Loading

26 March 2017

स्कूल खोलना बड़ी बात नहीं है लेकिन उसका सही ढंग से संचालन करना जरुरी


सिरसा, 26 मार्च।    शिक्षा के भवन प्रजातंत्री किले होते हैं, जहां पर विद्यार्थी निस्वार्थ भावना से शिक्षा ग्रहण करते हैं और जीवन में सफल होकर देश सेवा के कार्यों में जुट जाते हैं।
    उक्त विचार हरियाणा पर्यटन निगम के चैयरमेन श्री जगदीश चोपड़ा ने आज डबवाली खंड के गांव नीलांवाली में इंडियन हैरीटेज स्कूल के उद्घाटन अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि स्कूल खोलना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन उसका सही ढंग से संचालन करना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि स्कूल खोल कर शिक्षा ग्रहण करवाना भी एक समाज सेवा का कार्य है। जो व्यक्ति इस पुण्य के कार्य में सहयोग करता है वह पुण्य का भागी होता है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति शिक्षा के द्वारा ही उन्नति के पथ पर अग्रसर हो सकता है। बच्चों का सबसे अधिक समय स्कूल में ही व्यतीत होता है। शिक्षक ही बच्चों के असली गुरु होते हैं। उन्होंने स्कूल के संचालक से कहा कि वे बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करें, शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार दें। बच्चों को खेलों व सांस्कृतिक कार्यों में भी प्रोत्साहित करें। उन्होंने इस स्कूल के उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि यह स्कूल दिन दौगुनी, रात चौगुनी उन्नति करें। उन्होंने गांव वासियों से कहा कि वे स्कूलों में लड़कों के साथ - साथ बेटियों को भी अवश्य भेजे, क्योंकि एक  पढ़ी लिखी लड़की तीन परिवारों का सुधार कर सकती है। प्रदेश सरकार ने भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का अभियान शुुरु किया है। इस अभियान में बढ़चढ़ कर भाग लें और बेटियों को अच्छी शिक्षा दिलवाएं। उन्होंने कहा कि जो बेटियां 10वीं कक्षा के पश्चात स्कूल छोड़ देती है उन्हें पुन: दाखिला करवाएं और आगे की शिक्षा दिलवाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के प्रचार और प्रसार के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक योजनाएं क्रियांवित की है तथा मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा प्रदेश के गांव व शहरों में स्कूल व कॉलेज खोले जा रहे हैं ताकि प्रदेश का कोई भी बच्चा अनपढ़ न रहें और अच्छी शिक्षा प्राप्त कर समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में अपना योगदान दे सके।
    इस अवसर पर हरियाणा महिला विकास निगम की अध्यक्षा श्रीमती रेणू शर्मा, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री गुरदेव सिंह राही, युवा भाजपा नेता श्री सतीश जग्गा, श्री अंग्रेज सिंह चोरमार, श्री विकास कालूआना, श्री बलकर्ण सिंह सरपंच सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment