Loading

02 February 2017




बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी आग 
वीटा मिल्क प्लांट सिरसा में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया

सिरसा आज स्थानीय वीटा मिल्क प्लांट में बिजली के शॉर्ट सर्किट से आज अचानक आग लग गई तथा बम्ब बलास्ट की तरह जोर-शोर से आवाज आई तो आपदा प्रबंधन को मद्देनजर रखते हुए अग्रिशमन, होम गार्ड, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, रेडक्रास व जिला राजस्व विभाग, जिला आपदा प्रबंधन विभाग आदि को तुरन्त सूचित किया गया तथा सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौके स्थल पर पहुंच गए।

 वीटा प्लांट में लगे अलार्म सिस्टम के अचानक बजने से लोगों को बाहर निकलने की घोषणा की तथा अग्रिशमन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने पूरे जोर-शोर से अपने वाहनो को लेकर आग बुझाने का कार्य किया। इसी समय स्वास्थ्य विभाग की एम्बूलेंस चिकित्सकों सहित मौके पर पहुंच गई इसके साथ ही होम गार्ड, पुलिस के जवान तथा जिला रेडक्रास सोसायटी फस्टऐड की टीम के सदस्य भी मौके पर पहुंच गए और अपना-अपना कार्य शुरू किया, तुरन्त इसके बाद नगराधीश डा. वेद प्रकाश बेनीवाल, जिला राजस्व अधिकारी श्री नौरंगदास, प्रशासनिक अधिकारी श्री विकास यादव, रैडक्रॉस से गुरमती सैनी, फस्टऐड लैक्चरर श्रीमती विनोद कुमारी तथा जिला आपदा प्रबंधन से श्री भगवाना राम पूरे सदस्यों के साथ पहुंचे और बचाव का कार्य शुरू किया। सभी घायलों को प्लांट से बाहर खुले में लाया गया तथा फस्टऐड देकर एम्बुलेंस में सामान्य हस्पताल भेजा गया। होम गार्ड के जवानों को मौके पर सर्च एंड रैस्कयू का कार्य किया, घायलों को कम्बल पर डाल कर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया और फस्टऐड दी गई, अग्रिशमन की दो गाडिय़ों की कार्यवाही से आग पर काबू पा लिया गया तथा जानमाल की कोई हानि नहीं हुई। इसकी पुष्टि अग्रिशमन विभाग के अधिकारी, चिकित्सक व सीडीआई श्री राजेश कुमार ने की। 

यह केवल राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा आज औद्योगिक/रासायनिक सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन स्थानीय वीटा मिल्क प्लांट सिरसा में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया था तथा किसी भी विभाग को पहले इस बारे में जानकारी नहीं थी, तुरन्त सभी सम्बंधित विभाग मौके पर पहुंचे और अपनी कार्यवाही शुरू कर बचाव कार्य को अंजाम दिया। इस मौके पर आपदा प्रबंधन के नगराधीश डा. वेद प्रकाश बेनीवाल ने सभी विभागों का धन्यवाद किया और कहा कि इस प्रकार की कोई अनहोनी घटना घट जाए तो सभी विभागों को तुरन्त तैयार रहना चाहिए और आम लोगों को भी इस प्रकार के कार्यो में पूरा सहयोग देना चाहिए।
डा. बेनीवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि सुरक्षा के सभी निर्देशों का सख्ती से पालन करें। इस अवसर पर डा. बेनीवाल ने वीटा प्लांट की सुरक्षा उपकरणों की भी जांच की। उन्होंने कर्मचारियों से कहा कि वे स्वयं अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करें।
इस मौके पर चीफ वार्डन सिविल डिफैंस डा. वेद बेनीवाल, मैनेजर वीटा मिल्क प्लांट श्री विशंबर सिंह, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के असिस्टैंट डॉयरेक्टर श्री बलराम कुंड्डु, सिनियर लैक्चरर रैडक्रॉस श्री भूपेंद्र देव, श्री राजिंद्र कुमार, श्री कुलदीप शर्मा, श्री अशोक कुमार, श्री महीपाल सहित वीटा मिल्क प्लांट के कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment