Loading

03 February 2017

समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यम वर्ग के लोगों को भारत का गौरव बतायाकहा बजट का उद्देश्य सवा सौ करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं को पूरा करना है।
  • नगालैंड में शहरी स्थानीय निकायों के चल रहे चुनाव के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर सेना तैनात।
  • मणिपुर में नाकेबंदी की समस्या का हल ढूंढ़ने के लिए त्रिपक्षीय वार्ता आज।
  • पंजाब और गोवा विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान कल। निर्वाचन आयोग ने सुचारू और स्वतंत्र मतदान के लिए सभी प्रबन्ध किए। 
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से वित्तीय धोखाधड़ी की सूचना देने के मामले में अति सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने को कहा।
  • ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद भारत को महत्वपूर्ण व्यापार साझेदार बताया।
  • और खेलों में लक्ष्य सेन विश्व बैडमिंटन संघ की ताजा रैंकिंग में विश्व के नम्बर एक जूनियर खिलाड़ी बने।
----
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि हाल में पेश बजट सवा सौ करोड़ भारतवासियों को उन्नति के अवसर देगा और उनके सपने पूरे करेगा। ट्वीटर पर बजट के समर्थन में आयी प्रतिक्रियाओं पर श्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष के बजट का उद्देश्य सर्वांगीण और समावेशी विकास हैजिससे समाज का हर वर्ग लाभान्वित हो। बजट की सराहना करने वालों को धन्यवाद देते हुए श्री मोदी ने कड़ी मेहनत करने वाले मध्यम वर्ग को भारत का गौरव बताया। उन्होंने कहा कि यह वर्ग भारत की गौरव गाथा में महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में रचनात्मक बदलाव आ रहा है और इसमें प्रत्येक भारतवासी का योगदान है।
----
नगालैंड में शहरी निकाय चुनाव के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए सेना की पांच टुकडियां तैनात की गई हैं। राजधानी कोहिमा में हिंसक भीड़ ने तोड़-फोड़ की तथा सरकारी कार्यालयों और वाहनों में आग लगा दी। सेना के सूत्रों ने बताया कि स्थिति पर नियंत्रण के लिए पांच टुकडि़यां तैनात की गई हैंप्रत्येक में पचास से सत्तर जवान हैं। कई जनजातीय समूहों के कार्यकर्ताओं ने राज्य चुनाव आयोग और उपायुक्त कार्यालय में तोड़ फोड़ की और कोहिमा नगर पालिका परिषद भवन में आग लगा दी।
सूत्रों ने बताया कि हिंसक भीड़ ने मुख्यमंत्री टी० आर० जेलियांग और उनके पूरे मंत्रिमंडल के इस्तीफे की मांग करते हुए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय और आबकारी विभाग के कार्यालय में भी आग लगा दी। जनजातीय समूह नगर निकायों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का विरोध कर रहें हैं।
इस बीचनगालैंड के मुख्यमंत्री ने दीमापुर में विरोध प्रदर्शनों में दो लोगों के मारे जाने के बाद अपने मंत्रिमंडल के इस्तीफे की मांग खारिज कर दी है तथा लोगों से हिंसा रोकने और शांति बनाए रखने की अपील की है। 
----
यूनाइटेड नगा काउंसिल की आर्थिक नाकेबंदी के मुद्दे के समाधान के लिए केंद्रमणिपुर सरकार के प्रतिनिधियों और आंदोलनरत यूनाइटेड नगा काउंसिल के बीच आज नई दिल्ली में त्रिपक्षीय बातचीत होगी। पिछले साल पहली नवम्बर से शुरू हुई आर्थिक नाकेबंदी के कारण मणिपुर के लोगों को हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह बैठक बुलाई है। आर्थिक नाकेबंदी से खाने-पीने की वस्तुओंजीवन रक्षक दवाओं और पेट्रोलडीज़ल सहित जरूरी वस्तुओं की भारी कमी हो गई है। 
----
पंजाब और गोआ में विधानसभा चुनाव का प्रचार कल शाम समाप्त हो गया। इन दोनों राज्यों में नई विधानसभा के लिए कल वोट डाले जाएंगे। पंजाब की सभी 117 सीटों और गोआ की सभी 40 सीटों के लिए मतदान कल सवेरे सात बजे शुरू होगा। पंजाब में अमृतसर लोकसभा सीट पर उप-चुनाव के लिए भी कल वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अधिक से अधिक मतदान हो इसके लिए चुनाव आयोग ने मुहिम चला रखी है।
