Loading

26 March 2017

समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह आकाशवाणी से मन की बात करेंगे।
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहाभ्रष्टाचार रोधी कानून में संशोधन से ईमानदार अफसरों को संरक्षण मिलेगा।
  • केंद्र ने बांग्लादेश और पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सील करने की योजना तैयार की।
  • बांग्लादेश के सिलहट में दो विस्फोटों में पांच लोग मारे गएआतंकवादियों के छिपने के ठिकानों पर कमांडो कार्रवाई जारी।
  • धर्मशाला में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच का आज दूसरा दिनभारत पहली पारी में बिना किसी नुकसान के शून्य के स्कोर से आगे खेलेगा।

-----
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह ग्यारह बजे आकाशवाणी से विभिन्न मुद्दों पर मन की बात करेंगे। इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। हिन्दी में प्रसारण समाप्त होते ही आकाशवाणी क्षेत्रीय भाषाओं में इसका प्रसारण करेगा। यह प्रधानमंत्री कार्यालयसूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा डी.डीन्यूज के यू-ट्यूब चैनलों पर भी उपलब्ध रहेगा।
मन की बात को टोल फ्री नम्बर 1 9 2 2 मिलाकर भी सुना जा सकता है।
-----
वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकारी कर्मचारी के किसी गलत वित्तीय निर्णय को हमेशा भ्रष्ट कारवाई नहीं माना जा सकता। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार रोधी कानून में संशोधनों से ईमानदार अफसरों को संरक्षण मिलेगा। मुम्बई में कल श्री जेटली ने कहा कि भ्रष्टाचार रोधी कानून संसद में पेश किया गया था और प्रवर समिति ने मामूली परिवर्तनों का सुझाव दिया है। वित्त मंत्री ने कहा कि वर्तमान भ्रष्टाचार रोधी अधिनियम 1998 में आर्थिक उदारीकरण से पहले तैयार किया गया था और तत्कालीन व्यवस्था की आवश्यकताओं के अनुरूप था। उन्होंने कहा कि आर्थिक उदारीकरण के दौर में बने भ्रष्टाचार रोधी कानून के मूल तत्वों में परिवर्तन लाए जाने की आवश्यकता हैक्योंकि अब सरकारी कर्मचारीबैंक और राजनेता मिलकर वित्तीय निर्णय लेते हैं।
-----
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि केन्द्र ने सीमा सुरक्षा को मजबूत करने का नया प्रारूप तैयार किया है। इसके लिए बांग्लादेश और पाकिस्तान से सटी अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को सील करने की योजना है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सीमा सुरक्षा बल की पासिंग आउट परेड में श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तकनीकी सहायता से घुसपैठ पर अंकुश लगाने के लिए चार प्रायोगिक परियोजनाएं मंजूर की गई हैं।
हम लोगों ने फैसला किया है कि जल्दी से जल्दी भारत और बांग्लादेश की सीमा को यह सील किया जायहाँ मैं जानता हूँ कि इस काम में भी कई मुश्किलें आ रही हैंफिरभी हम लोगों ने फैसला किया हैभले ही हमको टैक्नोलॉजिकल सॉल्यूशन्स का सहारा लेना पड़ेलेकिन हम इस सीमा को पूरी तरह से सील करेंगे। भारत और पाकिस्तान की सीमा को भी हम सील कर सकते हैंजहाँ जरूरत होगी टैक्नोलॉजिकल सॉल्यूशन्स का भी हम इस्तेमाल करेंगे।
गृहमंत्री ने पाकिस्तान को चेतावनी दी कि वह संघर्ष विराम उल्लंघन की कोशिश न करे। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमापार से बार-बार होने वाली गोलीबारी को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल के जवानों को निर्णायक कार्रवाई करने का अधिकार दिया गया है।
-----
भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी सरकारी और निजी बैंको को पहली अप्रैल तक सभी दिन काम करने का निर्देश दिया है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को जारी अधिसूचना में कहा कि वित्त वर्ष के अंत में बैंकों से संबंधित सरकारी कामकाज निपटाने के लिए यह निर्देश दिए गए हैं। यह स्पष्ट किया गया है कि इस दौरान देश में बैंकशनिवाररविवार और अन्य सार्वजनिक अवकाश सहित सभी दिन खुले रहेंगे। यह आदेश वित्तीय कामकाज से संबंधित सरकारी प्रतिष्ठानों समेत सभी बैंकों पर लागू होगा।
-----
बांग्लादेश के सिलहट शहर के शिब्बारी क्षेत्र में आतंकवादियों के छिपने के स्थान के नजदीक कल शाम हुए दो अलग-अलग बम धमाकों में दो पुलिसकर्मियों सहित पांच लोगों की मौत हो गई और 40 घायल हो गए। इस बम धमाके की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। हमारी ढाका संवाददाता ने बताया है कि गंभीर रूप से घायल बांग्लादेश गुप्तचर विभाग के प्रमुख को समुचित इलाज के लिए विमान से राजधानी ढाका ले जाया गया है।
पुलिस सूत्रों का कहना है कि दोनों धमाके योजना बनाकर किए गए लगते हैंज्यादातर लोग दूसरे धमाके में उस वक्त हताहत हुए जब पुलिस पहले धमाके के बाद घटना स्थल पर पहुंची। बम निष्क्रिय करते समय उसमें विस्फोट हो गया। कमान्डो अभियान कल शुरू हुआ और आज भी अपना काम कर रहा है। ढाका से मिलिन्डा डायस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से भवतारिणी। 
-----
श्रीलंका की नौसेना ने आज सुबह रामेश्वरम से 12 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी के समय ये मछुआरे नेदुनतिवू के नजदीक मछली पकड़ रहे थे। श्रीलंका की नौसेनाओं ने मछुआरों की दो नौकाओं को भी  कब्जे में ले लिया है।   
-----
मध्य प्रदेश में जबलपुर जिले में खमरिया आयुध कारखाने में कल शाम आग लगने से कम से कम बीस लोग झुलस गए।  हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि टैंकरोधी बम भेजते समय ये दुर्घटना हुई।
-----
ऑस्ट्रेलिया के साथ धर्मशाला में चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट मैच का आज दूसरा दिन है। भारत के मुरली विजय और लोकेश राहुल बिना कोई रन बनाए क्रीज पर है। पहले दिन भारत ने एक ओवर बल्लेबाजी कीलेकिन टीम कोई भी रन नहीं बना सकी। घायल विराट कोहली की जगह इस मैच में आजिंक्य रहाणे भारत की कप्तानी कर रहे हैं।
-----
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
अधिकांश अखबारों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के कल गोरखपुर में दिए गए भाषण को सुर्खियों में दिया है। जनसत्ता ने मुख्यमंत्री के बयान को शीर्षक बनाया है - सबका विकास होगातुष्टीकरण किसी का नहीं।
हिंदुस्तानपंजाब केसरी और अमर उजाला  के पहले पन्ने की खबर है - गिलगित-बाल्तिस्तान भारत का अभिन्न अंगब्रिटिश संसद में प्रस्ताव पास। कहाभारत का संवैधानिक क्षेत्र है यह हिस्सा। पाकिस्तान का कब्जा अवैध है।
दैनिक जागरण ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और अमरीका के रक्षा मंत्री के साथ आतंकवाद के खिलाफ साझा लड़ाई पर विस्तार से चर्चा की है।
अमर उजाला ने पहले पन्ने पर राजस्थान की युवा महिला तनुश्री पारिख के युद्धक अधिकारी के तौर पर भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनाती की खबर के साथ लिखा है - बीएसएफ को मिली पहली महिला काम्बेट अधिकारी।
दैनिक ट्रिब्यून ने उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के युवाओं को दिए इस संदेश को सुर्खी बनाया है कि असहमति और आलोचना के प्रति सहनशील बनें।
देश के कई शहरों में कल रात साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक सरकारीगैर-सरकारी भवनों और आवासीय क्षेत्रों में बत्तियां बुझा कर अर्थ आवर अभियान में शामिल होने की खबर भी अखबारों में है।
राजस्थान पत्रिका ने पहले समूचे पन्ने पर रंगमंच के विभिन्न आयामों पर विस्तार से आलेख दिए हैं। पांच हजार वर्ष पुराने भारतीय नाट्यशास्त्र और भारतेंदु हरिश्चंद्रधर्मवीर भारतीभीष्म साहनीमन्नु भंडारी तथा असगर वजाहत जैसे युगांतकारी लेखकों के ज़िक्र के साथ लिखा है कि समाज में बदलाव लाने का महत्वपूर्ण जरिया है थिएटर।
भारतीय रिजर्व बैंक के सभी बैंकों को एक अप्रैल तक लगातार काम करने के निर्देश भी अखबारों के पहले पन्ने पर है।
------

No comments:

Post a Comment