Loading

03 February 2017

विकास कार्यों में तेजी लाकर समय पर सम्पन्न करवाएं अधिकारी

सिरसा, 3 फरवरी। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री राकेश गुप्ता ने आज वीडियो कांॅफ्रैंस के जरिए मुख्यमंत्री द्वारा विकास कार्यों के लिए की गई घोषणाओं, अटल सेवा केन्द्रों, सीएम विंडो, आवारा पशुओं की समस्या से निजात पाने, शिक्षा के क्षेत्र क्वालिटी इंपरुवमैंट प्रोगार, म्हारा गांव जगमग गांव, कैशलेस ट्रांजेक्शन आदि के बारे में समीक्षा की गई तथा उपायुक्तों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। 
इस बारे जानकारी देते हुए उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने विभागों से सम्बंधित मुख्यमंत्री की घोषणाओं के अनुरुप विकास कार्यों में तेजी लाएं तथा समय अनुसार कार्य शुरु करवाएं और समय पर सम्पन्न करवाएं। विकास कार्यों में प्रयोग की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। अटल सेवा केन्द्रों में प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं अनुसार लोगों के कार्य समय पर करें। किसी प्रकार की कोताही न करें। सेवा केन्द्रों के माध्यम से लोगों को कैशलेस बारे जानकारी दें।  उन्होंने कहा कि लोगों को अधिक से अधिक कैशलेस बारे जानकारी दें ताकि भ्रष्टाचार समाप्त हो और सभी कार्यों में पूर्ण पारदर्शिता आए। सीएम विंडों के बारे में उपायुक्त ने कहा कि सीएम विंडों पर आने वाली शिकायतों का निपटारा सम्बंधित विभाग तुरन्त करें, लोगों को अच्छी सेवाएं दें, समय पर शिकायतों का निपटारा करके शिकायतकर्ता को संतुष्ट करें। उन्होंने कहा कि उपमंडल स्तर पर भी सीएम विंडो शुरु की गई है उनमें भी शिकायतों का समाधान तत्परता से करें
ग्राम सचिवालयों के बारे में उन्होंने बताया कि जिले में सभी गांवों में ग्राम सचिवालय खोले जा रहे हैं तथा जो सुविधाएं मुख्यालय में स्थित सचिवालय में लोगों को दी जा रही है वही सुविधाएं ग्रामीण स्तर पर सचिवालयों में शुरु की गई है जिनका लाभ लोगों को मिल रहा है। शहरों में धूम रहे आवारा पशुओं के बारे में उन्होंने कहा कि उप निदेशक पशुपालन, सचिव नगर पालिका तथा सम्बंधित एसडीएम आदि को शामिल करके इसका समाधान किया जा रहा है। म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत उन्होंने बताया कि जिले में स्थापित सभी फीडरों को इस योजना के तहत सुदृढ किया जाएगा ताकि कही बिजली चोरी न हो। 
डिजीटल लेन देन के बारे में उन्होंने बताया कि इसके लिए लोगों को अधिक से अधिक जागरुक किया जा रहा है। खण्ड स्तर पर पंचों, सरपंचों के सम्मेलन आयोजित कर जागरुक किया जा रहा है। स्वाईप मशीन का भी उचित प्रबंध किया जा रहा है ताकि लोग अधिक से अधिक लेन देन नकद न करें।
इस वीडियो कॉफ्रैंस में एसडएम सिरसा श्री परमजीत, नगराधीश डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री प्रीतपाल सिंह, कार्यकारी अभियंता बिजली बोर्ड आर.के. वर्मा, उप जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुरेन्द्र शर्मा, बीडीपीओ श्री अनुभव मेहता, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर सविता अरोड़ा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment