Loading

03 February 2017

एक दिवसीय जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया 

आपदा प्रबंधन अनुसंधान अधिकारी श्री भगवाना राम ने सभी प्रकार के हादसों से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी व प्राथमिक उपचार के तरीकों के बारे में अवगत करवाया
सिरसा, 3 फरवरी। जिला राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा चलाए जा रहे औद्योगिक / रसायनिक सुरक्षा सप्ताह के तहत आज स्थानीय राजकीय बहुतकनीकी कॉलेज में एक दिवसीय जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया गया।
आपदा प्रबंधन अनुसंधान अधिकारी श्री भगवाना राम ने सभी प्रकार के हादसों से बचाव के तरीकों के बारे में जानकारी दी व प्राथमिक उपचार के तरीकों के बारे में अवगत करवाया गया। इस कार्यशाला में किसी भी प्रकार की आपदा से बचाव, केमिकल रिएक्शन से बचाव, प्राथमिक उपचार, दुर्घटना के समय बचाव के उपाय, उद्योगों में होने वाले खतरों की पहचान कैसे की जाए तथा उनसे कैसे बचा जाए आदि बारे विस्तार से जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि यह स्वयं की भी जिम्मेवारी बनती है कि वह अपने स्थान को आपदा से सुरक्षित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हम जिस स्थान पर काम करते हैं हमें उस स्थान का समय-समय पर सुरक्षा ऑडिट आवश्यक है।
इस मौके पर सिविल डिफैंस से इंस्ट्रक्टर (सीडीआई) श्री राजेश कुमार ने सर्च रैसक्यू की तकनीकों से अवगत करवाया। केमिकल रिएक्शन की हालात में उनसे बचाव के तरीकों से विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
रैडक्रॉस से श्री भूपेन्द्र सिंह व श्रीमती विनोद कुमारी ने प्राथमिक चिकित्सा के तौर तरीकों के बारे में कर्मचारियों को अवगत करवाया।
इस अवसर पर फायर सेफ्टी (अग्रि सुरक्षा) के उपकरणों को आपातकालीन स्थिति में कैसे प्रयोग में लाया जाए तथा प्राथमिक चिकित्सा के बारे डैमों भी करके बताया गया।
इस मौके पर प्राचार्य राजकीय बहुतकनीकी कॉलेज श्री सुधीर गलहोत्रा, टीपीओ श्री सुरेंद्र सिंह, पोस्ट वार्डन श्री हरीश चंद्र सोनी, वार्डन श्री संतलाल गुंबर, प्रो. श्री हरनेक सिंह, अग्रिशमन विभाग से श्री अशोक, श्री कुलदीप, श्री धूप सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment