Loading

03 February 2017


प्रदेश की युवा शक्ति को सही दिशा व दशा देना राज्य सरकार की प्राथमिकता - मुख्यमंत्री
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज वीडियो कॉफ्रैंसिंग के माध्यम से चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के अंदर 52 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी एवं उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने विधि विभाग के छात्रों के लिए 12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हुए डा. अम्बेडकर भवन व लगभग 9 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए सावित्री बाई फूले महिला छात्रावास का उद्घाटन किया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने क्लीक के साथ लगभग 28 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले टिचिंग ब्लॉक 4 व लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने वाले हर्बल पार्क का शिलान्यास किया।
सिरसा, 3 फरवरी। 

उद्घाटन के उपरांत मुख्यमंत्री ने इंफोरमेशन एंड कम्यूनिकेशन, टैक्रोलॉजी की इस अनुठी पहलकदमी की सराहना की और विद्यार्थियों से रुबरु होते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की युवा शक्ति को सही दिशा व दशा देना राज्य सरकार की प्राथमिकता है।
उन्होंने कहा कि युवाओं के कौशल को विकसित करने के लिए पलवल के अंदर कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है और आगामी 10 फरवरी को प्रदेश के अंदर 22 महाविद्यालयों का शिलान्यास भी ऑनलाईन किया जाएगा जिसमें कालांवाली का राजकीय महाविद्यालय भी शामिल है। उन्होंने कहा कि खेलों से संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास होता है और ग्रामीण क्षेत्र में छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने के उद्देश्य से प्रदेश के प्रत्येक गांव में व्यायामशालाएं स्थापित की जा रही है। स्पोस्र्ट स्कूल राई का दर्जा बढ़ा कर खेल विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जा रहा है ताकि हरियाणा के खिलाडिय़ों को अंर्तराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मुहैया करवाई जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जयंती के उपलक्ष्य में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक के अंदर 12 जनवरी से लेकर 17  जनवरी तक युवा उत्सव मनाया गया जिससे की युवा शक्ति के अंदर राष्ट्र प्रेम व राष्ट्रीय अखंडता का जज्बा कायम हुया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश सरकार खेल महाकुंभ मनाने जा रही है और महिला शिक्षा और युवाओं को संस्कार प्रदान करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता पर है। स्वर्ण जयंती वर्ष के तहत प्रत्येक जिला में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और इस कड़ी में शीघ्र ही सिरसा जिला के अंदर भी एक बड़े स्तर का कार्यक्रम आयोजित करवाया जाएगा। 
इस उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह की अध्यक्षता हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. राम बिलास शर्मा ने की और उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों से रुबरु होते हुए कहा कि हरियाणा के औजस्वी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में शिक्षा का चहुमुखी विकास हो रहा है। उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विजय कुमार कायत को बधाई दी और आश्वस्त किया कि इस विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार हर संभव सहायता प्रदान करेगी। 
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विजय कुमार कायत ने मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया और विश्वविद्यालय की उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए बताया कि यहां के विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। यहां के विद्यार्थियों ने अनेक राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल एवं सांस्कृति प्रतियोगिताओं में विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है। 
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आसीम मिगलानी ने इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं  हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व अन्य गणमान्य लोगों का धन्यवाद किया। उच्चतर शिक्षा के प्रधान सचिव श्री महावीर प्रशाद, मुख्यमंत्री के निजी सचिव श्री राजेश, पूर्व मंत्री एवं राष्ट्रीय अनुशासन समिति भाजपा के अध्यक्ष प्रो. गणेशीलाल, उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़, जिलाध्यक्ष भाजपा श्री यतिन्द्र सिंह एडवोकेट, नगराधीश श्री वेद प्रकाश बेनीवाल, प्रदेश चिकित्सक संयोजक डा. वेद बेनीवाल, प्रो. दिप्ति धर्माणी, प्रो. विक्रम, प्रो. सुल्तान, प्रो. सुरेश गहलावत, प्रो. जेएस जाखड़, प्रो. रविंद्र पाल, प्रो. मोनिका, प्रो. दिलबाग सिंह, गैर शिक्षक संघ के प्रधान श्री महेन्द्र बेनीवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति एवं विश्वविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment