Loading

18 February 2017

उज्जवला योजना के तहत सभी बीपीएल परिवारों को मार्च तक एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा


सिरसा, 18 फरवरी।    प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा में राशन वितरण प्रणाली को ऑनलाईन शुरु करने से प्रदेश में डुपलिकेट राशन कार्डों की कटौती की गई और एलपीजी व कैरोसीन के वितरण में हो रही धांधली को समाप्त किया गया है तथा कैरोसीन से प्रदेश को एक वर्ष में 113 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है।
    उक्त जानकारी हरियाणा के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री श्री कर्णदेव कंबोज ने आज स्थानीय पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन राशन वितरण प्रणाली से पहले एलपीजी गैस कनैक्शन धारक भी कैरोसीन लेते थे, लेकिन ऑनलाईन राशन वितरण होने से प्रदेश में डुपलिकेट राशन कार्ड की कटौती की गई और इस प्रकार कैरासीन से 113 करोड़ रुपये का एक वर्ष में  लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के तहत सभी बीपीएल परिवारों को मार्च 2017 तक एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले कुछ बीपीएल परिवारों को गैस कनैक्शन मिले हुए हैं और जो शेष रह गए हैं उन परिवारों को गैस कनैक्शन शीघ्र ही उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑनलाईन राशन प्रणाली बिलकुल ठीक ढंग से कार्य कर रही है। शुुर में सर्वर डाउन होने की वजह से दिक्कत आई थी लेकिन अब ऑनलाईन राशन वितरण में सर्वर अलग लगा दिया है जिससे अब बिलकुल ठीक रुप से ऑनलाईन राशन बांटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सभी जगह राशन ऑनलाईन बंट रहा है। जो डुपलिकेट पाए गए उनका राशन बंद किया गया है व सरकार को करोड़ों रुपये का लाभ हो रहा है।
    ऑनलाईन गेहूं खरीद बारे पत्रकारों के पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष प्रदेश में 2800 करोड़ रुपये की गेहूं ऑनलाईन खरीदी गई थी। आढतियों का डर समाप्त कर दिया गया है, अब आढती किसान को फार्म-जे देगा और किसान उस जे-फार्म पर आढती की बकाया राशि दर्ज करेगा ताकि आढती को कोई नुकसान न हो। इसके लिए कुरुक्षेत्र में व्यापारियों, आढ़तियों व किसानों का एक सम्मेलन बुलाया गया था, इस सम्मेलन में आढतियों के बकाया के संशय को दूर किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगले गेहूं सीजन में मंडियों के प्रवेश द्वार पर गेहूं तोलने वाले कांटे लगवाने का प्रावधान किया जाएगा जिससे वजन को तोला जाएगा तथा उठान में कोई दिक्कत नहीं आएगी। उन्होंने पत्रकारों द्वारा गेहूं उठान के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि जो आढती एसोसिएशन गेहूं उठान का ठेका लेना चाहे उन्हें अगले सीजन से गेहूं की उठान का ठेका देने का प्रावधान किया जाएगा ताकि उठान के कार्य में तेजी आए। जाट आरक्षण आंदोलन के बारे में उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति कानून को हाथ में नहीं लेगा। सरकार ने इसके लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं। 
    इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा श्री यतिन्द्र सिंह एडवोकेट, बीज विकास निगम हरियाणा के अध्यक्ष श्री पवन बेनीवाल, भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अमन चोपड़ा, श्री राजेंद्र सिंह देशुजोधा, श्री शीशपाल कंबोज, श्री मनीश सिंगला, श्री हितेश खुराणा, श्री अशोक शर्मा, श्री विक्रम चानना, श्री सुनिल बामणिया, श्री जगत ककक्ड़, श्री जिकेश मेहता, श्री कर्ण दुग्गल, श्री नीरज बंसल, श्री नक्षत्र सिंह, श्री लखवीर सिंह, श्री कंवरजीत चहल, श्री अशोक कुमार कंबोज, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक श्री प्रमोद कुमार, एएफएसओ श्री नरेंद्र सरदारा, सब इंसपेक्टर श्री रविंद्र कुमार,  निरीक्षक श्री संजीव कुंड्डु, श्री अशोक कुमार, सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment