Loading

26 March 2017

जिस देश व प्रदेश में शिक्षा साधन अधिक होंगे वही प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा

सिरसा, 26 मार्च। जिस देश व प्रदेश में शिक्षा प्राप्त करने के साधन अधिक होंगे वही देश व प्रदेश प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा तथा उस देश के बच्चे भी नए आयाम स्थापित करेंगे।
उक्त विचार शिव शक्ति ब्लड बैंक के संस्थापक व प्रमुख समाज सेवी डा. वेद बेनीवाल ने आज जिला के गांव जोधपुरिया में आदम ऐलिमेंट्री स्कूल के वार्षिक समारोह में छात्र-छात्राओं व अभिभावकों को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि पूराने समय में स्कूल व कॉलेज बहुत कम होते थे, पहले 200 किलोमीटर के दायरे में एक महाविद्यालय तथा 50 किलोमीटर के दायरे में स्कूल होता था। लेकिन शिक्षा के प्रचार और प्रसार के लिए केंद्र व प्रदेश  सरकार द्वारा अनेक योजनाएं लागू की गई जिनके तहत आज हर 20 किलोमीटर के दायरे में हरियाणा प्रदेश में एक महाविद्यालय मिलेगा। उन्होंने कहा कि हर 2 किलोमीटर के दायरे में प्राईमरी स्कूल व उच्च विद्यालय स्थापित किये गए हैं। आज बच्चों में छुपी हुई प्रतिभा जागृत हो रही है, यह सब शिक्षा के प्रचार और प्रसार की ही देन है। उन्होंने कहा कि पूराने समय में लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए बहुत कम बाहर भेजा जाता था। लेकिन आज जमाना बदल गया है और लड़कियां भी लड़को के साथ-साथ प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो, खेलों का क्षेत्र हो या सांंस्कृतिक कार्यक्रम का क्षेत्र हो उन सबमें महिलाओं ने नाम कमाया है। उन्होंने स्कूल के संस्थापक से कहा कि वे बच्चों की नींव मजबूत करें, शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार दें। संस्कारित बच्चा ही महान व्यक्ति बनता है। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि वे बच्चों को अच्छे स्कूलों में पढ़ाएं और सप्ताह में एक बार स्कूलों में जाकर अपने बच्चों के बारे में पूछताछ करें कि बच्चा पढ़ाई में किस प्रकार चल रहा है। उन्होंने कहा कि अध्यापक राष्ट्र के निर्माता होते हैं। वे राष्ट्र के नव निर्माण के लिए बच्चों को अच्छी शिक्षा दें। उन्होंने स्कूल के प्राचार्य को स्कूल के उज्जवल भविष्य की शुभकामना देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र का यह स्कूल आस पास के गांवेां के बच्चों के लिए वरदान सिद्ध होगा।
इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए । उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को डा. बेनीवाल ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। स्कूल की प्राचार्या प्रोमिला सिंह ने मुख्य अतिथि डा. वेद बेनीवाल व ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया और उन्होंने आश्वासन दिया कि वे इस स्कूल के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों में छुपी हुई प्रतिभा को जागृत करने में अहम योगदान देंगी। इस अवसर पर डा. रविंद्र पुरी व डीपीएस स्कूल के अध्यक्ष श्री प्रवीण गुप्ता ने भी अपने विचार रखे और स्कूल व बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
इस मौके पर आदम ऐलिमेंट्री स्कूल के चैयरमेन श्री रघुबीर सिंह सांई ने सबका धन्यवाद किया। इस मौके पर प्रमुख समाज सेविका श्रीमती बिमला सिंवर, श्री रविंद्र गोदारा, श्री मोहित मेहता, आसपास के गांवों के पंच, सरपंच व ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment