Loading

03 February 2017

सर्व शिक्षा अभियान के तहत 'बालिकाओं के बढ़ते कदम' कार्यक्रम आयोजित

चट्ठा, धोलपालिया, रामपुरा ढिल्लो, फतेहपुरिया, रताखेड़ा व केहरवाला विद्यालयों की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेल प्रतियोगिता में
किया अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन
ओढां, 3 फरवरी।    कोई भी माता पिता अपनी बेटियों के साथ पालन पोषण, शिक्षा व खेल प्रतिभा आदि के क्षेत्र में किसी तरह का भेदभाव न रखें।
बेटियों को भी अगर बेटों जैसी तालीम मिले तो वे बेटों से भी बढ़कर प्रदर्शन कर सकती है। बेटियों की शिक्षा किताबों ही सीमित होकर न रह जाए इसके लिए जरूरी है कि उन्हें अपना हुनर दिखाने का पूरा अवसर दिया जाए।

    ये बात अतिरिक्त उपायुक्त अजय तोमर ने गांव रताखेड़ा के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में सर्व शिक्षा अभियान के तहत आयोजित 'बालिकाओं के बढ़ते कदम कार्यक्रम में अपने संबोधन में कही।

जिला परियोजना समन्वयक देवेन्द्र कुंडू की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त अजय तोमर ने मुख्यातिथि एवं डबवाली की एसडीएम संगीता तेत्रवाल ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में चट्ठा, धोलपालिया, रामपुरा ढिल्लो, फतेहपुरिया, रताखेड़ा व केहरवाला विद्यालयों की छात्राओं ने भाग लेते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेल प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 
    कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन व सरस्वती वंदना के साथ हुई तदोपरांत उक्त विद्यालयों से आई छात्राओं ने अपनी शानदार प्रस्तुतियों के जरिए प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम पीटी शो करवाया गया जिसके बाद छात्राओं ने 'जय हो 'सबसे आगे हिंदुस्तानी 'मेरे देश की धरती व 'फिर भी दिल है हिंदुस्तानी गीतों पर प्रस्तुति दी।
धोलपालिया स्कूल की छात्राओं ने ग्रुप डांस 'मेरा चुंदड़ मंगादे ओ तथा रामपुरा ढिल्लो की छात्राओं ने 'मेरा नो डांडी का बीजणा, चट्ठा की छात्राओं ने 'केसरिया बालमा पधारो नी म्हारे देश नामक हरियाणवी गीतों पर शानदार प्रस्तुतियां देकर खूब तालियां बटोरी। वहीं रत्ताखेड़ा की छात्रा ने 'ओ राधा तेरी चुनरी, रामपुरा ढिल्लों की छात्रा ने 'वंदे मातरम, केहरवाला स्कूल की छात्राओं ने 'ग्रुप डांस एवं फतेहपुरिया की छात्राओं ने पंजाबी संस्कृति की झलक पेश की। इस कार्यक्रम में डबवाली की बेटी एवं नन्हीं सुरीली गायिका पूजा इन्सां ने देशभक्ति गीत 'हर कर्म अपना करेंगे ए वतन तेरे लिए... गाकर समां बांध दिया।
नाज है बेटियों पर :
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि एसडीएम संगीता तेत्रवाल ने कहा कि बेटियों के लिए शिक्षा के साथ साथ प्रतियोगिताएं एवं ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन बेहद जरूरी है क्योंकि इसके जरिए वे अपने अंदर छुपी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकती है। उन्होंने बेटियों से कहा कि वे बहुत स्पैैशल हैं और उनके अंदर काबिलियत है। उन्होंने डबवाली की नन्हीं गायिका पूजा इन्सां की मिसाल देते हुए कहा कि अगर बेटियों को थोड़ा मार्गदर्शन व अभिवाभवों की स्वीकृति मिल जाए तो वे बहुत कुछ कर के दिखा सकती है। उन्होंने बेटियों से आह्वान करते हुए कहा कि आपके अभिभावकों की आपसे उम्मीदें जुड़ी हुई हैं इसलिए वे शिक्षा के साथ साथ प्रतियोगिताओं में भी भाग लेकर उन उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करें प्रशासन उनके साथ है।  
ये हुई प्रतियोगिताएं :  
इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमें गोला फेंक में च_ा स्कूल की सीमा प्रथम, रामपुरा ढिल्लो की प्रीती रानी द्वितीय तथा धोलपालिया की काली देवी तृतीय स्थान पर रही। वहीं लड़कियों की रेस भी आयोजित करवाई गई। इस अवसर पर एडीसी ने छात्राओं द्वारा बनाई जा रही रंगोली, मेहंदी रचाने आदि प्रतियोगिता का भी अवलोकन कर उनकी प्रशंसा की। 
ये रहे मौके पर मौजूद :
बीईओ बलजिन्द्र सिंह धंजु, बीईईओ नरेश सिंगला, सीडीपीओ सरोज कम्बोज, प्राचार्य विरेन्द्र साहू, पूर्व खंड शिक्षा अधिकारी एवं कार्यक्रम के नोडल अधिकारी भूप सिंह बीरड़ा, जीएचएस रताखेड़ा के प्रिंसीपल दलीप सिंह, रामपुरा ढिल्लो स्कूल के प्रिंसीपल औम प्रकाश, डीपी प्रवीन कुमार, ग्राम सरपंच अनिल कालवा, सरपंच इंद्राज लीलड़, मंच संचालक सतीश कुमार, परियोजना विभाग से कुलवंत कारगवाल के अलावा क्षेत्र के अनेक गणमान्य लोग व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment