Loading

22 March 2017

डबवाली में भवन एवं सहनिर्माण मजदूर जागरुकता सम्मेलन 2 अप्रैल को

सिरसा, 22 मार्च। आगामी 2 अप्रैल 2017 को प्रात: 9.30 बजे नई अनाजमंडी डबवाली में भवन एवं सहनिर्माण मजदूर जागरुकता सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि राज्य मंत्री हरियाणा  सरकार श्री नायब सिंह सैनी होंगे तथा भारतीय मजदूर संघ की ओर से संयोजक श्रीमती रेखा बिदलान भी शिरकत करेगी। 
यह जानकारी देते हुए सम्मेलन के संयोजक एवं हरियाणा भवन एवं संन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के सदस्य श्री रोहताश जांगड़ा ने बताया कि इस सम्मेलन में भवन एवं अन्य संन्निर्माण मजदूरों को जागरुक किया जाएगा तथा उनकी समस्याओं के समाधान व प्रदेश सरकार द्वारा मजदूरों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी।  उन्होंने भवन एवं अन्य संन्निर्माण मजदूरों से कहा है कि उनका पंजीकरण ऑनलाईन शुरु कर दिया गया है, अपना पूराना कार्ड जमा करवाएं व आधार की प्रति भी जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि जिला सिरसा में अब तक लगभग 15 हजार मजदूरों के पंजीकरण हुए हैं। उन्होंने बताया कि भवन निर्माण में लाखों मजदूर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भवन एवं संन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा भवन निर्माण में लगे हुए मजदूरों व नरेगा में काम कर रहे मजदूरों को अनेक प्रकार की योजनाएं क्रियांवित करके लाभ प्रदान कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। जिनमें पंजीकृत मजदूरों के परिवार को मातृत्व लाभ योजना के तहत 36 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि मजदूरों के लिए पैंशन योजना के तहत पंजीकृत मजदूर की तीन वर्ष की सदस्यता होने पर पैंशन का भी प्रावधान है। उन्होंने बताया कि मकान की खरीद व निर्माण हेतु, दूर्घटना स्थल पर मजदूर के साथ यदि कोई दूर्घटना हो जाती है तो अपंगता एवं मृत्यु की स्थिति में आर्थिक सहायता, निर्माण कामगार को नये/अच्छे एवं सुविधाजनक औजार (टूल-किट) खरीदने पर सहायता, पंजीकृत मजदूरों के बच्चों की शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। 
श्री जांगड़ा ने जिला के सभी भवन एवं संन्निर्माण मजदूर संघ के सदस्यों, कार्यकर्ताओं व आमजन से आग्रह किया है कि वे आगामी 2 अप्रैल 2017 को प्रात: 9.30 बजे नई अनाजमंडी डबवाली में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचे और अपने अधिकारों बारे जानकारी लें तथा मजदूरों के समक्ष आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी लेकर समाधान करवाने बारे आगे आएं।

No comments:

Post a Comment