Loading

02 February 2017

समाचार:-
  • दिल्ली की एक विशेष अदालत ने एयरसेल-मैक्सिस मामले में पूर्व दूरसंचार मंत्री दयानिधि मारनउनके भाई कलानिधि मारन और अन्य आरोपियों को आरोप मुक्त किया।
  • पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्त। दोनों राज्यों में शनिवार को मतदान। 
  • आयकर विभाग ने करदाताओं से नोटबंदी के बाद जमा की गई राशि का ई-सत्यापन करने को कहा। 
  • संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभि भाषण से जुड़े धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में चर्चा। 
  • प्रवर्तन निदेशालय ने शारदा चिट फंड घोटाला मामले में मनीलॉड्रिंग जांच के सिलसिले में पूर्व केंद्रीय मंत्री मतंग सिंह की एक अरब रूपये की संपत्ति जब्त की।  
  • खेलों में -भारतीय कप्तान विराट कोहलीआईसीसी ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट की बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर कायम। 
  • हांगकांग में एशियाई जूनियर टीम स्‍कवॉश चैम्पियनशिप में भारत ने पाकिस्तान को हराकर पूल-ए में शीर्ष स्थान हासिल किया।
------------------------------------
दिल्ली की एक विशेष अदालत ने सी बी आई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर एयरसेल-मैक्सिस मामले में पूर्व दूरसंचार मंत्री दयानिधि मारनउनके भाई कलानिधि मारन और अन्य को आज आरोपमुक्त कर दिया। टू जी स्पेक्ट्रम घोटाले और इससे जुड़े अन्य मामलों की विशेष रूप से सुनवाई कर रही विशेष अदालत के न्यायाधीश ओ पी सैनी ने यह आदेश पारित किए।
मनीलॉर्डिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने मनीलॉर्डिंग रोकथाम कानून के अंतर्गत मारन बंधुओं और कलानिधि की पत्नी कावेरी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था।
------------------------------------
दिल्ली की एक अदालत ने पुलिस को सड़क और सीवर लाइन के निर्माण के लिए ठेका देने में कथित अनियमितताओं के मामले में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवालउनके एक संबंधी और एक सरकारी कर्मचारी के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करने के लिए की गई शिकायत पर कार्रवाई रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अभिलाष मल्होत्रा ने पुलिस से सोमवार तक अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा है।
------------------------------------
पंजाब और गोआ में विधानसभा चुनाव का प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। दोनों राज्यों में शनिवार को वोट डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने पंजाब में जिला चुनाव अधिकारियों को विधानसभा चुनाव खत्म होने से 48 घंटे पहले तक शराब की बिक्री पर रोक लगाने के निर्देश दिये हैं। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी वी के सिंह ने बताया कि आज शाम पांच बजे से शनिवार शाम पांच बजे तक शराबबंदी जारी रहेगी।
------------------------------------
इस बीचनिर्वाचन आयोग ने पंजाब में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर शनिवार को अवकाश की घोषणा की हैताकि मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने में सुविधा हो।
------------------------------------
गोवा में इस महीने की चार तारीख को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कुल 251 उम्मीदवार मैदान में हैं। विधानसभा की 40 सीटों के लिए 11 लाख दस हजार से भी ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे।
------------------------------------
उत्तराखंड में चुनाव विभाग सहित विभिन्न एजेंसियांसामाजिक संगठनों ने राज्य में 15 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों में लोगों को मतदान के वास्ते प्रेरित करने के लिए कदम उठाए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में कुल 74 लाख 95 हजार से अधिक मतदाता हैं।
इस छोटे पहाड़ी प्रदेश ने पुरूष मतदाता 39 लाख 23 हजार से अधिक है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 35 लाख 72 हजार से ज्यादा है। उसके अलावा करीब 97 हजार सेवारत और 151 किन्नर मतदाता राज्य में है। 18 से 30 वर्ष के आयु के बीच के मतदाताओं की संख्या 54 हजार से ज्यादा है। इन मतदाताओं के लिए कुल 10 हजार 854 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। चुनाव आयोग राज्य में 23 हजार के करीब दिव्यांग मतदाताओं को मतदान में सुविधा के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान करेगा। शिशु शर्मा सांतलआकाशवाणी समाचारदेहरादून।
इस बीचप्रदेश कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में अपने 25 नेताओं को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है।
------------------------------------
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस चरण में 12 जिलों की 52 सीटों पर 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दस फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि 13 फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकते हैं।
भाजपा ने कहा कि उनकी सपा सरकार प्रदेश को जंगल राज से गहरे दलदल में धकेलने और लूटपाट के सिवा कुछ नहीं किया। वहीं मायावती ने आज बुलंदशहर समेत कई अन्य चुनावी जनसभाओं में सपा सरकार पर हर मोर्चे पर बुरी तरह फेल होने का आरोप लगाया और उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी तो वो आरएसएस के एजेंडे पर चलते हुए दलितों और मुस्लिमों के हितों पर चोट करेगी। इस बीच कल आगरा में राहुल और अखिलेश का एक रोड शो का कार्यक्रम जबकि राजनाथ सिंहकलराज मिश्र और केशव मौर्य सहित भाजपा के कई बड़े नेता कल चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। मिराजुद्दीनआकाशवाणी समाचारलखनऊ।
------------------------------------
राजस्व सचिव हसमुख अढि़या ने कहा है कि राजनीतिक दलों को हर साल दिसम्बर तक ऑडिट किया हुआ आयकर विवरण जमा कराना होगा अन्यथा उन्हें नोटिस जारी कर कानून के तहत आयकर में मिली छूट समाप्त कर दी जायेगी। समाचार एजेन्सी पी टी आई के साथ साक्षात्कार में श्री अढि़या ने कहा कि राजनीतिक दलों को चुनावी बॉंड के जरिये मिले चंदे और चंदा देने वालों की पहचान गुप्त रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए वित्त विधेयक के जरिये जन प्रतिनिधित्व कानून में संशोधन किया जायेगा।
------------------------------------
आयकर विभाग ने करदाताओं से नोटबंदी के बाद अपने खातों में जमा की गई राशि का ऑन लाइन सत्यापन करने और मेल नहीं खाने के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब देने को कहा है। विभाग पिछले 8 नवंबर के बाद जमा की गई राशि का अपने डाटाबेस में सूचनाओं के साथ तुलना कर रहा है। इसका उद्देश्य ऐसे करदाताओं की पहचान करना है जिनका नकदी कारोबार उनकी कर देने की क्षमता के अनुरूप नहीं है। करदाताओं के खाते में जमा की गई राशि का सत्यापन विभाग की वेबसाइट के कम्पलाइन्स सेक्सन के अंतर्गत कैश ट्राजेक्शन 2016 से लिंक कर किया जा सकता है।
------------------------------------
सरकार ने कहा है कि देश में पारदर्शिता लाने और इसे काले धन से मुक्त बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आज राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करते हुए विधि और न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि जनता ने नोटबंदी का समर्थन किया। श्री प्रसाद ने कहा कि नोटबंदी के बाद आतंकवादी और नक्सली गतिविधियों तथा गैर कानूनी कामों के लिए धन की उपलब्धता में उल्लेखनीय कमी आई है।
चर्चा में भाग लेते हुए विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि आतंकवादियों की घुसपैठ रोकने और हिमस्खलन के दौरान सुरक्षाबलों की जान बचाने में सरकार नाकाम रही है।
चर्चा में भाग लेते हुए ऑल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी के नवनीत कृष्णन ने सरकार से एम बी बी एस और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए एन ई ई टी परीक्षा से तमिलनाडु को स्थायी छूट देने की मांगी की। भारतीय जनता पार्टी के विनय सहस्त्रबुद्धे और मनोनीत सदस्य स्वप्नदास गुप्ता ने भी चर्चा में भाग लिया। चर्चा आगे भी जारी रहेगी।
------------------------------------
भारत ने कहा है कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूहएन एस जी के किसी भी सदस्य ने समूह में भारत की सदस्यता का स्पष्ट विरोध नहीं किया है जबकि कुछ सदस्यों ने कुछ कार्यविधिक और प्रक्रिया संबंधी मुद्दे उठाए हैं। आज राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह ने कहा कि भारत की सदस्यता एन एस जी में विचाराधीन है और भारत इस पर शीघ्र निर्णय के लिए सभी सदस्यों के संपर्क में है। चीन और कुछ अन्य सदस्यों ने भारत की सदस्यता पर कुछ आपत्तियां उठाईं हैं।
------------------------------------
केन्द्र सरकार को उम्मीद है कि वस्तु और सेवा करजी एस टी से जुड़े सभी लम्बित मुद्दे जल्द ही सुलझा लिया जाएंगे और इस वर्ष पहली जुलाई से जी एस टी लागू हो जाएगा। आकाशवाणी के साथ भेंटवार्ता में वित्त सचिव अशोक लवासा ने कहा कि लम्बित मुद्दे अधिकांश रूप से जी एस टी के कर्यान्वयन से जुड़े हैं और जी एस टी परिषद की अगली बैठक में इन पर चर्चा होगी।
बजट विशेष रूप से लोगों के हित में है। निम्न आय वर्ग के करदाताओं को दी गई कर राहत बहुत महत्वपूर्ण है। एमएसएमई क्षेत्र को भी पांच प्रतिशत के कॉरपोरेट कर का लाभ मिला है। यह देश में रोजगार पैदा करने वाला सबसे बड़ा क्षेत्र है।
कल वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा प्रस्तुत बजट पर बात करते हुए श्री लवासा ने कहा कि बजट के तीन केन्द्र बिन्दुअर्थव्यवस्था में भारी बदलावजनसंख्या को ऊर्जावान करना और पूरी प्रणाली को स्वच्छ करना है।
परिषद की जल्द ही एक और बैठक होनी वाली है और इससे काफी उम्मीदें है क्योंकि कई मुद्दों पर पहले से ही सहमति बन चुकी है। प्रक्रिया संबंधी जो भी मामूली मुद्दें है उनका समाधान कर लिया जाएगा और उसके बाद निर्धारित तिथि तक हम जीएसटी लागू करने की स्थिति में होंगे।
पूरी भेंटवार्ता आज रात साढ़े नौ बजे एफ एम गोल्ड चैनल पर सुनी जा सकती है। यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट न्यूज ऑन ए आई आर डॉट एन आई सी डॉट आई एन पर भी उपलब्ध है।
------------------------------------
शहरी विकास आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि बजट ने किफायती आवास क्षेत्र में कई रियायतों और प्रोत्‍साहनों के जरिये भवन निर्माताओं को प्रोत्‍साहित और निवेश  बढाकर मकान खरीदने वालों को अपनी शर्तो पर खरीदार बना दिया है। आज नई दिल्‍ली में श्री नायडू ने यह बात कही।
------------------------------------
कांग्रेस ने आम बजट को प्रभावहीन बताया है। नई दिल्ली में पूर्व वित्त मंत्री पीचिदम्बरम ने कहा कि सरकार इस अवसर को कठोर फैसले और मांग तथा विकास को गति देने में विफल रही है।
------------------------------------
सरकार अगले वित्त वर्ष में कोयले का व्यावसायिक खनन शुरू करेगी और पहले चरण में चार शुष्क ईंधन खदानों की नीलामी की जाएगी। कोयला सचिव सुशील कुमार ने आज नई दिल्ली में कहा कि सरकार अगले वित्त वर्ष में 25 खदानों का आवंटन करेगी। इनमें से 23 खदानों की नीलामी होगीजबकि दो खदानें आवंटित की जाएंगी। 
------------------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कानुपर में एक इमारत के गिरने से हुई लोगों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है। श्री मोदी ने कहा है कि इस दु:ख की घड़ी में वह मृतकों के परिवारों के साथ हैं। प्रधानमंत्री ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना भी की है। कल कानपुर के जाजमऊ इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत की ऊपरी मंजिल के ढह जाने से कम से कम सात श्रमिकों की मृत्यु हो गई और 18 अन्य घायल हो गए थे।
------------------------------------
प्रवर्तन निदेशालय ने शारदा चिटफंड घोटाले में आज मध्‍य दिल्‍ली में पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री मतंग सिंह के दो फ्लैट अपने कब्‍जे में लिएजिनका मूल्य लगभग एक अरब रूपए है। सूत्रों ने बताया है कि जब्त की गई सम्पत्ति मतंग सिंह और अलग रह रही उनकी पत्नी मनोरंजना की है। इस मामले में फिलहाल मतंग सिंह न्यायिक हिरासत में है। यह कार्यवाही मनीलॉड्रिंग मामले में हुई है।
------------------------------------
भारत ने कहा है कि 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों के मास्टर माइंड हाफिज सईद से जुड़े सभी सबूत पाकिस्तान को सौंपे गए हैं। श्री विकास स्वरूप ने कहा कि मुंबई आतंकी हमले की पूरी साजिश पाकिस्तान में रची गई और इसके सभी सबूत पाकिस्तान में पहले से ही मौजूद हैं। प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले में नये सबूतों की कोई आवश्यकता नहीं है।
------------------------------------
भारतीय कप्तान विराट कोहली आई सी सी ट्वेंटी-ट्वेंटी रैंकिंग में बल्लेबाजों में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह ने अपना दूसरा स्‍थान बरकरार रखा है। उधरभारत की टीम इंग्लैंड के खिलाफ ट्वेंटी-ट्वेंटी श्रृंखला जीतकर दूसरे स्थान पर बनी हुई है।
------------------------------------
हांगकांग में भारतीय लड़कों ने एशियाई जूनियर टीम स्क्वॉश चैम्पियनशिप में आज पाकिस्तान को 3-0 से हरा दिया। इस जीत से भारतीय टीम ने पूल ए में शीर्ष स्थान हासिल किया।
------------------------------------
लकी ग्राहक योजना और डिजीधन व्यापार योजना के अंतर्गत 30 जनवरी तक छह लाख 26 हजार से भी अधिक लोगों ने 97 करोड़ रुपये से अधिक के पुरस्कार जीते हैं। ये दोनों योजनाएं नीति आयोग की डिजीटल भुगतान प्रोत्साहन योजनाओं और डिजीटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के केन्द्र सरकार के प्रयासों का हिस्सा हैं।
------------------------------------

No comments:

Post a Comment