वरिष्‍ठ और छत्‍तीसगढ़ के आदिवासी नेता नंद कुमार साई को राष्‍ट्रीय अनुसूचित जनजा‍तीय आयोग का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। श्री साई आगामी 28 फरवरी को नई दिल्‍ली में शपथ लेंगे।
--------
जम्‍मू-कश्‍मीर में मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती द्वारा मंत्रिमंडल  में नये मंत्री सईद मोहम्‍मद अल्‍ताफ बुखारी को शामिल करने के साथ ही कई मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल किया। सईद मोहम्‍मद अल्‍ताफ बुखारी को शिक्षा विभाग का कार्यभार दिया गया।
----------
भारत ने इस साल इंग्‍लैंड में होने वाले आई सी सी महिला क्रिकेट विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। कोलंबो में भारत ने आज बंगलादेश को नौ विकेट से हराकर आईसीसी महिला विश्वकप क्वालिफायर के सुपर सिक्स में लगातार दूसरा मैच जीतकर यह उपलब्धि हासिल की। बंग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 155 रन बनाए। जवाब में भारत ने 33 ओवर और एक गेंद में एक विकेट खोकर 158 रन बनाकर मैच जीत लिया।
----------
तेहरान में भारतीय ग्रैंड मास्टर हरिका द्रोणावल्ली और पद्मिनी राउत ने दूसरे राउंड में जीत के साथ इतिहास रचते हुये विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के प्री क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। हरिका का अगले राउंड में सोफिको गुरामिश्विली से और पद्मिनी का तान झोंगयी से मुकाबला होगा।
------------
बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक एक सौ 67 अंक बढ़कर 28 हजार चार सौ 69 पर बंद हुआ। निफ्टी 44 अंक की बढ़त से हजार आठ सौ 22 हो गया।
---------

No comments:

Post a Comment