इस बार आम आदमी पार्टी के आने से पंजाब में त्रिकोणीय मुकाबले हैं। कई स्थानों पर बहुजन समाज पार्टी भी मुकाबले में है और चौकोणी लड़ाई बनी हुई है। चुनाव प्रचार दौरान राज्य में नशीले पदार्थों का व्यापारबेरोजगारी,  खाने की समस्याएं और बे-अदबी की घटनाओँ के मुद्दे पर बल रहे। सभी राजनीतिक दलों ने लोक लुभावने वादे किये हैं और लोगों की समस्याओं के हल के सुझाव दिये हैं। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। जसविंदर सिंह रंधावाआकाशवाणी समाचारचंडीगढ़
----
गोआ में निर्वाचन अधिकारियों ने चालीस सदस्यों की विधानसभा के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर ली है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि सुचारू तरीके से चुनाव कराने के लिए राज्य में एक हजार छह सौ से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
गोआ में ग्यारह लाख दस हजार मतदाता 251 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जिनमें 19 महिला उम्मीदवार हैं। 32 हजार युवा मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस बार महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। महिला मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए 40 चुनाव केंद्रो का प्रबंधन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा ही किया जा रहा है। पणजी से निजो वर्गिस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह
----
उत्तर प्रदेश में पहले दो चरणों के तहत 26 जिलों की 140 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव प्रचार की गहमा-गहमी बढ़ गई है। हमारे संवाददाता ने  बताया है कि संवेदनशील क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत इन चुनावों के प्रचार में झोंक दी है। पार्टियों के शीर्ष नेता भी एक दिन में छह या उससे भी ज्यादा चुनावी रैलियां और जनसभाएं कर रहे हैं। आज आगरा में राहुल गांधी और अखिलेश यादव का रोड शो का कार्यक्रम है जबकि भाजपा के अमित शाह आज मेरठ में पदयात्रा निकाल रहे हैं जहां कल प्रधानमंत्री एक चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं। मेराजुद्दीनआकाशवाणी समाचारलखनऊ।
----
उत्तराखंड में विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं से व्यक्तिगत संपर्क कर रहे हैं। उम्मीदवार और राजनीतिक दल अपने चुनाव प्रचार में निर्वाचन आयोग के निर्देशों और दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं।
पौढ़ी गढ़वाल जिले में समुद्र तल से पांच हजार फुट की ऊंचाई से ऊपर के इलाके में फैले चौबट्टाखाल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में बहुकोणीय मुकाबला है। भारतीय जनता पार्टी के सतपाल महाराज और कांग्रेस पार्टी के राजपाल बिष्ट समेत कुल 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जल का अभाव और प्राथमिक शिक्षा सुविधाओं की कमी यहां मुख्य मुद्दे हैं। इसके अलावा स्थानीय लोगों के मैदानी भागों में पलायन का मुद्दा भी गर्म है और विभिन्न नेता इन्हें लेकर मतदाताओं को ठोस पग उठाने का आश्वासन दे रहे हैं। शिशु शर्मा शांतलआकाशवाणी समाचारचौबट्टाखाल उत्तराखंड
----
भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से वित्तीय धोखाधड़ी की सूचना देने के मामले में अति सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने को कहा है। रिज़र्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस.एसमुंद्रा ने कल मुम्बई में वित्तीय अपराध प्रबंधन विषय पर आयोजित गोष्ठी में कहा कि किसी धोखाधड़ी की सूचना में देरी किए जाने से कर्मचारियों के आचरण और आंतरिक प्रशासन मानकों पर दूरगामी प्रभाव पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय धोखाधड़ियों के लगभग 92 प्रतिशत मामले कर्ज़ से जुड़े होते हैं।
श्री मुंद्रा ने कहा कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने सुरक्षा के बारे में एक फ्रेमवर्क तैयार किया हैजिसके तहत इस वित्त वर्ष के दौरान तीस प्रमुख बैंकों की सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित विस्तृत जांच की जाएगी।
----
ब्रिटेन सरकार ने 28 देशों के संगठन यूरोपीय संघ से बाहर निकलने का नीति दस्तावेज जारी किया है। परिपत्र में भारत का नाम उन प्रमुख देशों की सूची में है जिनके साथ व्यापारिक संबंध मजबूत करने का लक्ष्य है।
