Loading

18 February 2017

समाचार : -

  • तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई पलनीसामी ने विधानसभा में 122 विधायकों का समर्थन हासिल कर विश्‍वास मत जीता, गुप्‍त मतदान की मांग कर रहे डीएमके विधायक हंगामे के बीच सदन से बाहर किए गए, डीएमके पार्टी के कार्यकारी अध्‍यक्ष एम के स्‍टालीन को विधानसभा कार्यवाही के विरोध में धरना देते हुए हिरासत में लिया गया, बाद में रिहा किया।
  • उत्‍तर प्रदेश में तीसरे चरण की उनहत्‍तर विधानसभा सीटों के कल होने वाले मतदान की सभी तैयारिया पूरी, स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के लिए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध। 
  • वस्‍तु और सेवा कर परिषद ने जीएसटी लागू होने के बाद, राज्‍यों को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए क्षतिपूर्ति विधेयक के मसौदे को मंजूरी दी।
  • पाकिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यक हिन्‍दू समुदाय से जुड़ा महत्‍वपूर्ण विवाह नियामक विधेयक सीनेट में सर्वसम्‍मति से पास।
  • और लाओस में, भारतीय महिला टीम ने एशियाई रग्‍बी सेवंस ट्रॉफी का रजत पदक जीता।
      -----------
तमिलनाडु में नये मुख्‍यमंत्री इडप्‍पा अडी पलनीसामी ने विधानसभा में विश्‍वास मत जीत लिया है। देर तक चले शोर-शराबे के बीच एक सौ बाइसविधायकों ने उनके पक्ष में वोट दिया। ग्‍यारह विधायकों ने उनके खिलाफ वोट दिया। विश्‍वासमत हासिल करने से पहले हंगामे के कारण अध्‍यक्ष पी. धनपाल ने डीएमके पार्टी के सदस्‍यों को सदन से बाहर निकालने का आदेश दिया।
इससे पहले, अध्‍यक्ष धनपाल ने विपक्षी दल डी एम के पार्टी के गुप्‍त मतदान के अनुरोध को खारिज कर दिया था।  विधानसभा की एक सीट इस समय खाली है, इसलिए विश्‍वास मत हासिल करने के लिए 117 वोट पाना पर्याप्‍त है। सदन में हंगामे के कारण सदन की बैठक दो बार स्‍थगित करनी पड़ी।
सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के नेता एम.के स्‍टालिन ने विशेषाधिकार हनन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि डी एम के सदस्‍यों को विधान भवन में आते समय पुलिस ने अपमानित किया। बाद में श्री स्‍टालिन अपनी पार्टी के महत्‍वपूर्ण सदस्‍यों के साथ सदन में ही धरने पर बैठ गए।
इस बीच, श्री एम के स्‍टालिन की अगुवाई में डी एम के सदस्‍यों ने राजभवन जाकर राज्‍यपाल के यहां सदन में हुई घटना की शिकायत दर्ज कराई। डी एम के पार्टी के सदस्‍यों ने राजभवन के सामने भी धरना दिया और बाद में वे मरीना बीच पर गांधी जी की प्रतिमा के सामने इकट्ठा हुए।
हमारे संवाददाता ने बताया कि मुख्‍यमंत्री पलनीसामी ने दिवंगत जयललिता की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।
मुख्‍यमंत्री इडप्‍पा अडी के पलनीसामी विधानसभा में विश्‍वास मत जीतकर दिवंगत सुश्री जयललिता के कार्यकाल को पूरा करेंगे। विपक्ष का कहना है कि यह एक तकनीकी जीत है जिसे जनता स्‍वीकार नहीं करेगी। अधिकतर विपक्षी दलों ने आज विधानसभा में हुई घटना की निंदा की। राज्‍य के अलग-अलग हिस्‍सों में विपक्षी दलों के विरोध प्रदर्शन की खबर है। इसे देखते हुए राजनीतिक स्थिरता आने में अभी समय लग सकता है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं जागृति शर्मा।
-----------
उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए कल वोट डाले जाएंगे। इस चरण में 12 जिलों में फैली 69 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इनमें फर्रूखाबाद, कानपुर, कानपुर देहात, हरदोई, कन्‍नौज, मैनपुरी, इटावा, औरेया, लखनऊ, उन्‍नाव, सीतापुर और बाराबंकी शमिल हैं। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। इस चरण में दो लाख 41 हजार से भी ज्‍यादा मतदाता एक सौ पांच महिला उम्‍मीदवारों सहित आठ सौ 26 उम्‍मीदवारों के राजनीतिक भविष्‍य का फैसला करेगे। हमारे संवाददाता ने बताया है शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं।
मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकेटेश ने आज लखनऊ में बताया कि शांतिपूर्ण स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। एक लाख 30 हजार सिविल पुलिस पीएससी तथा होमगार्ड के साथ केंद्रीय बलों की 847 कंपनियां तैनात की गई है। संवेदनशील स्‍थानों पर नजर रखने के लिए दो हजार दो सौ बूथों की वेबकास्टिंग कराई जाएगी। चुनाव में दो हजार दो 78 मजिस्‍ट्रेट तैनात किए गए हैं। इस बार यहां पांच विधानसभा क्षेत्रों में दो हजार पांच सौ 49 वीवीपेट मशीनों का भी इस्‍तेमाल किया जाएगा। मुलतान सिंह यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
इस बीच, चौथे चरण के विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरो पर है।
आज भी राज्‍य में सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने तमाम रैलियों और मीटिंगो को संबोधित किया। जालौन में बीजेपी नेता राजनाथ सिंह ने अखिलेश सरकार को आड़े हाथों लिया और कहा कि मोदी सरकार ने बहुत से ऐतिहासिक कार्य किए हैं। महोबा और हमीरपुर में रैलियों को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन देश की राजनीतिक को बदलने की क्षमता रखता है, जबकि झासी में एक जनसभा में सपा प्रमुख मायावती ने मीडिया को पक्षपाती बताते हुए आलोचना की। संजय प्रताप सिंह, आकाशवाणी समाचार, इलाहबाद।
-----------
उत्‍तर प्रदेश में अखिलेश सरकार में मंत्री और अमेठी से विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी उम्‍मीदवार गायत्री प्रसाद प्रजापति के खिलाफ सामूहिक दुष्‍कर्म मामले में एफ आई आर दर्ज करा दी गई है। उच्‍चतम न्‍यायालय के कल के निर्देशों के बाद एफ आई आर दर्ज कराई गई। लखनऊ के गौतमपल्‍ली थाने में श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति और पांच अन्‍य के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराई गई।
-----------
वस्तु और सेवा कर - जी एस टी परिषद ने आज अपनी उदयपुर की बैठक में जी एस टी लागू होने के बाद राज्‍यों को होने वाली राजस्‍व हानि की भरपाई के लिए क्षतिपूर्ति विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी। पत्रकारों से बातचीत में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि परिषद के सदस्‍यों ने क्षतिपूर्ति विधेयक मसौदे के तमाम पक्षों पर चर्चा की और इसे सर्व सम्‍मति से मंजूरी दे दी।  
कॉम्‍पनसेशन लॉ का फाइनल ड्राफ्ट आज अप्रूव हो गया। बाकी लॉस के बारे में कुछ इश्‍यू लिगल वेटिंग में आए थे। उनके ऊपर आज सब पर क्‍लेरिफिकेशन हो गया है। चार और पांच मार्च को उन लॉस का लिगली वेकेट ड्राफ्ट काउंसल के सामने आएगा दिल्‍ली की मीटिंग में और होपफुली चार, पांच मार्च को उनको हम क्लियर करने का प्रयास करेंगे।

श्री जेटली ने कहा कि सभी राज्‍यों ने आदर्श जी एस टी कानून के ज्‍यादातर बिन्‍दुओं पर अपनी सहमति व्‍यक्‍त की।
-----------   
हरियाणा में पिछले वर्ष 9 नवंबर से डिजिटल लेन-देन आरंभ होने के बाद से प्रत्‍यक्ष लाभांतरण योजना के अंतर्गत अब तक 27 हजार करोड़ रुपये की बचत हुई है। लगभग 35 प्रतिशत लोगों ने भुगतान के लिए डैबिट, रुपे कार्ड और ई-वॉलेट सेवाओं का इस्‍तेमाल किया है। पंचकुला में आज आयोजित डिजिधन मेले में ये जानकारी दी गई।
सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता राज्‍यमंत्री कृष्‍णपाल और हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने डिजिधन मेले के उद्घाटन समारोह में भाग लिया और लोगों को डिजिटल तरीके से लेन-देन के लिए प्रोत्‍साहित किया।
-----------
उप राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद हामिद अंसारी कल से अफ्रीकी देशों रवांडा और युगांडा की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री अंसारी दोनों देशों के नेताओं से द्विपक्षीय महत्‍व के कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
अपनी यात्रा के पहले चरण में उपराष्‍ट्रपति 19, 21 फरवरी तक युगांडा जाएंगे। दूसरे चरण में वे 22 से 23 फरवरी तक युगांडा की यात्रा करेंगे। यात्रा के दौरान इन दोनों देशों और भारत के बीच तत्‍कालीन द्विपक्षीय संबंधों को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। उपराष्‍ट्रपति के साथ उनकी पत्‍नी श्रीमती सलमा अंसारी, सामाजिक न्‍याय व अधिकारिता मंत्री विजय सांपला, चार संसद सदस्‍य तथा एक वरिष्‍ठ अधिकारियों का एक दल भी जा रहा है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।
-----------
रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज पड़ोसी देश नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा पर काठमांडु पहुंचे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री प्रभु नेपाल बुनियादी ढांचा शिखर सम्‍मलेन में मुख्‍य व्‍याख्‍यान देने के साथ ही नेपाल के नेताओं और करोबारियों से भी मिलेंगे।
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दोपहर के भोजन पर नेपाल के व्‍यापारिक नेताओं के साथ चर्चा से अपनी यात्रा की शुरूआत की। बाद में वे नेपाल में भारत के राजदूत द्वारा आयोजित स्‍वागत समारोह में शामिल हुए। इसमें नेपाल के कई मंत्री, अधिकारी, व्‍यापारी और अन्‍य गणमान्‍य लोग उपस्थित थे। श्री प्रभु विश्‍व प्रसिद्ध पशुपति नाथ मंदिर भी गए। श्री प्रभु नेपाल उद्योग परिसंघ सीएनआई द्वारा आयोजित नेपाल इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर समित 2017 में मुख्‍य व्‍याख्‍यान भी देंगे। उम्‍मीद  है कि रेलमंत्री की इस यात्रा से भारत और नेपाल के संबंध और अधिक मजबूत होंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए काठमांडु से राजकुमार।
-----------
पाकिस्‍तान में बहुप्रतीक्षित हिन्‍दू अल्‍पसंख्‍यक विवाह विधेयक को सांसदों ने सर्वसम्‍मति से पारित कर दिया है। हिन्‍दू विवाह विधेयक 2017 में हिन्‍दू समुदाय के व्‍यक्तिगत कानून पर व्‍याख्‍या को कल पहली बार सीनेट में पारित किया गया। इस विधेयक में पाकिस्‍तान में रहने वाले हिन्‍दुओं के लिए विवाह, विवाह के पंजीकरण, अलगाव और पुनर्विवाह को व्‍यापक तौर पर स्‍वीकृत किया गया है तथा लड़के और लड़कियों के लिए विवाह की न्‍यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गयी है।
-----------
भारतीय महिला टीम ने एशियाई रग्बी सैवंस ट्राफी में रजत पदक जीत लिया है। वियतनाम के लाओस में हुई इस प्रतियोगिता के अंतिम मैच में कोरिया ने भारत को हराया। भारत के अलावा टूर्नामेंट में दक्षिण कोरिया, फिलीपीन्स, मलेशिया, नेपाल, पाकिस्तान और मेजबान लाओस की टीम ने हिस्सा लिया। सातों टीमों के बीच टूर्नामेंट राउंड रोबिन आधार पर खेला गया।
----------- 
अंतर-संसदीय संघ - आई पी यू ने दक्षिण एशिया संसदीय अध्‍यक्षों के सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के भाग न लेने पर तीखी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की है। संघ ने कहा है कि देशों की सरकारों के बीच मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इससे सांसदों के बीच विचारों का आदान-प्रदान नहीं रुकना चाहिए।
दो दिन के दक्षिण एशिया अध्‍यक्ष सम्‍मेलन का उद्घाटन आज मध्‍यप्रदेश में इंदौर में लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने किया। सम्‍मेलन में छह दक्षिण एशियाई देशों की संसद के अध्‍यक्ष भाग ले रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय संसद और आई पी यू ने मिलकर इस सम्‍मेलन का आयोजन सतत विकास का लक्ष्‍य हासिल करने के उद्देश्‍य से किया है।
-----------
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने व्यापक टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत आज त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में शिशुओं और छोटे बच्चों को डायरिया जैसी बीमारियों से बचाने के लिए राष्ट्रीय रोटा वाइरस टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत की। इसके साथ ही यह कार्यक्रम राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम और तमिलनाडु में भी शुरु हो गया है।
-----------

No comments:

Post a Comment