Loading

22 February 2011

निधन पर शोक व्यक्त किया

सिरसा
वरिष्ठ पत्रकार डा. ओ.पी बंसल का आज दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। डा. बंसल 76 वर्ष के थे। वे अपने पीछे दो भाई निर्मल बंसल व पवन बंसल को छोड़ गए है। डा. बंसल इस समय पी.टी.आई न्यूज एजेंसी के पत्रकार थे। उन्होंने पूर्व में हिंदुस्तान टाईम्स और इंडियन एक्सप्रैस अंग्रेजी के राष्ट्रीय अखबारों में पत्रकारिता की। इसके साथ-साथ पूर्व में उन्होंने  सिरसा से बेबाक कलम नामक अखबार भी निकाला। डा. ओ.पी बंसल का जन्म 29 दिसम्बर 1934 में सिरसा में हुआ। उनके पिता का नाम श्री नानक चंद बंसल और माता का नाम श्रीमती प्रसन्नी देवी था। डा. बंसल का नाम शिक्षा व मैडीकल सेवाओं में भी प्रसिद्ध है। उन्होंने ए.एम.बी.एस की डिग्री हासिल कर कई वर्षो तक मैडीकल प्रैक्टिस भी की।
    डा. बंसल के निधन पर उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने गहरा दुख प्रकट किया और कहा कि डा. ओ.पी बंसल एक जागरुक पत्रकार के साथ-साथ जागरुक नागरिक भी थे, क्योंकि वे पत्रकारिता के साथ-साथ जिले में आम लोगों की समस्याओं को भी जिला प्रशासन के समक्ष समय-समय पर उठाते रहते थे। जिला प्रशासन को भी उनके विभिन्न क्षेत्रों के अनुभवों का सहयोग रहा है। उन्होंने डा. बंसल को एक जिम्मेवार पत्रकार के साथ-साथ अंग्रेजी साहित्य का ज्ञाता भी बताया। उन्होंने डा. बंसल के परिजनों को सांत्वना दी और भगवान से प्रार्थना की कि उनके परिजनों को इस दुख की घड़ी को सहन करने की शक्ति प्रदान करे।
    जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री सतीश कुमार मेहरा ने डा0 ओ पी बंसल के निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुए उन्हें पत्रकारिता जगत का पुरोधा बताया। उन्होंने कहा कि डा0 बंसल ने सदैव एक मिशन के रूप में पत्रकारिता की। उनकी लेखनी में समाज के किसी भी वर्ग के प्रति और पत्रकारिता की जिम्मेवारी के प्रति भेदभाव की झलक नहीं दिखाई दी। उन्होंने अपनी लेखनी से गरीब व समाज के पीडि़त लोगों के दर्द को सरकार व प्रशासन तक पहुंचाया, वहीं सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने में भी अपनी लेखनी का प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को पत्रकारिता के इस पुरोधा के जीवन से शिक्षा प्राप्त कर निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से पत्रकारिता करनी चाहिए।
                    -----------
सिरसा
हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा ने वरिष्ठ पत्रकार डा0 ओ पी बंसल के निधन पर शोक जताया और भगवान से प्रार्थना की कि डा0 बंसल के परिजनों को भगवान इस दुख की इस घड़ी में शक्ति प्रदान करे ताकि वे इस शोक से जल्दी उबर पाएं।
    श्री कांडा ने डा0 ओ पी बंसल के निधन को पत्रकारिता जगत की अपूरणीय क्षति बताया। उन्होंने कहा कि डा0 बंसल ने अपने जीवन में जहां एक ओर पत्रकारिता करते हुए देश व समाज की भलाई के लिए कार्य किया, वहीं गरीब, पिछड़े व जरूरतमंद लोगों के लिए काम किया। उनकी लेखनी से सदैव यहीं झलकता था कि डा बंसल एक पत्रकार, जागरूक नागरिक होने के साथ-साथ समाज सुधारक भी थे। उन्होंने कहा कि ऐसे पुरोधा को वह श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

सिरसा
  सिरसा के सांसद डा0 अशोक तंवर ने वरिष्ठ पत्रकार डा0 ओ पी बंसल के निधन पर शोक एवं संवेदना प्रकट की और कहा कि डा0 बंसल के निधन से एक समाज सेवी व वरिष्ठ पत्रकार की जगह खाली हुई है जिसको भर पाना असंभव है। उन्होंने डा0 बंसल के निधन पर भगवान से प्रार्थना की उनकी आत्मा को शान्ति प्रदान करे। 
    सांसद ने कहा कि डा0 बंसल ने पत्रकारिता के साथ-साथ समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए कार्य किया। इस कार्य में उन्होंने अपनी लेखनी के प्रयोग के साथ-साथ जीवन का महत्वपूर्ण योगदान भी दिया। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के माध्यम से डा0 बंसल ने सरकार व प्रशासन स्तर पर गरीबों, समाज के दबे कुचले लोगों की आवाज उठाई जिससे सरकार व प्रशासन द्वारा गम्भीरता से लिया गया। उन्होंने कहा कि डा0 बंसल वरिष्ठ पत्रकार होने के साथ-साथ उनमें एक युवा पत्रकार जैसा जज़बा रखते थे। उन्होंने सदैव निष्पक्ष एवं निर्भिक पत्रकारिता की। आज पत्रकारिता के  जगत से जुड़े युवा पत्रकारों को उनकी कार्यशैली से सीख लेनी चाहिए। 
                    ---------------
सिरसा
  हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि एवं प्रसिद्ध समाज सेवी श्री गोबिन्द कांडा ने डा. बंसल के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया और कहा कि उनके निधन से समाज सेवा और पत्रकारिता के क्षेत्र में भारी क्षति हुई है जिसकी भरपाई होना असंभव है।
    श्री गोबिन्द कांडा ने कहा कि  डा. ओ.पी बंसल एक वरिष्ठ  पत्रकार के साथ-साथ  समाज सेवी भी थे । जब-जब भी शहर व जिला में समाज सेवा के क्षेत्र में जरूरत होती थी वे हमेशा इस कार्य में अग्रणी रहते थे। उन्होंने अंग्रेजी के राष्ट्रीय समाचार पत्रों इण्डियन एक्सप्रैस व हिन्दुस्तान टाईम्स में पत्रकारिता करते हुए समाज के हर वर्ग की समस्याओं को उठाया जिससे जरूरतमंद लोगो ंको लाभ हुआ।
    उन्होंने अपनी ओर से डा0 बंसल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके जीवन से हम सभी को पे्ररणा लेनी चाहिए। उन्होंने डा0 बंसल के निधन पर संवेदना प्रकट करते हुए भगवान से प्रार्थना की कि दुख की इस घड़ी में परिजनों को हिम्मत दे।

No comments:

Post a Comment