ब्रिटेन के मंत्री डेविड डेविस ने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि सरकार इस बारे में महत्वपूर्ण विधेयक से पहले एक अन्य श्वेत पत्र भी लाएगी जिसमें यूरोपीय संघ के नियमों से अलग होने का औपचारिक उल्लेख होगा।
----
अमरीका में डॉनल्ड ट्रम्प प्रशासन एच-1बी वीज़ा पर कोई कार्यकारी आदेश जारी करने पर विचार नहीं कर रहा है। एक प्रमुख भारतीय-अमरीकी दानकर्ता और अमरीकी राष्ट्रपति के समर्थक ने दावा किया कि भारत से एच-1बी वीज़ा लेने के इच्छुक लोगों की संख्या निश्चित रूप से बढ़ने जा रही है और इसे देखते हुए और अधिक एच-1बी वीज़ा की जरूरत होगी।
----
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कल नई दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम-एनसीआरटीसी के लोगो और टैगलाइन का अनावरण किया। परिवहन निगम की टैग लाइन - ‘‘गति से प्रगति’’ का अनावरण करने के बाद श्री नायडू ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम ने तीन गलियारों - दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठदिल्ली-गुरुग्राम-अलवर और दिल्ली-पानीपत के विकास को प्राथमिकता दी है।
रेल आधारित उपनगरीय द्रुतगामी क्षेत्रीय परिवहन प्रणाली से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के शहरों के बीच यात्रा की अवधि कम हो जायेगी। परिवहन की यह व्यवस्था सुविधाजनक और तेज गति वाली होगी। इन मार्गों की कुल लंबाई 380 किलोमीटर होगी।
----
भारत के लक्ष्य सेन जूनियर बैडमिंटन में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं। बैडमिंटन विश्व परिसंघ की कल जारी ताजा रैंकिंग में उन्होंने यह स्थान हासिल किया है।
रैंकिंग के अनुसार लक्ष्य को इस सीजन में खेले गए आठ टूर्नामेंट से सोलह हजार नौ सौ तीन अंक मिले हैं जबकि उनके बाद चीनी ताइपेई के शिया हाउ ली के सोलह हजार 91 अंक हैं।
पन्द्रह वर्षीय लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह उपलब्धि हासिल करने वाले उत्तराखंड के पहले बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।
----
भारत के साथ एकमात्र क्रिकेट टेस्ट मैच के लिए बंगलादेश की टीम कल शाम हैदराबाद पहुंच गई। यह मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 9 से 13 फरवरी तक खेला जाएगा।
मुशफिकुर रहीम की कप्तानी में बंगलादेश की टीम भारत ए के साथ 5 और 6 फरवरी को दो दिन का अभ्यास मैच खेलेगी।
----
समाचार पत्रों से
नोएडा में 37 अरब रूपये की ऑन लाइन ठगी आज अनेक अखबारों की पहली सुर्खी है। दैनिक जागरण लिखता हैसाढ़े छह लाख लोगों से ठगीसोशल ट्रेडिंग के नाम पर धोखाधड़ी। हिन्‍दुस्‍तान ने भी लिखा हैघर बैठे पैसे कमाये गैंग ने छह लाख लोगों से 37 अरब ठगे। अमर उजाला कहता हैघर बैठे इंटरनेट पर लिंक लाइक कर पैसे कमाने के नाम पर हो रहा था फर्जीवाड़ामास्टर मांइड सहित तीन गिरफ्तार। वीर अर्जुन और जनसत्ता ने भी इस खबर को पहले पन्ने पर दिया है।
पंजाब केसरी की पहली खबर हैबेहिसाबी धन की जांच शुरू, 18 लाख लोगों ने बैंकों में जमा कराई चार दशमलव सात लाख करोड़ रूपये की नकदी। राजस्थान पत्रिका ने भी लिखा हैबेहिसाब जमा पर सी बी डी टी सख्त।
जनसत्ता ने पहले पृष्ठ पर लिखा हैराजनीतिक पार्टियों के धन पर निगरानी के लिए होगा कानूनी संशोधन। दिसम्बर तक आय का ब्योरा देने पर ही मिलेगी कर छूट।
एयरसेल-मैक्सिस केस में मारन बंधुओं के आरोपों से बरी होने की खबर इकनोमिक टाइम्जनसत्ता और हिन्दुस्तान टाइम्स में सबसे ऊपर है।
देशबंधु ने ओडि़शा-आंध्र राजमार्ग पर नक्सली हमले में पुलिस के आठ जवानों के शहीद होने को पहली खबर बनाया है।
सारदा चिटफंड घोटाले मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री मतंग सिंह के दिल्ली में सौ करोड़ रूपये की सम्पत्ति कुर्क होने का समाचार वीर अर्जुनदैनिक जागरण और जनसत्ता में है।
दैनिक भास्कर ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प की ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ एक घंटे की बातचीत 25 मिनट में खत्म होने को प्रमुखता देते हुए लिखा हैभड़के ट्रम्बोले - देखूंगा ओबामा ने शरणार्थियों से संबंधित इतनी खराब डील कैसे की।
जनसत्ता ने सितारवादक उस्ताद इमरत खान के पद्मश्री ठुकराने का कारण इसे देर से दिया जाना बताया है।

No comments:

Post a Comment