Loading

03 February 2017

निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड में नहीं हो रहा मजदूरों का पंजीकरण
बोर्ड में जमा पैसा मजदूरों पर खर्च करने की बजाय अन्यत्र खर्च करने के खिलाफ प्रदेश भर के मजदूर 6 फरवरी को करेंगे जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रर्दशन - प्रदेश महासचिव सुखबीर सिंह

सिरसा - 3 फरवरी
    उन्होने कहा कि निर्माण मजदूरों के कल्याण बोर्ड में आनलाईन प्रणाली शुरू करने के नाम पर पिछले कई महीनों से मजदूरों के पंजीकरण पर पाबंदी लगाई हुई है । ना तो मजदूरों का आनलाईन पंजीकरण हो रहा है और ना ही आफलाईन पंजीकरण हो रहा है । जिला के अधिकारियों से जब बात की जाती है आनलाईन् करने का हवाला देकप अपना पल्ला झाड़ रहें है । जिसका खामियाजा निर्माण मजदूरों को भुगतना पड़ रहा है । राज्य की सरकार राजस्थन से भी सबक नहीं ले रही है जहां आनलईन के नाम पर बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया गया है ।
    उन्होने कहा कि कल्याण बोर्ड के पैसे कभी स्वयं सेवी संसथाओं, कभी स्वास्थ्य विभाग तो कभी बचपनशालाओं पर खर्च किये जा रहे है जो कानूनी तौर पर गलत है । सरकार स्वास्थ्य विभाग को जारी किये गये करोड़ों रू पर जबाब देती है कि मजदूरों का इलाज स्वास्थय विभाग करेगा जबकि ऐसा हो नहीं रहा है । रोजाना मजदूर निर्माण कार्यो पर दुर्घटनाओं में चोट खा रहे है उन्हे बोर्ड की और से कोई राहत ईजाल के रूप में नहीं मिल रही है । बोर्ड में 2000 करोड़ रू से ज्यादा जमा है परन्तु मजदूरों पर खर्च करने की बजाये अन्यत्र खर्च किया जा रहा है । प्रर्दशन के माध्यम से निम्न मांगो को उठाया जायेगा ।
1  निर्माण कल्याण बोर्ड की ओर से निर्माण मजदूरों के पंजीकरण के लिए आनलाईन प्रणाली शुरू की गई है व इसके चलते पिछले कई महीनों से निर्माण मजदूरों का पंजीकरण बंद पड़ा है । आनलाईन प्रणाली भी अभी पूरी तरह से शुरू नहीं हुई है । जिसका खामियाजा मजदूरों को भुगतना पड़ रहा है । आनलाईन की बजाये आफलाईन ही मजदूरों का पंजीकरण व सुविधाए देने का कार्य किया जाये ।
 2 निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड में जमा पैसा कही और खर्च करने की बजाये निर्माण मजदूरों को राहत देने में खर्च किया जाये ।
3 निर्माण मजदूरों के ईलाज के लिए मजदूरो की बोर्ड की ओर से जारी पास बुक पर ही प्रावधान किया जाये व सरकारी कर्मचारियों की तरह पैनल हस्पतालों में ईलाज की सुविधा मुहैया करवाई जाये । तब तक बोर्ड की ओर से सीधा ईलाज का खर्च उठाया जाये ।
4- बोर्ड की कमेटी में भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा रजि.1425 का प्रतिनिधी शामिल किया जाये 
5  निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड में स्थाई सरकारी कर्मचारियों की भर्ती करके बोर्ड का अलग से स्वतंत्र ढांचा खड़ा किया जाये 
6 निर्माण मजदूरों के पंजीकरण में तेजी लाई जाये व प्राथमिक तौर पर जिला व उसके बाद ब्लॉक स्तर तक पंजीकरण  अधिकारी की स्थाई नियुक्ति की जाये  ।
7-बोर्ड की ओर से मिलने वाली सुविधाओं पर बेमानी शर्ते लगाना बंद किया जाये व सुविधा लेने के लिए एक वर्ष की शर्त खत्म की जाये व पूरे राज्य में बोर्ड के काम में एकरूपता लाई जाये ।
8-विशेष पंजीकरण अभियान को लगातार जारी रखा जाये व प्रदेश भर में यूनियन द्वारा भरे गये हजारों फार्मो को विशेष कैम्प लगाकर पंजीकृत किया जाये ।
9-पंजीकरण की तरह से ही लाभ देने के लिए भी विशेष कैम्प लगाये जायें ।
10-जिलावार पंजीकरण व सुविधाओं के काम को  मॉनीटर करने के लिए जिला स्तरीय मॉनीटरिंग कमेटियों का गठन किया जाये जिसमें यूनियन के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाये ।
11-सभी जिलों में लेबर चौक पर शैड,शौचालय व स्वच्छ पानी का प्रबंध किया जाये व इसके लिए जगह मुहैया करवाने बारे पत्र बोर्ड की ओर से जिला प्रशासन को जारी किया जाये ।
12-कल्याण बोर्ड की ओर से मिलने वाली सुविधाएं समय पर दी जायें व उनकेे लिए अधिकतम समय सीमा तय की जाये 
13- बोर्ड की ओर से मिलने वाली सभी सुविधाएं लागू की जाएं व उनके फार्म उपलब्ध करवाये जाएं 
14-निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड में मनरेगा मजदूरेां को भी पंजीकृत करने का निर्णय लिया गया है । इसलिए  मनरेगा के लिए आबंटित राशी में से सैस राज्य स्तर पर ही काटने का प्रावधान किया जाये ।
जारी कर्ता - सुखबीर सिंह महासचिव, भवन निर्माण कामगार यूनियन हरियाणा, सम्बंधित सीटू

No comments:

Post a Comment